What is Bitcoin | बिटकॉइन क्या हैं ?

0
154
Bitcoin

What is Bitcoin | बिटकॉइन क्या हैं ?

 

हर देश की अलग अलग मुद्राए होती है जैसे हम भारत में रुपया उपयोग करते है. अमेरिका के लोग डालर को मुद्रा का रूप देते है. उसी प्रकार Bitcoin भी एक currency यानी की मुद्रा है लेकिन यह देश की मुद्राओ से थोड़ी भिन्न है. इसका वास्तविक कोई रूप नहीं है. इसे छुआ या देखा नहीं जा सकता. ये एक Digital Currency है या हम इसे crypto currency भी कह सकते है.इसका लेनदेन कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से होता है.

 

इसका उपयोग ऑनलाइन शोपिंग इत्यादि के लिए किया जा सकता है. इसकी अलग बात यह है की ये मुद्रा किसी विशेष देश के लिए नहीं है बल्कि हर जगह मान्य है इसमें किसी भी सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है. यहाँ तक की , जिस इंसान ने इस मुद्रा का आविष्कार किया उसकी भी पर्याप्त कोई जानकारी नहीं है जिसे यकीन के साथ कहा जा सके.

 

Bitcoin

बिटकॉइन कैसे काम करता है ..

 

अगर आप किसी व्यक्ति को रुपया ट्रान्सफर करना चाहते है तो आपके रूपये का हिसाब बैंक रखती है और वही सारे लेन देन करवाती है. लेकिन Bitcoin पर किसी बैंक का नियंत्रण नहीं है. यह PEER TO PEER NETWORK पर आधारित है. जिसमे आप और दूसरा व्यक्ति डायरेक्ट लेन देंन करता है.

 

जिस तरह बैंक अकाउंट होता है , उसी तरह Bitcoin के लिए Digital Wallet होता है. बैंक अकाउंट की तरह ही Alphanumeric character में address होता है. जिसका उपयोग करके ही लेन देन सम्भव है.

 

बिटकॉइन की शुरुआत कैसे हुयी ..

 

Bitcoin की शुरुआत सातोषी नकामोतो नामक व्यक्ति ने की जो पेशे से Software इंजिनियर है. लेकिन Bitcoin के अविष्कारक के बारे में पुख्ता जानकारी किसी के पास नहीं है. शुरुआत में Bitcoin का उद्देश्य मुद्रा के रूप में चलना नहीं बल्कि ये साबित करना था की पैसे का लेनदेन बिना बैंक के भी किया जा सकता है. जिसके बाद Bitcoin ने एक डिजिटल करेंसी का रूप ले लिया.

 

Bitcoin

 

बिटकॉइन का महत्त्व व् उद्देश्य ..

 

Bitcoin किसी भी प्रकार के लेनदेन का सुरक्षित तेज व सस्ता तरीका है. इसका उपयोग एक देश से दुसरे देश में पैसे भेजने में किया जाता है. मुद्रा के रूप में पैसा भेजने पर समान्यता बहुत समय लगता है और बैंक को कमीशन भी देना होता है. जबकि Bitcoin द्वारा किया गया लेनदेन सेकंड्स में होता है साथ ही फीस भी मामूली है.

Bitcoin में किये गये Transaction Encrypted होते है जिसके कारण यह process सुरक्षित रहता है. साथ ही Bitcoin का उपयोग अब शोपिंग इत्यादि में भी निरंतर बढ़ रहा है.

 

बिटकॉइन का मूल्य कैसे बदलता है ..

 

कोई भी व्यक्ति Bitcoin को ऑनलाइन खरीद या बेच भी सकता है. अन्य मुद्रा की तरह Bitcoin में भी उतार चड़ाव आते है. दरअसल विश्व में Bitcoins की संख्या पहले से ही निश्चित है.इसका कोई नियंत्रण करने वाला नहीं है बाकी मार्किट की तरह ही इसमें भी डिमांड सप्लाई के आधार पर ही दाम घटते बढ़ते है. Bitcoin के कई सारे exchange बने हुए है जहा पर Bitcoin ट्रेड होते है.

 

bitcoin

 

बिटकॉइन का मूल्य तेजी से क्यों बढ़ा ..

 

दरअसल Bitcoin को लोग भविष्य की currency मान रहे है जिसके कारण काफी लोग इसकी ओर आकर्षित है. पहले से ही Bitcoin की संख्या निर्धारित होने के बावजूद इसकी डिमांड मार्किट में बढती जा रही है जिसकी वजह से Bitcoins का मूल्य बढ़ता जा रहा है.

हालाकि Bitcoin एक जोखिम भरा सौदा भी हो सकता है जिसके पीछे का कारण है की कई देशो की सरकारे इस इन्टरनेट based मुद्रा को नहीं माना है. ऐसे में इसका मूल्य कब नीचे गिर जाए कुछ कहा नहीं जा सकता.

 

 

क्या बिटकॉइन को खरीदना क़ानूनी है ..

 

यह अभी एक गंभीर विषय है की यदि आप Bitcoin खरीद या बेच रहे है तो क़ानूनी रूप से यह सही है या नहीं क्युकी अभी इसे भारत सरकार ने मान्यता नहीं दी है. लेकिन भारत में लोग इसका व्यवसाय इसलिए कर रहे है क्युकी सरकार ने किसी भी तरह की रोक भी नहीं लगाई है. RBI भी इस सम्बन्ध में पहले ही आगाह कर चुकी है.

 

bitcoin

भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदे ..

 

भारत में Bitcoin को ऑनलाइन खरीदने के लिए बहुत सी exchange कंपनिया है. जिनमे Zebpay मुख्य है जो एंड्राइड एप्प भी उपलब्ध कराती है जिसे आप सीधे बैंक अकाउंट से सीधे लिंक कर सकते है.

 

ये भी पढ़े :

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here