Clubhouse App क्या है? Clubhouse App In Hindi

0
Clubhouse app kya hai
Image Source : Google

Clubhouse App Kya Hai?

Clubhouse App In Hindi

अगर आप अपना ज्यादातर टाइम सोशल मीडिया पर व्यतीत करते है। तो आपने Clubhouse App के बारे में अवश्य सुना होगा। इस समय इंटरनेट की इस दुनिया में चारों तरफ Club house App की बहुत तेजी से चर्चा चल रही है। अगर आप भी Club house App के बारे में जानना चाहते हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Clubhouse App के बारे में जानकारी देंगे।

 

आज के टाइम में बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। जिनमें से फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर जैसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है । जब से Elon Musk ने अपने टि्वटर ऑफ़शियल पेज से  Clubhouse App के बारे में चर्चा की है। तब से इस एप्लीकेशन के बारे में लोगों के बीच जानने की उत्सुकता बहुत ही बढ़ चुकी है। यही वजह है कि इंटरनेट की दुनिया में चारों तरफ Club house App के बारे में भी चर्चा हो रही है।

 

आज के टाइम में Clubhouse App एक ऐसा एप्लीकेशन है जो बहुत तेजी से लोगों के बीच वायरल हो रहा है। और सभी लोग Club house App के बारे में जानना चाहते हैं। आखिरकर Clubhouse App क्या है और Clubhouse App लोगों को क्यों यूज़ करना चाहिए और Club house App के फीचर्स क्या है। आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Clubhouse App के बारे में पूरी संपूर्ण जानकारी देते हैं।

Clubhouse App Kya Hai?

Clubhouse App एक ऑडियो चैटिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। यह एप्लीकेशन दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से बिल्कुल अलग है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप केवल ऑडियो चैटिंग ही कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको चैट करने के लिए टेक्स्ट मैसेज की कोई आवश्यकता नहीं है। इसमें आप केवल वॉइस चैटिंग के थ्रो ही चैट कर सकते हैं।

Club house App बहुत ही सिंपल वॉइस चैटिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इस एप्लीकेशन में आपको टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो  शेयर करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। इस एप्लीकेशन के द्वारा आप केवल अपने दोस्तों के साथ एक ग्रुप बनाकर केवल और केवल वॉइस चैटिंग कर सकते हैं। यही कारण है कि Club house App दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बिल्कुल अलग है।

Clubhouse App की पापुलैरिटी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग खुद इस एप्लीकेशन को यूज करते हैं। इसके अलावा जब से टेस्ला कंपनी के Founder Elon Musk इस एप्लीकेशन की चर्चा अपने ट्विटर के माध्यम से की है। तब से यह एप्लीकेशन पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है।

Clubhouse App का इतिहास क्या है?

Clubhouse App को अप्रैल 2020 में ही लांच कर दिया गया था। पर यह एप्लीकेशन चर्चा में 2021 में आया है। Club house App  को अल्फा एक्सप्लोरेशन सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा डिवेलप किया गया है। और इस कंपनी का हेड ऑफिस Oakland, CA, United States में है। इस एप्लीकेशन में आपकी प्राइवेसी को लेकर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है।

Clubhouse App दूसरे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से डिफरेंट क्यों है?

वैसे तो इस समय ऑनलाइन बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। Clubhouse App उन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बहुत ही अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है । आइए हम आप को समझाते हैं कि Club house App दूसरे सोशल मीडिया मीडिया प्लेटफार्म से डिफरेंट क्यों है।

Clubhouse App में आपको चैट करने के लिए केवल वॉइस चैटिंग का इस्तेमाल करना पड़ता है। इस एप्लीकेशन में आप चैट करने के लिए टेक्स्ट मैसेज की कोई ऑप्शन नहीं है। इस एप्लीकेशन में आप चैट करने के लिए दो या दो से अधिक लोगों का एक चैट रूम बना कर चैट कर सकते हो। या फिर आप चाहे तो अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चैट रूम क्रिएट कर सकते हैं। और उस चैट रूम में उसी इंटरेस्ट के हिसाब से लोगों को इनवाइट कर के चैट कर सकते हैं।

Clubhouse App  की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपने यहां पर आपने चैट रूम क्रिएट किया है। तो आप ही केवल लोगों को उस चैट रूम में इनवाइट कर सकते हैं। और वह लोग आपके द्वारा किए जाने वाले डिस्कस में शामिल हो सकते हैं। और उनको अगर कुछ आपसे क्वेश्चन पूछने की आवश्यकता होती है तो इस एप्लीकेशन में एक फीचर्स होता है। जिसकी मदद से दूसरे यूज़र आपसे अपना क्वेश्चन पूछ सकते हैं।

Clubhouse App की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस एप्लीकेशन को डायरेक्ट कहीं से डाउनलोड नहीं कर सकते हो। जब तक कोई दूसरा Clubhouse App मेंबर आपको इस एप्लीकेशन के लिए इनवाइट नहीं करेगा। तब तक आप इस एप्लीकेशन में ना तो ही ज्वाइन कर सकते हैं ना इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को  डाउनलोड और ज्वाइन करने के लिए आपके पास दूसरे Club house App मेंबर का एक नोटिफिकेशन आएगा। जिसकी मदद से आप Clubhouse App आपको डाउनलोड कर सकते हैं।

Clubhouse App कैसे कार्य करता है?

