CA foundation | CA परीक्षा के लिए Study कैसे करें ?

0
248
CA foundation
Image Source : Google

CA परीक्षा के लिए Study कैसे करें

Chartered accountancy हमारे देश में एक बहुत प्रतिष्ठित पेशा (profession) है। यह पेशा व्यक्ति को विभिन्न ज्ञान के क्षेत्रो  का विशेषज्ञ बनाता है। यह आपको नाम और प्रसिद्धि देता है। हालांकि, CA बनना आसान नहीं है क्योंकि इसे देश का सबसे कठिन कोर्स माना गया है। लेकिन सही planning, सही मार्गदर्शन आपको CA exam को आसानी से क्लियर करने में मदद कर सकता है।

Chartered accountancy course को तीन चरणों यानी CA foundation, CA internediate और CA final  में विभाजित किया गया है। CA foundation  प्रवेश परीक्षा है जो की आपके बुनियादी ज्ञान का परीक्षण करती है। CA intermediate  दूसरा स्तर है और अंतिम चुनौती तथा सबसे कठिन चुनौती है CA  final.

CA Foundation

जैसा कि हमने पहले ही चर्चा की है कि CA foundation chartered accountancy  पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा है। बारहवीं की परीक्षा पूरी करने के बाद आप CA foundation के लिए अपना Registration कर सकते हैं। Registration के बाद, आपको अध्ययन के लिए चार महीने का समय मिलता है। CA foundation  में 4 विषय शामिल हैं, जिनमें से दो objective पेपर-आधारित हैं और दो subjective हैं।

CA foundation का पाठ्यक्रम आपके  11 वीं और 12 वीं कक्षा के समान है (यदि आपने 11वीं और 12 वीं commerce से pass की है तो )। इसलिए, आपको 11 वीं और 12 वीं की  अवधारणाओं पर  देना होगा। बारहवीं की परीक्षा के बाद, आपको अपने syllabus को revise करने के लिए पर्याप्त 4 महीने का समय मिलेगा और कुछ नए विषयों जैसे mercantile law का भी अध्ययन करना होगा।

छात्रों को 12 वीं की परीक्षाएं पूरी करने के बाद एक Best CA Coaching Institue join करना  चाहिए और अपनी परीक्षा से कम से कम एक महीने पहले पूरा course compelete कर लेना चाहिए  ताकि, आपको revision  करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके जो की अत्यंत महत्वपूर्ण है।

आपको calculator का सही से उपयोग करना भी आना जरुरी है क्योंकि CA exams  में 12 अंकों के calculator की अनुमति होती है, और यह exams में आपका कीमती समय बचाता है।

अंत में, ज्यादा से ज्यादा  test papers  हल करें जो आपको final paper  देने में मदद करेंगे। यदि आप इन  चरणों का पालन करते हैं, तो आप आसानी से CA foundation को clear कर सकते हैं। medical (PMT) या engeniering  (ITT-JEE) जैसे अन्य पाठ्यक्रमों की तुलना में CA course में प्रवेश आसान है। एक बार जब आप CA foundation को pass कर लेते हैं, तो आप CA intermediate  के लिए योग्य हो जाएंगे।

CA Intermediate

प्रवेश परीक्षा के बाद, CA intermediate chartered accountancy  पाठ्यक्रम में पहला स्तर है। CA intermediate का स्तर CA foundation से पांच गुना अधिक है इसलिए इसे हल्के में न लें।, छात्रों को CA intermediate की तैयारी के लिए आठ महीने अध्ययन के मिलता है। CA intermediate का पाठ्यक्रम बहुत ही बड़ा है इसलिए आपको 8  महीने जमकर मेहनत करनी होगी ।

CA intermediate के पाठ्यक्रम को आठ विषयों में बांटा   गया है तथा, इन आठ विषयों को दो groups में विभाजित किया गया है। इस स्तर पर पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और एक उचित और समय पर revision बहुत जरुरी है तथा आपकी अवधारणाएँ और आपके concetps  मज़बूत होने चाहिए। एक उचित कोचिंग join करे और revision  के लिए परीक्षा से कम से कम 2 महीने पहले course को complete कर ले।

CA परीक्षा B.com, M.com जैसी नहीं है। कुछ भी जो आप कम महत्वपूर्ण मानते हैं, आपकी परीक्षा में पूछा जा सकते हैं। इसलिए,100% पाठ्यक्रम को पढ़े और RBSE  द्वारा प्रदान किए गए practice manual से का अभ्यास करें।

छात्रों को परीक्षा से पहले कम से कम दो mock test  का प्रयास करना चाहिए। mock test आपको अंतिम परीक्षा में fail होने से बचाएगा। CA intermediate clear करने के बाद आप CA फाइनल के लिए apply सकते हैं।

CA Final

CA final chartered accountancy course  का अंतिम और सबसे कठिन स्तर है। CA intermediate clear करने के बाद over confident  न हों और ऐसा ना सोचे की आपको CA बनने से अब कोई नहीं रोक सकता। अधिकांश छात्र केवल इस स्तर(CA final) पर  फंस जाते है। CA final  के साथ, आपको तीन साल की practical training  को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। आप practical training के last के 6 महीनों में CA final की तैयारी कर सकते है।

CA final के  अधिकतर  छात्रों के लिए office  के साथ साथ पढ़ाई करना मुश्किल होता है। लेकिन पहले प्रयास में CA final clear करने के लिए,आपको पूरे तीन साल तक पढ़ाई में  निरंतरता बनाए रखनी होगी।

CA final का syllabus  विशाल है और 6-7 महीनों में पूरा नहीं किया जा सकता है। इसलिए आपको जल्दी से जल्दी अपनी preparation शुरू करनी होगी। पहले वर्ष में 2-3 विषयों(F.R., F.M.A.  और costing ) की coaching शुरू करे। exam से छह महीने पहले अपनी coaching  पूरे कर लें और उस  समय में जितना हो सके उतना अभ्यास करें। CA final exam clear  करने के लिए पूरे course  का तीन बार या उससे ज्यादा revision करने का प्रयास करे।

याद रखे, अगर आपको पहली बार में CA  Final clear करना है तो कम से कम  3 mock test जरूर दे।

एक बार जब आप CA बन जाते हैं, तो आप ICAI से सदस्यता के लिए apply  कर सकते हैं।

यह आपने CA course के विभिन्न चरणों को समझा,और इन  परीक्षाओं को पास करने के लिए कैसे अध्यन  करना है वो भी आपने जाना।  CA foundation से अनुसार CA  course को judge न करे , क्योंकि CA foundation सिर्फ एक प्रवेश परीक्षा है। Chartered accountant  बनने के लिए कड़ी मेहनत, समर्पण और जुनून की जरूरत होती है। तथा आपको अपने कॉलेज जीवन, सामाजिक जीवन जैसी कई चीजों का त्याग करना होगा।  coaching के साथ-साथ ऑफिस  के बीच संतुलन रखना भी जरुरी है। लेकिन एक बार जब आप CA बन जाएंगे, तो आपको इसका फल भी मिल जायेगा ।

अन्य प्रष्ठ

सिर्फ 8 Steps में Digital Marketing Kaise Sikhe ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here