Youtuber बनने की जिद में हजारों बच्चे बर्बाद कर रहे अपना करियर

0
92
Youtuber
Image Source : Google

Career as a youtuber

इन्टरनेट के इस जमाने में सभी चीज़े बेहद ही असान हो गयी है इसमें कोई शक नहीं की इन्टरनेट ने हम सभी की दुनिया को बदला है. बात फिर चाहे कुछ सीखने की हो या फिर कुछ भी शॉपिंग करने की आसानी से घर बैठे सब कुछ किया जा सकता है.

सीखने की बात की जाए तो फिर रोटी बनाने से लेकर घर बनाने तक की सभी विधि आज के समय में Youtube पर मौजूद है. हास्य से लेकर देश विदेश की खबरों तक का सारा मनोरजन Youtube पर बेहद आदर सत्कार के साथ आपके सामने परोसा जाता है.

Youtuber
Image Source : Google

कौन है Youtuber ?

Youtube पर विडियो upload करने वाले व्यक्ति को Youtuber कहा जाता है, साथ ही यूट्यूबर की प्रोफाइल को चैनल का नाम दिया जाता है. ऐसे में आपको youtube पर चैनल बनाने या Youtuber बनने के लिए कोई पापड़ नहीं बेलने बल्कि आपके पास मात्र एक जीमेल अकाउंट होना अनिवार्य है.

2016 के समय में JIO के आने से youtube पर Youtuber यानी विडियो अपलोड करने वालो की बाढ सी आ गयी. जिसमे अच्छा कंटेंट और शुरुआत में मेहनत करने वालो ने अपने चैनल को बखूबी संवारा और आज वह अच्छे मुकाम पर है. लेकिन दिन प्रतिदिन यूट्यूबर की बढती संख्या को देख youtube ने अपने नियमों में बदलाव किये और नये नियमो के साथ Youtuber को विडियो से होने वाली कमाई की दर को काफी कम कर दिया.

कैसे कमाते है Youtuber ?

आगे की बात करने से पहले हम आपको बता दे की Youtuber अपनी विडियो पर गूगल द्वारा दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से कमाई करते है. यह 1 रूपये से लाखो रूपये की भी हो सकती है. यह सब यूट्यूबर की विडियो और उस कंपनी के प्रोडक्ट पर निर्भर करता है जो विज्ञापन देती है. इसी के साथ अन्य साधन यह भी है की यदि कोई Youtuber काफी बड़े मुकाम पर है तो उसे कम्पनी खुद ही प्रमोशन के लिए ऑफर करती है.

Youtuber का भविष्य

आज के समय में भारत में हम कई बड़े Youtubers को जानते है जिन्होंने अच्छा ख़ासा पैसा और नाम कुछ ही समय में बनाया है. लेकिन इसके पीछे उनकी काफी मेहनत, सही समय पर Youtube का चुनाव और किस्मत छिपी है जो किसी को दिखाई नही देती.

आज से दो साल पहले youtube को शुरू करना बेहद ही आसान था जिसमे थोड़ी सी मेहनत और समझदारी के साथ कोई भी Youtuber बन कर अपने चैनल को आगे सफलता पूर्वक ले जा सकता था किन्तु आज आकड़ो की बात करे तो प्रतिदिन नये 10000 यूट्यूबर अपने चैनल बना रहे है. जिसके कारण youtube दिन प्रतिदिन अपने नियमो को सख्त करता जा रहा है और कमाई की दर बेहद कम कर दी गयी है.

पढाई से भटक रहे बच्चे

किसी भी सफल Youtuber की लाइफ को देख कर हर बच्चे की आँखों में अब यूट्यूबर बनने का सपना है. 10th और 12th के बाद बच्चे आगे की पढाई पर ध्यान न देकर विडियो बनाने और उन्हें youtube पर upload करने को लेकर फोकस कर रहे है. जिसके कारण सीधा असर उनके भविष्य पर पड़ रहा है.सफल यूट्यूबर की चकाचौंध भरी जिन्दगी के पीछे की मेहनत को समझे बिना ही कई लोग इस कदम को उठा रहे है.

ऐसे में हमारा मकसद यह कहना नहीं है की Youtuber बनना गलत है या इसमें भविष्य नहीं , लेकिन अपनी पढाई को छोड़ कर छोटी उम्र में पूरी तरह से ही इस ओर कदम बढ़ाना जिन्दगी के साथ बड़े जुए के समान है.

अन्य प्रष्ठ

Charlie Chaplin Biography : Life | Spouse | Movies | Quotes | Death

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च होता है How To Get Pregnant in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here