Motivational Story in Hindi : जो होता है अच्छे के लिए होता है

0
250
Motivational Story in Hindi जो होता है अच्छे के लिए होता है

Short Motivational Story in Hindi: जो होता है अच्छे के लिए होता है

 

एक बार भगवान का सेवक उनसे कहता है , प्रभु आप हमेशा एक ही जगह खड़े रहते हो थक जाते होंगे. मै एक दिन आपकी जगह खड़ा होना चाहता हूँ , जानना चाहता हूँ लोग आपसे क्या क्या मांगते है. आप एक दिन के लिए मेरा रूप धारण कर लीजिये मै आपकी जगह खड़ा हो जाता हूँ.

 

भगवान् अपने सेवक की इस बात को मान गये लेकिन उन्होंने सेवक के सामने एक शर्त रखी , जो लोग यहाँ आये तुम बस उनकी प्राथना सुनना लेकिन कुछ भी कहना नहीं , मैंने पहले से ही उन सब के बारे में कुछ न कुछ सोच रखा है.

सेवक भगवान् की बात मान जाता है और वहा मूर्ति का रूप ले लेता है. सबसे पहले मंदिर में एक व्यापारी आता है कहता है ” भगवान् मैंने एक नयी फैक्ट्री शुरू की है .. उसे सफल बनाना ” जैसे ही व्यापारी माथा टेकने के लिए नीचे झुकता है उसका पर्स गिर जाता है. व्यापारी को पता नहीं चलता और वह वहा से चला जाता है. मूर्ति बना सेवक शर्त के अनुसार कुछ बोल नहीं पाता और शांत रहता है.

तभी वहा एक रोता हुआ गरीब आता है और प्राथना करता है की उसके पास खाने के लिए कुछ नहीं है कृप्या उसकी मदद करो. गरीब व्यक्ति जब सर झुकाता है तो उसे पर्स गिरा हुआ मिलता है. वह उसे लेकर चला जाता है.

थोड़ी देर में तीसरा व्यक्ति वहा आता है जो की नाविक होता है. वह इश्वर से प्राथना करता है , प्रभु मै जहाज लेकर 15 दिनों के लिए समुद्र यात्रा पर जा रहा हूँ रस्ते में कोई अड़चन ना आये.

 

तभी वहा व्यापारी पुलिस लेकर वहा आ जाता है और नाविक पर पर्स चुराने का इल्जाम लगाने लगता है. पुलिस नाविक को ले जाने लगती है तभी वह मूर्ति बना सेवक बोल पड़ता है की पर्स नाविक ने नहीं गरीब व्यक्ति ने उठाया है. पुलिस उस गरीब व्यक्ति को पकड़ कर अन्दर डाल देती है.

 

रात को जब भगवान आते है , वह सेवक ख़ुशी ख़ुशी सारा किस्सा उन्हें बताता है. ये सब सुनकर भगवान् कहते है तुमने किसी का काम बनाया नहीं बल्कि बिगाड़ा है.

 

वह व्यापारी गलत धंधे करता था उसका पर्स नीचे गिरा उसे कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन गरीब व्यक्ति के बच्चों का पेट भर जाता. रही बात नाविक की तो वह जिस यात्रा पर जा रहा था उसमे तूफ़ान आने वाला है वह अगर जेल जाता तो बच जाता. तुमने सब गढ़बढ़ कर दी.

 

कई बार हमारी जिन्दगी में ऐसी समस्याए आती है जब हमे लगता है हमारे साथ ही ऐसा क्यों हुआ लेकिन उन सभी समस्याओं के पीछे भगवान् ने हमारे लिए कुछ अच्छा सोचा होता है.जिसे हम बाद में समझ पाते है. इसलिए जो होता है अच्छे के लिए होता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here