आइए जानें क्या होंगे Corona Effect On Digital Marketing

0
Corona Effect On Digital Marketing Karun Walia
Image Source : Google

Corona Effect On Digital Marketing

Corona virus के चलते पूरे विश्व में हर एक व्यक्ति इस से प्रभावित है, अमीर हो या ग़रीब हर कोई सहमा और आने वाले अगले क्षण को लेकर चिंतित है. चिंता आज जीवन बचाने की है तो साथ ही साथ चिंता रोज़गार की भी सता रही है. व्यापारी अपने व्यापार को बचाना चाहते है तो वहीं नौकरी पेशा व्यक्ति अपनी नौकरी को लेकर दुविधा में है.

लगभग हर कारोबार विश्व में जनवरी 2020 से ही ठप है ऐसे में जानकारों की माने तो आने वाला समय और भी चुनौतीपूर्ण सिद्ध हो सकता है जिसमें अर्थव्यवस्था एवं देश के युवाओं के सामने रोज़गार न होने की स्थिति का बड़ा ख़तरा मँडरा रहा है.

निसंदेह इस महामारी के बाद से हम सभी की जीवनशैली में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. लोगों को भीड़भाड़ वाले बाज़ारों एवं बाहर के खाने से कुछ हद तक दूरी बनानी ही होगी जिस से कहा जा सकता है की इसका सकारात्मक असर ऑनलाइन व्यवसायों पर देखने को मिलेगा.

यदि आप छात्र हैं या फिर Covid19 के कारण अपने करियर को लेकर चिंतित है तो यह Corona Effect On Digital Marketing लेख आपके लिए मददगार होगा जिसमें आज हम Digital Marketer Karun Walia से उनके सुझाव लेंगे की इस pandemic में किस प्रकार से Digital Marketing अच्छे करियर विकल्प के रूप में साबित हो सकती है.

Corona Effect On Digital Marketing लेख में आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें Karun Walia पिछले 12 सालों से डिजिटल मार्केटिंग फ़ील्ड में है जिसमें उन्होंने कई नामी कम्पनियों के साथ काम करने के अलावा अपनी ख़ुद की कम्पनी में 40 लोगों की टीम का सफल नेतृत्व किया है.

Corona Effect On Digital Marketing Karun Walia
Digital Marketer Karun Walia

निम्न प्रश्नोत्तर के ज़रिए जानते है Karun Walia Ji की Corona Effect On Digital Marketing पर क्या राय है :

Q. Novel Corona Virus का असर आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन बिज़नेस पर किस तरह हम सभी देखने को मिलेगा ?

Covid19 के कारण हम सभी आज कठिन दौर से गुज़र रहे है. आज जिस तरह के हालात हैं उस से एक बात साफ़ है की आने वाले समय में हम सभी का लाइफ़स्टाइल बदलने वाला है काफ़ी चीज़ें हमें पहले जैसी देखने को नहीं मिलेगी, लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंतित रहेंगे और भीड़भाड़ भरे इलाक़ों से शॉपिंग आदि कम हो जाएँगी ऐसे में कस्टमर ऑनलाइन शॉपिंग करना बेहतर विकल्प मानेगा और समय के साथ साथ ऑनलाइन बिज़नेस अधिक प्रगति करेंगे.

इस से अभी जो व्यापार ऑफ़लाइन हैं उन्हें इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन आने का अवसर भी मिलेगा जहाँ वह अपने कारोबार को आसानी से बड़ा भी कर सकेंगे.

जैसा की हम जानते है कोई भी व्यापार बिना मार्केटिंग के नहीं चल सकता तो ऑनलाइन बिज़नेस भी डिजिटल मार्केटिंग पर काफ़ी आश्रित रहेंगे जिन से डिजिटल मार्केटर्स को अच्छे अवसर देखने को मिलेंगे.

Q.  क्या इस समय डिजिटल मार्केटिंग करियर के रूप में एक बेहतर विकल्प है ?

बिलकुल .. इस समय डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड काफ़ी बढ़ने वाली है और यह अपने साथ साथ आपस में जुडे कई तकनीकी क्षेत्र जैसे वेब डेवलपमेंट, डाटा मैनेजमेंट आदि के लिए भी बेहतरीन अवसर लेकर आएगी.

