5 तरीके जो आपके content को बना सकते है Viral

0
How to viral your content
Image Source : Google

5 तरीके जो आपके content को बना सकते है Viral

क्या आपने कभी content Viral किया है ? अगर हाँ, तो आप जानते होंगे कि यह बहुत कठिन है।

Viral content से मेरा तात्पर्य एक इस तरह के कंटेंट से है जो Internet पर upload होते ही रातों रात popular हो जाये। एक Youtube वीडियो, Facebook पोस्ट, या फिर एक छोटा सा Tweet- यह content किसी भी प्रकार का हो सकता हैं और अगर यह हजारो की संख्या मे like, share और re-tweet होता हैं, तभी इसे viral कहा जा सकता हैं। दोस्तों, अब तक आप वायरल कंटेंट क्या होता है, इससे परिचित हो चुके होंगे। इसलिए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं उन तरीको को, जिनकी मदद से आप अपने कंटेंट को viral बना सकते हैं।

यहाँ है वे 5 तरीके जिनकी सहायता से आपका कंटेंट आपको बना सकता है web sensation.

  • अपनी audience को जाने

यह जानना जरुरी है कि आपकी audience कौन  है? आपकी audience को क्या व किस तरह का content पसंद है ? वे online कहाँ ज्यादा समय बिताते है? एक बार यह जानने के बाद आप अपना content अच्छे से लिख पाएंगे। बिना audience का interest जाने कोई भी article लिखना, अँधेरे में तीर मारने जैसा होगा। ना तो उससे कुछ फ़ायदा होगा, बल्कि आपका समय और मेहनत दोनों ही व्यर्थ जाएँगी। इसलिए चाहे कोई भी marketing strategy क्यों न हो, सब कुछ इसी पर निर्भर करता है कि आप अपनी audience के pain point को कितना अच्छे से जानते हैं।

इस तरह का कंटेंट आपको ज्यादा views भी दिलवा पायेगा क्यूंकि ये वही content हैं जिसे आपकी ऑडियंस बार-बार पढ़ना पसंद करती हैं। आप कोशिश करे कि अपनी ऑडियंस के ज्यादा से ज्यादा संपर्क मे रहे। आप आपके post comments की सहायता से आपके ऑडियंस के reaction को जान सकते हैं।

  • Engagement बढ़ाने के लिए अच्छे visuals का इस्तेमाल

सबसे पहला और अच्छा तरीका है कि आप अपनी site पर अच्छे व सुन्दर रंग palletes और सही fonts इस्तेमाल करे जिससे ज्यादा से ज्यादा audience आपकी site की तरफ attract हो। ना केवल अच्छे रंग या fonts, बल्कि अच्छे content के साथ ही photos, infographics & videos का भी इस्तेमाल करे.

लोग हमेशा ही boring text पढ़ने के बजाय photos और videos देखना पसंद करते हैं। तो आपको भी इस बात को अपने दिमाग में ज़रूर रखना होगा। जब कोई boring book या paragraph हम ही पढ़ना पसंद नहीं करते तो हमारी audience क्यों पढ़ेगी।

इससे आपकी site बहुत ही सुन्दर व attractive लगेगी और ये आपकी साइट को famous कर सकती है | अगर आप photoshop इस्तेमाल करना नहीं जानते है तो आप अच्छी photos व infographics के लिए Canva इस्तेमाल कर सकते है |

  • Interactive और छोटा content लिखे

दूसरा तरीका यह है कि आप अपने content को interactive और personalized बनाये  | Content personalized होने से लोग personally जुड़ पाएंगे | अपने content को बहुत ज्यादा बड़ा ना लिखे, ऐसे कंटेंट को audience पढ़ना ignore करती है, इसलिए कोशिश करे कि आपका content छोटा व सटीक हो | इसके लिए आप कोई inspirational quote या फिर अपना खुद का कोई experience, कंटेंट के अंदर लिख सकते हैं. अगर हो पाए तो content में story add करें। इससे लोगों का flow बना रहेगा। याद रहे, आपका motive लोगों को आपके article तक लाना ही नहीं है, बल्कि आपका लक्ष्य होना चाहिए कि लोग आपके content को ना सिर्फ पूरा पढ़ें, बल्कि अपने दोस्तों के साथ share भी करें।

  • Comment Box जरूर बनाये

इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखे कि आप अपनी site पर comment section जरूर बनाये | Comment section बनाने से आप viewers के reviews व feedback जान पाएंगे , जिससे आपको पता चल पाएगा कि आपकी site पर क्या सही करने की जरुरत है व क्या पसंद आया उन्हें आपकी site पर | यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है views बढ़ाने का. लेकिन comment box बनाने का मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि आप किसी भी तरह के comment को approve कर दें। बल्कि ये तो आपकी साइट की quality ख़राब कर देगा। देखें कि आपकी साइट पर जो भी comment आये उसे खुद देखें कि वह approve करने लायक है भी या नहीं। कई लोग सिर्फ link पाने की चाहत में  कुछ भी random या irrelevant comment डाल देते हैं।

  • Appropriate पोस्ट बनाये

जब आप अपना content पोस्ट करे तो इस बात का ध्यान रखे कि आपका कंटेंट grammatically सही हो व उसकी सही formatting का भी ध्यान रखे जिससे कि आपके viewers के लिए content सही से readable हो | अगर ऑडियंस content को सरलता से पढ़ नहीं पायेगी तो वो आपके कंटेंट को न तो शेयर करेगी और न ही वो खुद दुबारा आपकी साइट पर और कोई कंटेंट पढ़ने के लिए आएँगी। कई लोग अपने कंटेंट को आकर्षिक बनाने की चाह में कुछ अजीब से color और font style चुन लेते हैं। ये style content को बिलकुल ही unreadable बना लेती है। यकीन मानीये, हम सभी ने ऐसी websites देखी हैं और आप ही बताइये, क्या आप ऐसी sites पर रुके हैं? मैं तो बिलकुल भी नहीं। आप इस तरह की गलती बिलकुल भी ना करें।

इसके अलावा अपने content की link building करना ना भूलें। दुसरे अच्छे blogs पर अपनी guest post approve करवा कर भी आप अपने content को ज्यादा लोगों के सामने ला सकते हैं। किसी अच्छे guest posting service expert को ढूंढे और इस काम को आसान बनायें।

क्या अब आप तैयार हैं अपने content को viral बनाने क लिए? आप इन सभी guidelines को follow करे और अपना content viral होने की सम्भावनाये बढ़ाये |

अन्य प्रष्ठ

Keyword Density Kya Hai ? इसे कितना रखना चाहिए ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here