अगर आप भी Clubhouse App इस्तेमाल करना चाहते हैं। और आप जानना चाहते हैं कि Clubhouse App कैसे काम करता है। तो आइए अब हम आपको बहुत ही सिंपल भाषा में समझाते हैं कि Clubhouse App कैसे कार्य करता है।

Clubhouse App बहुत ही तेजी से पॉपुलर होने वाला एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन के पॉपुलर होने का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अभी तक इस एप्लीकेशन को 1300000  लोग डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। यही कारण है कि Clubhouse App पर प्रतिदिन सैकड़ों अलग-अलग सब्जेक्ट पर चैट रूम क्रिएट हो रहे हैं।

आइए अब हम जानते हैं कि Club house App कैसे काम करता है। मान लीजिए कि आपको ब्लॉगिंग के रिलेटेड  लोगों के बीच अपनी नॉलेज बांटना चाहते हैं। या फिर ब्लॉगिंग के रिलेटेड दूसरों से नॉलेज लेना चाहते हैं। तो आप सबसे पहले Clubhouse App को ओपन करें। इसके बाद आपको क्लब हाउस पर बहुत सारे ब्लॉगिंग के रिलेटेड चैट रूम क्रिएट मिल जाएंगे। अब आपको उस ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए आपको केवल इनविटेशन  चैट रूम एडमिन को भेजना होता है।

( Note –  यहां पर हमने आपको केवल ब्लॉगिंग को  आप को समझाने के लिए एक उदाहरण लिया है। अगर आप Clubhouse App पर जिस विषय पर चर्चा करना चाहते हैं आप उस विषय के चैट रूम को सिलेक्ट कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप अगर पॉलिटिक्स पर रुचि रखते हैं तो आप पॉलिटिक्स चैट रूम को सिलेक्ट कीजिए। )

जब आपको चैट रूम में ज्वाइन होने के लिए इनविटेशन एडमिन को  भेजेंगे तो एडमिन के पास एक नोटिफिकेशन आएगा। अगर एडमिन चाहेगा तो आपके इनविटेशन को एक्सेप्ट करेगा नहीं तो उसे रिजेक्ट कर देगा। चैट रूम में ज्वाइन होकर आप उस चैट रूम के डिसकस का हिस्सा बन सकते हैं।

Clubhouse App किन-किन प्लेटफार्म पर उपलब्ध है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Club house App अभी केवल सिर्फ और सिर्फ आईओएस प्लेटफॉर्म पर ही उपलब्ध है। अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं तो आपके लिए यह थोड़ी निराशा वाली बात है। पर आने वाले कुछ समय में यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हो जाएगा।

Clubhouse App क्या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म को टक्कर दे पाएगा?

यह एक ऐसा सवाल है जो हर किसी यूज़र के मन में है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस बात की चर्चा बहुत तेजी से चल रही है क्या Club house App दूसरे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को टक्कर दे पाएगा । तो मेरे हिसाब से जी हां ऐसे कुछ कारण है जिनकी वजह से Clubhouse App दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से Club house App प्लेटफार्म को कुछ अलग बनाता है।

Clubhouse App के डेवलपर द्वारा बताया गया है कि आपको इस एप्लीकेशन में आपके डेटा सुरक्षा को बहुत ही तवज्जो दिया गया है । इस एप्लीकेशन में यूजर के डाटा प्राइवेसी को पूरी गारंटी दी गई है कि उनका डाटा सिक्योर है। और आपका पर्सनल डाटा कहीं दूसरी जगह शेयर नहीं किया जाएगा।

Club house App दूसरे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से यह बिल्कुल अलग और यूनिक प्लेटफार्म है। यही कारण है कि आने वाले टाइम में Clubhouse App दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कड़ी टक्कर देने वाला है। और यही वजह है कि यह एप्लीकेशन धीरे-धीरे पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना रहा है।

क्या Clubhouse App सुरक्षित है?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस बात की चर्चा बहुत ही तेजी से है की क्या लोगों के लिए Clubhouse App एक सुरक्षित एप्लीकेशन है। आपकी जानकारी के लिए बता दे इसको लेकर अभी लोगों के बीच बहुत सारी संशय है।  क्योंकि अभी तक इस एप्लीकेशन में अभी तक कोई ऐसी गाइडलाइन नहीं आई है जोकि इस एप्लीकेशन में होने वाली इन एक्टिविटीज को रोका जा सके। जैसे कि अब अभद्र भाषा का प्रयोग करना या फिर नफरत फैलाने वाले भाषण कैसे रोका जाए।

इसीलिए इस एप्लीकेशन को 18 वर्ष अधिक उम्र के लोगों के लिए ज्यादा सही है। इस एप्लीकेशन में आप 18 वर्ष से कम बच्चों को ज्वाइन ना करें तो अच्छा है। इस एप्लीकेशन के डेवलपर के द्वारा एक मैसेज जरूर किया गया कि आने वाले टाइम में इस एप्लीकेशन को लेकर एक गाइडलाइन जारी की जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Clubhouse App kya hai? और इसे कैसे यूज़ करें के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पढ़ने के बाद Clubhouse App के रिलेटेड सभी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here