Q. यदि कोई छात्र डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना चाहता है तो उसके लिए क्या करना चाहिए ?

अगर आप कोई बिलकुल नये है तो बेसिक से शुरू करना चाहिए. जैसे Domain और website क्या है .. होस्टिंग क्यों और कैसे उपयोगी है और धीरे धीरे आगे क़दम बढ़ाएँ इसके लिए youtube, Udemy आदि पर बहुत ही अच्छा content मौजूद है जो काफ़ी अच्छे से गाइड करता है की सब चीज़ें किस प्रकार की जाती हैं लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण बात यह है की हमें सिर्फ़ रटने या सुनने पर ध्यान नहीं देना है .. हमें साथ ही साथ उन चीज़ों को करते भी चलना है तभी हमें उन सभी की प्रैक्टिकल नॉलेज भी आएगी.

Q. क्या आप किसी ऑनलाइन कोर्स या डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट का सुझाव देते है ?

मेरा विश्वास ऑनलाइन कोर्सेज़ में ज़्यादा है और आने वाले समय में लोग उसे ही फ़ॉलो करेंगे उसका कारण मैं आपको उदाहरण से बताता हूँ .. इस समय जिस प्रकार सोशल डिसटेंसिंग को लेकर सभी जागरूक हो रहे हैं उसमें सभी लोग कहीं जा कर एक साथ बैठने से ज़्यादा बेहतर विकल्प घर बैठे सीखने को मानेंगे.

साथ ही मेरा मानना यह भी है की कई इन्स्टिटयूट्स एक ही पैटर्न पर काफ़ी साल काम करते रहते है जबकि SEO आदि में हम सभी आय दिन नयी अप्डेट्स देखते है जो की छात्रों को समय पर नहीं मिल पाती और जब वह प्रैक्टिकल लाइफ़ में होता है तो उसे चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

इसलिए ऑनलाइन Youtube, Udemy आदि से सीखना बेहतर है साथ ही आप सभी को Backlinko.com Seroundtable.com बेहद उपयोगी सिद्ध होंगी जहाँ से डिजिटल मार्केटिंग की ताज़ा अप्डेट ली जा सकती है.

Q.  नए व्यक्ति को क्या चुनना ठीक होगा ..  ख़ुद से ब्लॉगिंग या फिर किसी डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी के साथ Internship ?

यदि आप अकेले efforts डालने को तैयार हैं तो ब्लॉगिंग बेस्ट है लेकिन अगर आप कुछ समय Internship करने के बाद ख़ुद से काम करना शुरू करें तो आपको काफ़ी नयी चीज़ें सीखने को भी मिलेंगी और महत्वपूर्ण अनुभव हासिल होंगे जो आपको आगे बढ़ने में बेहद मदद करेंगे.

ध्यान रहें Internship किसी इंस्टिट्यूट आदि से करने की बजाय किसी कम्पनी में की जाए जहाँ आप वास्तव में कुछ उपयोगी सीख सकते हैं. इसके लिए आप अपने मुताबिक़ कम्पनी को Internship रिक्वेस्ट भी कर सकते है साथ ही Internshala जैसी website के ज़रिए भी संपर्क बना सकते है.

Q. यदि कोई ब्लॉगिंग करना चाहता है तो उसे किस प्लैट्फ़ॉर्म से शुरुआत करनी चाहिए ?

ब्लॉगिंग की शुरुआत में सभी के सामने Blogger और wordpress का विकल्प होता है .. Blogger फ़्री है और wordpress पर कुछ ख़र्चा होता है. मैं सुझाव दूँगा की शुरू करते समय भी आप wordpress पर काम करें क्योंकि यहाँ आपको कई सारे ऑप्शनस मिल जाते है साथ ही आपको काफ़ी चीज़ें जैसे Hosting Domain आदि को कनेक्ट करना Plugin इस्तेमाल करना भी साथ साथ सीखने को मिलता है.

यदि आप यह चीज़ें अभी नहीं सीखेंगे तो भी आगे आपको सीखनी ही पड़ेगी इसलिए शुरू से ही साथ लेकर चलें.

Q. Digital Marketing में समय के साथ बढ़ रही चुनौतियों को आप कैसे देखते है ?

चुनौती सभी जगह हैं .. हम उस चुनौती को किस तरह ले रहें है सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है. अगर आप कुछ कर रहें है और फ़ेल हो गये तो भी आप फ़ेल नहीं हैं यह भी एक सफलता की ओर लिया गया क़दम है.

शुरुआत में यदि आपको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप घबराइएँ नहीं. सभी के साथ होता है .. डिजिटल मार्केटिंग बहुत बड़ी फ़ील्ड है इसके लिए आप इसे धीरें धीरें सीखें और एक एक क़दम बढ़ाएँ. जैसे सबसे पहले SEO यानी organic traffic किस तरह प्राप्त की जा सकती है यह सीखना बहुत ज़रूरी है उसके बाद आप आगे SMM ( Paid traffic ) आदि को सीखें.

