आइए विस्तार से जानें क्या है Bitcoin Pizza Story In Hindi

0
Bitcoin Pizza Story In Hindi
Image Source : Google

Bitcoin Pizza Story In Hindi

आज के समय में आपकी नज़रों में एक Bitcoin की क़ीमत क्या है .. शायद लाखों और हो सकता है आने वाले कुछ समय में इस से भी ज़्यादा हो लेकिन क्या आप जानते है एक समय पर Bitcoin की क़ीमत इतनी कम थी की दो पिज़्ज़ा ख़रीदने के लिए व्यक्ति को अपने वॉलेट से दस हज़ार Bitcoin देने पड़े थे. है ना दिलचस्प ..

तो आइए आज के इस लेख Bitcoin Pizza Story In Hindi में विस्तार से बात करते है की पिज़्ज़ा और Bitcoin में क्या सम्बंध है और साथ ही जानेगें की Bitcoin Pizza Day कब मनाया जाता है ?

2009 में सतोशी नाकामोटो द्वारा तैयार की गयी यह अद्भुत डिजिटल करेन्सी काफ़ी समय तक लोगों की नज़रों से दूर थी ऐसे में इसका मूल्य बेहद ही कम या कहें न के बराबर ही था जिसके कारण कोई भी इसमें दिलचस्पी नहीं दिखता था. हम Bitcoin से जुड़ी कई कहानियाँ क़िस्से सुनते है जिसमें लोगों ने लापरवाही के चलते अपने हज़ारों व लाखों की संख्या में Bitcoin गँवा दिए या ख़ुद ही उस हार्डडिस्क को बेच दिया जिसमें वह स्टोर थे.

Bitcoin Pizza Story In Hindi लेख में आज हम आपके सामने जो कहानी लाए है दरअसल वह इतनी दिलचस्प है की इस घटना के दिन यानी 22 May को आज हर कोई प्रत्येक वर्ष Bitcoin Pizza Day के रूप में मनाता भी है.

Bitcoin Pizza Story In Hindi
Image Source : Google / 22 May 2010 Bitcoin Pizza Day

Bitcoin Pizza Story In Hindi

Laszlo Hanyecz नामक शख़्स को 22 May 2010 के दिन अपने घर पर बैठे बैठे पिज़्ज़ा खाने का मन हुआ जिसके लिए वह अपने पैसों को उपयोग करने के बजाय उसके पास स्टोर Bitcoins को देना चाहता था ऐसे में उसने कई जगह कॉल करके पिज़्ज़ा ऑर्डर करने का प्रयास किया किंतु उसे सभी ने इस ऑफ़र के लिए इंकार कर दिया गया .. अंत में हार मानने से पहले  उसने एक और प्रयास किया जहाँ एक ब्रिटिश व्यक्ति ने 10 हज़ार Bitcoin के बदले 2 पिज़्ज़ा ( 41 डॉलर ) देने की हामी भर दी.

Hanyecz ने भी ख़ुशी से उस व्यक्ति को Bitcoin दे दिए और अपने पिज़्ज़ा का आनंद लिया. यहाँ तक तो सब ठीक था लेकिन कुछ वर्ष बीतने के बाद Laszlo Hanyecz को अपने इस फ़ैसले पर पछतावा शुरू हुआ .. जो समय के साथ आज भी बढ़ता दिख रहा है.

विश्व में Bitcoin की जब लोकप्रियता बढ़ी और जैसे जैसे लोगों ने इसे स्वीकार करना शुरू किया तो देखते देखते कुछ महीनों में ही इसकी क़ीमत ने कई सौ गुना का उछाल ले लिया. लगभग 8 महीने बाद ही उन दो पिज़्ज़ा का मूल्य 10 हज़ार डॉलर यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार 76 हज़ार से ऊपर हो चुका था लेकिन असली झटका लगना अभी बाक़ी था ..

2017 के अंत में आते आते एक bitcoin का मूल्य लगभग 14 लाख हो गया जिसे दस हज़ार bitcoin से गुणा किया जाए तो यह 14 अरब रुपए के बराबर हो जाता है .. हालाँकि इस समय तक Bitcoin ने इस से ऊपर उछाल नहीं ली हैं किंतु भविष्य की मुद्रा कहे जाने वाले Bitcoin के बारे में यदि विशेषयज्ञों की मानें तो काफ़ी ऊपर जाने के आसार है. कहा जा सकता है की Laszlo Hanyecz के दो पिज़्ज़ा उन्हें अभी और भी महँगे पड़ सकते है.

आपको बता दें Bitcoin धीरे धीरे अपनी पकड़ बना रहा है फ़िलहाल यह कितना सुरक्षित है इसके बारे में कहा जाना जल्दबाज़ी होगा .. हमारा आर्टिकल किसी भी प्रकार से निवेश की सलाह नहीं देता है कृपया इसे जानकारी मात्र लें. साथ ही यदि आप Bitcoin क्या है ? यह blockchain तकनीक पर किस प्रकार से निर्भर है ? एवं Bitcoin से जुड़े रोंचक तथ्य क्या है ? जानना चाहते है तो अवश्य पढ़े.

अन्य पृष्ठ 

आइए विस्तार से जानें भारत में Bitcoin कैसें खरींदे ?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here