Bitcoin wallet kya hai ? आइए विस्तार से जानें

0
Bitcoin wallet kya hai
Image Source : Google

Bitcoin wallet kya hai ?

पिछले काफ़ी समय से Bitcoin चर्चा का विषय बना हुआ है. भारत में हर कोई Bitcoin या फिर डिजिटल करेन्सी से जुड़ी जानकारी जुटाने में जुड़ा है. यदि गूगल ट्रेंड के आँकड़े पर नज़र डाले तो वहाँ भी Bitcoin क्या है ? Bitcoin wallet kya hai ? Blockchain क्या है ? भारत में Bitcoin कैसे खरींदे ? आदि keywords देखने को मिलते है.

हाल ही में facebook का Libra coin भी ख़ासा चर्चा में रहा हालाँकि इसको लेकर फ़िलहाल नयी कोई जानकारी नहीं है की कब तक यह उपयोग में आएगा या किस प्रकार यह हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा.

पिछले कई लेखों में हमने आप सभी से Bitcoin एवं क्रिप्टोकरेन्सी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों पर जानकारी साझा की है आज हम बात करेंगे Bitcoin wallet kya hai ? यदि आपकी दिलचस्पी Bitcoin के लेन देन में है या आगे आने वाले समय के लिए आप इसे सुरक्षित रखना चाहते है तो Bitcoin wallet kya hai ? यह जानना आपके लिए अहम है.

हम सभी अपना पैसा एक पर्स या कहें वॉलेट में रखते है जब भी लेन देन के समय हमें पैसों की ज़रूरत होती है तो हम उस पर्स का इस्तेमाल करते है ऐसे ही Google Pay , PayTM , PhonePay आदि भी हमारे डिजिटल वॉलेट है. लेकिन अब सवाल है की क्रिप्टोकरेन्सी या Bitcoin को स्टोर करने के लिए किस प्रकार के पर्स का इस्तेमाल किया जाता है ?

तो Bitcoin wallet kya hai ? के जबाब में आपके पास कई विकल्प मौजूद है जिसे आप अपने अनुसार चुन सकते है. आइए बात करते है Bitcoin वॉलेट क्या है और यह कौन सा वॉलेट सुरक्षित है ?

Bitcoin Wallet

हम सभी जानते है की Bitcoin का लेन देन एक address के माध्यम से किया जाता है. तो ऐसे में क्रिप्टोकरेन्सी वॉलेट में आपका coin address और उसे सुरक्षित बनाने के लिए कुछ private keys होती है. या हम यूँ कहें की address और private keys मिलकर के ही Bitcoin wallet बनाते है.

Bitcoin wallet + Address keys = Bitcoin wallets

जैसा की आपको बताया यह कई प्रकार के होते है जिसे आपने आपनी आवश्यकता के अनुसार चुनना होता है :

  • Mobile Bitcoin Wallets
  • Desktop Bitcoin Wallets
  • Hardware Bitcoin Wallets
  • Web Based Wallets
  • Paper Wallets

वह wallets जो हम सभी के मोबाइल में ऐप्लिकेशन के माध्यम से इंस्टॉल किए जा सकते है वह मोबाइल Bitcoin वॉलेट की श्रेणी में आते है. उधाहरण के लिए Jaxx CoPay.io आदि

इसी प्रकार कम्प्यूटर या लैप्टॉप में इस्तेमाल किए जाने वाले क्रिप्टोकरेन्सी वॉलेट को Desktop Bitcoin Wallet कहा जाता है जिसके लिए आपको अपने सिस्टम में इन्हें इंस्टॉल करना आवश्यक है.

Hardware wallets इस फ़ील्ड में सब से सुरक्षित माने जाते है जिसका कारण है की जब भी हम इन्हें इस्तेमाल करते है तो ज़रूरत ख़त्म हो जाने के बाद इसे connectivity से हटा दिया जाता है और आपका फ़ंड सिर्फ़ आपके पास ही रहता है ऑनलाइन दुनिया में उसका तब तक कोई अस्तित्व नहीं होता जब तक आप अपने वॉलेट को पुनः डिवाइस और इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कर देते.

उधाहरण के लिए Ledger Nano S , Trezor , KeepKey Hardware वॉलेट है जिन्हें कोल्ड वॉलेट भी कहा जाता है.

Web based wallets ऑनलाइन वॉलेट है जिसमें हम अपने bitcoin किसी वेब पर स्टोर करते है और यह किसी सर्वर पर होस्ट होती है.

पेपर वॉलेट वह है जिसमें आप अपने फ़ंड से जुड़ी प्राइवट keys लिख कर अपने पास रखते है.

उम्मीद है आप इन सभी प्रकारों के बारे में पढ़ कर Bitcoin वॉलेट के बारे में काफ़ी कुछ जान चुके होंगे. इसी के साथ यदि आपको Hot वॉलेट एवं Cold वॉलेट में संदेह है तो संक्षिप्त में आपको बता दें :

जो Bitcoin वॉलेट इंटरनेट से कनेक्ट रहते है वह हॉट वॉलेट कहलाते है लेकिन जिन्हें उपयोग के बाद connectivity से हटा दिया जाता है वह cold वॉलेट की श्रेणी में आते है.

यदि आप Bitcoin को स्टोर करने के लिए वॉलेट उपयोग करना चाहते है तो हम आपको cold वॉलेट जैसे Ledger Trezor या फिर keepKey की सलाह देंगे जो काफ़ी हद तक सुरक्षित है और आप अपने फ़ंड के ख़ुद मालिक रहते है किसी अन्य पर आश्रित नहीं होना पड़ता.

अन्य पृष्ठ  

आइए विस्तार से जानें क्या है Bitcoin Pizza Story In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here