Cigarette Facts | यदि आप दिन में 2 सिगरेट पीते है तो जरुर देखें

0
258
Cigarette
image source : google

Cigarette Facts :

 

यदि आप Cigarette पीने के शौक़ीन है और दिन में दो बार Cigarette के कश लगाते है तो क्या आपको इस बात का अंदाजा है आप अपनी सेहत के साथ साथ अपने धन का भी कितना नुक्सान कर रहे है ? क्या कभी आपने सोचा आप कितने लाख की सिगरेट पी रहे है ?

आप यदि अपने शौक या फिर मजे में रोजाना दो Cigarette पीते है तो दिन के 25 रूपये के हिसाब से साल के 365 दिनों में आप 10000/- रूपये की सिगरेट पी रहे है और यदि इसे आपके जीवन के सालो से जोड़ा जाए तो उस हिसाब से आप 18 वर्ष की उम्र से अपने 50 वर्ष की उम्र तक लगभग 3लाख रूपये से ज्यादा की सिगरेट पी जायगे. साथ ही सिगरेट द्वारा आपके स्वास्थ्य को जो नुक्सान पहुचाया गया उसकी कोई कीमत भी नहीं लगायी जा सकती.

ध्यान रखिये .. यदि आप शौकिया तौर पर सिगरेट पीते है तो यह आदत आराम से छोड़ी जा सकती है.

आप अपने द्वारा पी गयी सिगरेट के लाखो रूपयों को बचा कर अपने परिवार और बच्चो की अच्छी परवरिश में लगा सकते है. यदि आप युवा है तो आप इतने रूपये अपने माता पिता के साथ घर का खर्च चलाने में लगा सकते है अगर आप अपना पैसा माता पिता के साथघर के खर्चो में नहीं बाटना चाहते तब भी वह पैसा आप सिगरेट जैसी नुक्सान दायक चीजो में खर्च करने से अच्छा है अपने किसी सपने को पूरा करने में लगाया जाये.

 

  • क्या आप जानते है .. हर 6 सेकंड में एक मौत तम्बाकू के सेवन से होती है.
  • विश्व में सबसे ज्यादा धुम्रपान करने वालों की संख्या चीन में है जहाँ 53% लोग धुम्रपान करते है.
  • तम्बाकू विश्व में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है.
  • दुनिया में तम्बाकू या धुम्रपान करने वाली महिलाओं के आकड़ो को देखा जाये तो 9% महिलाए इस प्रकार के पदार्थो का सेवन करती है.
  • भारत में हर नौवां व्यक्ति तम्बाकू या धुम्रपान करता है.
  • साल में धुम्रपान या तम्बाकू के सेवन से मरने वालों की संख्या 60 लाख से भी अधिक होती है.

 

यदि आप किसी भी प्रकार का नशा करते है और उसे दिल से छोड़ना चाहते है तो आप इस दुनिया में जिस इंसान से सबसे ज्यादा प्यार करते है तलब लगने पर उस इंसान के बारे में सोंचे. आप खुद ब खुद नशे से दूर होते चले जायेगे.

 

ये भी देखें :

 

Benefits of Drinking Beer | बियर पीने के फायदे

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here