एक सफल Chartered Accountant कैसे बनें ?

0
136
Chartered Accountant kaise bane
Image Source : Google

एक सफल Chartered Accountant कैसे बनें

क्या आपको लगता है कि Chartered Accountant बनना ही पर्याप्त है ?

जिस क्षण  Chartered Accountant आपके नाम के आगे जुड़ जाएगा, उस दिन आप एक अच्छी company में बड़े  package पे नौकरी पाएंगे। और आप उस नाम, प्रसिद्धि और हर चीज को पा लेंगे जैसा की कभी आप चाहते थे।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हर Chartered Accountant एक समान  Earning क्यों नहीं कर रहा है? क्यों एक 25 लाख कमा रहा है और दूसरा सिर्फ 7 लाख ही कमा रहा है ? Chartered Accountant फाइनल को clear करने के लिए उन सभी ने कड़ी मेहनत की है फिर उनकी कमाई में भारी अंतर क्यों है।

हाँ!! आप सही हो। सभी में अलग-अलग क्षमताएं होती हैं। कुछ  brilliant छात्र होते हैं जबकि कुछ 3-4 प्रयास या उससे भी अधिक में पास होते हैं। कुछ खुद को नियमित रूप से सरकार द्वारा जारी किए गए amendments  या सूचनाएं के साथ update करते रहते हैं, जबकि कुछ नहीं करते हैं। कुछ CA ICAI द्वारा आयोजित सम्मेलनों में भाग लेते हैं जबकि अन्य अपनी ओर से लेख भेजते हैं। इन सब बातों से फर्क पड़ता है। आपकी सफलता में, आपकी कमाई में, आपकी प्रतिष्ठा में और खुद में अंतर आता है।

अगर आप एक सफल CA बनना चाहते है तो इन बातो को जरूर याद रखे

  • First Attempt में प्रयास करे

आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि ” Chartered Accountant बनने के बाद किये गए प्रयासो( attempts ) की संख्या कोई मायने नहीं रखती है”। यदि आप Chartered Accountant बनते ही स्वयं practise  करना चाहते हैं, तो हां, प्रयासों की संख्या मायने नहीं रखती है। लेकिन अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे है  तो Chartered Accountant Final में किये गए प्रयासों की संख्या मायने रखती है।  हालाँकि, कंपनियां CA IPCC और CA CPT के प्रयासों को इतना महत्व नहीं देती लेकिन CA Final को देती है।

ज्यादातर corporate companies  उन उम्मीदवारों को पसंद करती है जिन्होंने अधिकतम 2-3 प्रयासों में CA final clear किया। इसलिए, पहले प्रयास में Chartered Accountant फाइनल को clear करने के लिए Articleship के साथ-साथ 3 साल लगातार CA Final के लिए मेहनत करें।

  • Articleship को गंभीरता से लें

अक्सर छात्र Articleship training को बोझ की तरह लेते हैं। उन्हें लगता है कि 3 साल के कठोर प्रशिक्षण से गुजरने के बजाय, वे इस time का उपयोग अपने CA Final की तैयारी या Collage जीवन का आनंद लेने में कर सकते हैं। इसलिए, वे या तो dummy articleship में शामिल होते हैं या regullar office  के बाद भी इस training को गंभीरता से नहीं लेते हैं। इसलिए ऐसी गलती न करे।

जरा सोचिए, इस training से बेहतर और क्या हो सकता है। यहां आपको corporate दुनिया के साथ परिचय करने का मौका मिलेगा, आपको वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटने का मौका मिलेगा। इसलिए, इस Training को उन चीजों को सीखने के अवसर के रूप में लें, जो किताबों में नहीं सीखी जा सकती है

  • Audits को अंतिम रूप देने में योगदान दें

पहले या दूसरे वर्ष का छात्र आम तौर पर Realization में व्यस्त हो जाता है। 50k या 60K के दो-तीन बिल से 10 करोड़ का कारोबार करने वाली किसी भी Company की balance sheet को प्रभावित नहीं करता  है।हालाँकि, Realization सीखना महत्वपूर्ण है, लेकिन अंतिम रूप देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। Tax और  Legal Audit.को अंतिम रूप देते समय अपने Senior या principle के साथ बैठें। उन बिंदुओं को देखें जो वे 3CD में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, चर्चा कर रहे हैं और ध्यान दे रहे हैं।

