कंपनी के लिए बेहतर Business Loan क्या है ?

0
Business Loan
Image Source : Google

कंपनी के लिए बेहतर Business Loan क्या है ?

किसी भी सर्विस कंपनी के लिए बिजनेस लोन बहुत फायदेमंद होता है। इसका कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है की सर्विस कंपनी अपने प्राप्त होने वाले राजस्व (मुनाफे) से अधिक खर्च कर देती है। ऐसे ही कई कारण हो सकते है जिससे की सर्विस सेक्टर में कार्यरत कंपनियों को लोन की जरूरत पड़ती है। क्योंकि एक कंपनी की बहुत सारी जरूरतें होती है और उन्हें पूरा करना होता है। इस ब्लॉग में हम सर्विस कंपनी के लिए बिजनेस लोन के बारे में बहुत ही बारीकी से जानेंगे।

पिछले कुछ वर्षों में हमारे देश में सर्विस सेक्टर में स्टार्ट-अप्स खुलने की व्यापक स्तर पर वृद्धि देखीगई है । अधिकतर स्टार्ट-अप्स हॉस्पिटैलिटी, टूरिज्म, शिक्षा, ट्रेवेल, मार्केटिंग, ई-कॉमर्स और सलाहकारी के क्षेत्रों से संबंधित है। गौर करने वाली बात यह है की अधिकतर सर्विस सेक्टर की कंपनियों की शुरुवात बहुत कम बजट से हो जाती है।

कभी – कभी ऐसा भी होता है की सर्विस सेक्टर की कंपनी अपने शुरुवाती समय में ही अपने अपने खर्चे से भी कम राजस्व (कमाई) इकठ्ठा कर पाती है। इसके कई कारण हो सकते है लेकिन अधिकार देखा गया है की सर्विस सेक्टर की कंपनी सीधे ग्राहक से डील करती है तो ग्राहक कभी देर से भुगतान करता है या कम करता है कभी – कभी तो ऐसा भी होता है की ग्राहक भुगतान भी नहीं करता है। इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए सर्विस सेक्टर के कंपनियों के लिए बिजनेस लोन की जरुरत पड़ती ही पड़ती है।

इस तरह की स्थिति में किसी भी बिजनेसमैन के लिए एस.एम.ई (MSE) लोन लेना बेहतर विकल्प होता है। बिजनेस लोन लेना एक अच्छा फैसला हो सकता है, क्योंकि यह कम से समय में मिल जाएगा और आपके बिजनेस की जरूरतों को पूरा करेगा।

बाजार में किस तरह के Business Loan उपलब्ध है?

भारत में सर्विस सेक्टर बहुत बड़ा है। किसी भी सर्विस कंपनी के लिए Business Loan कई बैंकों, NBFC और ऑनलाइन माध्यमों से दिया जाता है। भारत में एस.एम.ई (SME) और एम.एस.एम.ई (MSME) बिना किसी गारंटी के लोन की पेशकस करना एम.एस.एम.ई (SME) और एन.बी.एफ.सी (NBFC) की क्षमता बिजनेस लोन के विकल्प को आसान बना दिया है। इन संस्थाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली डिजिटल तकनीक बिजनेस लोन के मामले में इस विकल्प को काफी आसान बना दिया है।

मार्केट में सर्विस सेक्टर की कंपनियों के लिए Business Loan के कई प्रकार उपलब्ध है जैसे वर्किंग कैपिटल (कार्यशील पूंजी) लोन, फ्लेक्सी लोन, निश्चित समय के लिए लोन। ये सभी लोन बाजार में उपलब्ध है। सबसे अच्छी बात यह की यह सभी लोन चाहने वालों के जरूरत में अनुसार है।

  • वर्किंग कैपिटल (कार्यशील पूंजी) लोन

वर्किंग कैपिटल लोन अथार्थ बिजनेसमैन को अपने जरूरत के लिए पैसा। यह लोन बिजनेसमैनों के जरूरतों को पूरा करने के लिया बनाया गया है। अगर आप के बिजनेस की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की जरुरत है तो आप कैपिटल लोन (कार्यशील पूंजी) ले सकते है।

  • कम समय के लिए लोन

कम समय के लिए प्रदान होने वाले लोन को अल्पावधि लोन कहा जाता है। इस लोन का उपयोग बिजनेस की तत्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है। इस प्रकार के लोन अधिकतम 6 महीनों के लिए प्रदान किये जाते है।

बेहतर Business Loan का चयन कैसे करें

किसी भी Business Loan के लिए अप्लाई करने के पहले कुछ सवाल अपने से पुछना चाहिए, जैसे आपके बिजनेस का स्केल क्या है? आपके बिजनेस में आगे आने वाली जरूरतें क्या है? कितने समय तक के लिए आपको लोन चाहिए? इन सब सवालों के उत्तर खुद अपने से निकाले और उसके अनुसार तय करें की आपको कितना और कौन सा लोन आपके लिए सही रहेगा। एक सलाह हमारे तरफ से है कि आप उतना ही बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें जितना आपको लगता हो की आप तय समय पर वापस कर सकेंगे।

उदाहरण के लिए यदि आप अपने भोजन वितरण कंपनी के लिए मोटरसाइकल खरीद रहे हैं तो कोशिश करें की मोटरसाइकल का मूल्य पता करें और उतने ही रुपयों के Business Loan के लिए अप्लाई करें। अधिक के लिए लोन अप्लाई न करें क्योंकि उसकी ब्याज बढ़ेगा और ई.एम.आई (EMI) बढ़ती जाएगी।

Business Loan के लिए अप्लाई (आवेदन) कैसे करें ?

Business Loan के आपके सामने कई विकल्प है और अप्लाई करने के तरीके भी अलग – अलग है। लेकिन सभी तरीकों में जो जरूरी कागजात लगते है वह एक होते है। लगने वाले कागजों के नाम: आपकी फोटो, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, बिजनेस के वित्तीय दस्तावेज की फोटोकॉपी।

अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम यह देखें की आपकी योग्यता किस बैंक में बन रही है क्योंकि सभी बैंकों के मानदंड अलग – अलग होते है। जहां भी आपकी योग्यता बनती हो उस बैंक जाएं और बैंक में से ही बिजनेस लोन का फॉर्म लेकर पूरे ध्यान से भरे और संबंधित कागजात लगाकर जमा कर दे और पावती पत्र जरुर प्राप्त कर ले।

NBFS ( एन.बी.एफ.सी ) या ऑनलाइन Business Loan वाली कंपनियों से बिजनेस लोन लेने के लिए संबंधित संस्था के बेवसाइट के माध्यम से घर बैठे ही अप्लाई कर सकते है। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आपको जरूरी कागजातों को अपलोड करना होता है। इसके बाद लोन प्रदान करनी वाली संस्था आपकी पात्रता और आपके द्वारा प्रस्तुत किये गए कागजातों की जांच करेगा। यदि उन्हें सब कुछ ठीक लगता है तो वह इसे अपनी वेबसाइट पर दर्ज कर देंगे और कुछ दिनों बाद या महीने बाद अपने बैंक खाते में सीधे लोन की रकम आ जाएगी।

अन्य प्रष्ठ

आइये जानते है क्या है Libra Cryptocurrency Price in India

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here