Flying Taxi in Dubai | उड़ने वाली टैक्सी

0
218
image source : Google

Flying Taxi in Dubai :

 

पिछले काफी समय से दुबई में चर्चा का विषय बनी Flying Taxi का आखिरकार सफल परिक्षण हो गया जिसके बाद अब उम्मीद की जा रही है की आकाश में उडती इन टैक्सी को अब पूरी तरह से आम इंसानों के उपयोग में आने के लिए ज्यादा समय नहीं लगेगा.

दुबई में हुए इन Flying Taxi के परिक्षण के दौरान वहां के प्रिंस और अन्य अधिकारी मौजूद रहे जिन्होंने इस टैक्सी की सभी बातो को ध्यान में रखते हुए परीक्षण के लिए हरी झंडी दी.

Flying Taxi की स्पीड की बात करे तो इसकी 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से आकाश में उड़ने की बात कही जा रही है. जिसमे दो लोगो के बैठने के लिए स्थान है. साथ ही यह 30 मिनट का ही सफ़र तय करने के लिए उपयुक्त होगी.

सुरक्षा की बार करें तो इसमें 9 एक्स्ट्रा बैटरी दी गयी है साथ ही पैराशूट की भी सुविधा है जिसे इमर्जेंसी के लिए उपयोग में लाया जा सकेगा.

जापान की इस टैक्सी कंपनी के सफल परीक्षण के बाद अब टैक्सी कंपनी उबर ने भी इस पर अपनी निगाहें जमाना शुरू कर दिया है.साथ ही बढती आबादी को ध्यान में रखते हुए यह भविष्य में आने वाले अहम् यातायात के साधनों में से एक होगा ऐसा सभी बड़ी कंपनियों का मानना है.

Flying Taxi में प्रदुषण को ध्यान में रखते हुए electric इंजन का इस्तेमाल किया गया है जिस से कोई भी समस्या प्रदूषण के रूप में इस से सामने नहीं आयेगी. पंखो की जगह इसमें रोटर लगाये लगे है जो उड़ते समय और लैंड करते समय अहम् भूमिका निभाते है.इन टैक्सी की बॉडी कार्बन फाइबर से बनी है जिसके कारण इनका वजन काफी कम है.

 

source : Youtube / Engadget

 

ये भी जानें :

 

Amazon Prime Air : Delivery by Drones

 

Video : आप इन Super Humans को देख कर चौंक जायेगे

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here