आमतौर पर, आप देखेंगे कि principle आपके द्वारा 10 दिन या एक महीने में तैयार की गई सूचनाओं पर भी विचार नहीं करता है। वह balance sheet से financial Statements  का verification  करना शुरू कर देता है। पहले आप आश्चर्यचकित होंगे और बाद में आप habitual हो जाएंगे। यदि आप एक दिन उसके स्थान पर बैठना चाहते हैं तो इन चीजों को ध्यान रखे।

  • Seminars में भाग लें

समय-समय पर ICAI छात्रों और सदस्यों के लिए seminars और सम्मेलनों का आयोजन करता है। इन सम्मेलनो में भाग लेने से न चूके। जब तक आप बहुत महत्वपूर्ण काम में व्यस्त न हों, तब तक आप  उपस्थित रहने का प्रयास करे। professionals के साथ चर्चा में शामिल हों। उनसे सवाल पूछें, एक network बनाएं और उसमें भाग लें। अपनी तैयारियों को थोड़ा धक्का दें और एक नया अवसर हासिल करें।

  • अपनी Communication Skills में सुधार करे

Chartered Accountant के प्रमुख निराशाजनक  factors  में से एक उनकी खराब communication skills हैं। यदि आपके पास एक अच्छा communication skills अच्छी है, तो आप भीड़ से बेहतर हैं, लेकिन अगर आप अपनी communication skills पर काम बिना जब आप अपनी पढ़ाई पूरी कर लेंगे और नौकरी की तलाश शुरू करेंगे, तो आपको पता चलेगा कि corporate कैसे उम्मीदवारों का चयन कर रहे हैं। fluent English या अच्छे communication skills  का महत्व क्या है? Corporate में उम्मीदवारों का चयन ज्ञान और communication skills के आधार पर किया जाता है। लगभग 70-80% उम्मीदवार इस round में विफ़ल हो जाते हैं, यहां तक ​​कि Top ranker भी अपने खराब  communication skills के कारण नौकरी पाने से रह जाते है।

तो, अब अपनी communication skills को सुधरने का प्रयास करे। तथा अपनी english सुधरने के लिए आप अंग्रेजी में अपने दोस्तों के साथ normaly बातचीत शुरू कर सकते हैं, novels पढ़ना शुरू कर सकते हैं, शब्दकोश से रोज 10 शब्द पढ़ सकते हैं, Toastmasters club  में शामिल हो सकते हैं। ये चीजें निश्चित रूप से आपके communication skills को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगी।

  • Amendments के साथ रहें अपडेट

आपको केवल CA Final clear करने के लिए amendments के साथ update नहीं रहना , बल्कि जब तक आप Chartered Accountant के रूप में हमारे job करना चाहते है तब तक आपको update रहना होगा। उस Chartered Accountant का कोई मूल्य नहीं है जो समय पर स्वयं को update नहीं करता है। क्या आप चिंतित हैं कि नियमित रूप से खुद को कहां से update करें ? बहुत सारी चीजें हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं और इस सूची में पहला नाम  ICAI Website का है।   दूसरा, आप विभिन्न समाचार Apps जैसे Economic Times, The Hindu,  Bloomberg आदि की मदद ले सकते हैं जो आपके smartphone पर संचालित हो सकते हैं। आप नियमित update के लिए Taxguru, cawizard, caclubindia आदि websites  पर भी जा सकते हैं।

ये कुछ सलाह हैं जो एक सफल Chartered Accountant बनने में आपकी मदद कर सकती हैं। याद रखें, सफल होने के लिए degree पर्याप्त नहीं है। हम विराट कोहली की प्रशंसा इसलिए करते हैं क्योंकि वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते है तथा उसमे नियमित रूप से सुधार करते रहते हैं। इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके प्रदर्शन की हमेशा सराहना करें, तो आपको निरंतर सुधार तथा बदलाव करते रहने की आवश्यकता है ।

अन्य प्रष्ठ

Benefits of Whiskey | व्हिस्की पीने के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here