Sikh History in Hindi लेख पढ़ कर आप कभी नही कहेंगे 12 Baj Gaye

1
97
12 Baj Gaye
Image Source : Google

Sikh History in Hindi

12 Baj Gaye

कई बार हमारे देश में चुटकले धर्म और जातियों को लेकर परोसे जाते हैं जो दूसरे धर्म के लोगो को तो काफी गुदगुदाते है लेकिन उस धर्म या जाती के लोग कई बार अपने ऊपर चोट महसूस करते है. अग्रवाल , पंजाबी , बनिया , गुप्ता , मद्रासी और सरदार कुछ ऐसी ही श्रेणी में है जिन्हें अक्सर ही निशाना बनाया जाता है.

लेकिन .. सिख समुदाय के लोगो पर जोक्स का आलम यह है की सोशल मीडिया हो या टीवी Santa Banta Jokes हर जगह भरे पड़े है. यह कहना गलत नहीं होगा की सरदारों को आम जिन्दगी में मजाक की तरह लिया जाने लगा है. अक्सर ही आप अपने लहजे में चुटकी लेने के लिए सरदार दोस्त को 12 Baj Gaye भी कह देते होंगे.

लेकिन क्या आप जानते है 12 Baj Gaye के पीछे का क्या कारण है ? हम क्यों सरदार दोस्तों को 12 Baj Gaye कह कर चिडाते है ? Sikh History in Hindi लेख में आज हम बात करेगे 12 Baj Gaye के पीछे जुडे तथ्य की जिसे जानकार आप जरुर ही सिख समुदाय की दिल से इज्जत करना शुरू कर देंगे.

12 Baj Gaye से जुडा सच

18वीं सदी में भारत को इरान द्वारा कई बार लूटा गया. हत्या लूट पाट और औरतो को बंदी बना कर ईरान ले जाने की घटनाएं आम हो गयी. जिसके बाद एक बार ईरान के बादशाह की सेना भयंकर नरसंहार के लिए फिर दिल्ली पहुच गयी. जहां छोटे बच्चो , पुरुषों को मार कर महिलाओं और जेवरों पर कब्जा कर लिया गया. दिल्ली से होकर नादिरशाह की सेना पंजाब की ओर बढ़ी. जहाँ सिख समुदाय ने इसके खिलाफ आवाज उठाने की हिम्मत की लेकिन सेना की संख्या के आगे समुदाय के लोग बेहद कम थे ऐसे में सिक्खों ने औरतो की इज्जत बचाने के लिए रात के 12 बजे नादिरशाह की सेना पर हमला बोल दिया और कैद की गयी औरतों को आजाद कराया.

जिसके बाद से इसे इतिहास में जगह देने की बजाय , 12 बज गये कह कर सरदारों पर चुटकले परोसना शुरू कर दिया गया.

उम्मीद करते है Sikh History in Hindi लेख में आपको नयी जानकारी प्राप्त हुयी होगी और शायद अब आप किसी सरदार मित्र पर हंसने से पहले एक बार इस बात को जरुर सोंचेगे.

अन्य प्रष्ठ

Naila Nayem , सोशल मीडिया पर छाई बांग्लादेश की Sunny Leone

Kiara Advani and Salman Khan के रिश्ते का हुआ खुलासा

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here