Q. Digital Marketing के tools काफ़ी महँगे आते हैं जिन्हें शुरुआत में हर व्यक्ति के ख़रीदने का बजट नहीं बनता तो क्या करना चाहिए ?

बिलकुल .. मैं आपको अपने बारे में बताता हूँ जब मेरा ख़ुद का लिमिटेड फ़ंड हुआ करता था तो मैं भी फ़्री टूल्स जैसे Google  Keyword Planner उपयोग करता था. इससे आपको data एक साथ ढूँड़ने में समय थोड़ा ज़्यादा लग सकता है लेकिन आपके पास ज़रूरी data फ़्री में होगा. आज के समय में Ubersuggest भी फ़्री में मौजूद है.

जिसके बाद जैसे जैसे आपका बजट बढ़ता जाए आप ग्रूप टूल्स का ऑप्शन ले सकते हो और सभी चीज़ें जब अच्छे से सेट हो चुकीं हों तो आप अलग अलग टूल्स ख़रीद सकते हैं.

मेरे मुताबिक़ Grammarly, Rankmath, Ubersuggest और Google Keyword Planner मुख्य हैं जो सभी फ़्री में भी उपलब्ध है. इनके ज़रिए आसानी से हम अपनी ज़रूरत का सारा data इकट्ठा कर सकते है जिसको एक जगह manage करने के लिए आपको MS Excel काफ़ी मददगार होगा.

Q. आपने अपने करियर की शुरुआत कैसे की ?

मैंने वेब डेवलपमेंट से शुरुआत की थी लेकिन धीरे धीरे मुझे महसूस हुआ की हमें डिजिटल मार्केटिंग की ज़रूरत है तो मैंने अपने प्रॉडक्ट्स की मार्केटिंग करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग सीखना शुरू किया. एक एक करके मुझे सभी चीज़ें पता चलती गयीं, काम बढ़ता गया और फिर हम 40 लोगों की टीम ने मिलकर काम किया.

Q. आपकी 12 साल डिजिटल मार्केटिंग journey कैसी रही है ?

हम जब भी पीछे मुड़ कर देखते है तो मैं मानता हूँ सभी को अपनी कमियाँ या कहें ग़लतियाँ पता चलती हैं ऐसे में मैं अपनी बात करूँ तो मुझे लगता है की मैंने अच्छा किया लेकिन इस से बेहतर किया जा सकता था.

Q. आपके अब आगे के क्या plans हैं ?

मैं एक चीज़ महसूस करता हूँ की .. प्रकृति और समाज ने हमें हमेशा से इतना कुछ दिया है तो हम सब का कर्तव्य बनता है की हम भी सभी के लिए कुछ करे.

मैं कोशिश करता हूँ की जो बच्चे डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते है या इसमें उन्हें कोई परेशानी आती है तो उनकी मदद कर सकूँ.

आगे के प्लान की बात कहूँ तो जीवन में हम सभी की 3 बेसिक ज़रूरतें रोटी ,कपड़ा और मकान हैं ऐसे में मेरा अगला प्रोजेक्ट इसी से जुड़ा है जिस से आने वाले समय में लोगों की काफ़ी मदद होगी और सभी की जीवनशैली का एक हिस्सा काफ़ी आसान हो जाएगा.

आख़िरी सवाल : क्या ग़लती जो आपने की लेकिन अब दूसरों को न करने की सलाह देंगे ?

मैंने अपने करियर में दो ग़लतियाँ की हैं जो मैं चाहता हूँ बाक़ी सब न करें,

  • जब भी आप अपना करियर शुरू करते हैं तो पहले आपको कुछ समय किसी कम्पनी के साथ काम ज़रूर करना चाहिए चाहे वह Internship हो या जैसे भी, लेकिन इस से आपको काफ़ी अनुभव मिलता है और फिर आप आगे अपने काम में ग़लतियाँ दौहराने से बच जाते हैं.
  • साथ ही दूसरी बात हमेशा ध्यान में रखें यदि आप काम की शुरुआत किसी दूसरे व्यक्ति के साथ मिल कर कर रहें है तो आप दोनो में काम के प्रति उतनी ही लगन हो और आप दोनो ही उतनी मेहनत से काम करते हो .. नहीं तो यह आगे चल कर काफ़ी परेशान करेगा और आपके रिश्ते भी ख़राब हो सकते है.

तो दोस्तों यह थे Corona Effect On Digital Marketing पर Karun Walia ji से कुछ सवाल जबाब. उम्मीद करते हैं आपको हमारे इस लेख से ज़रूर कुछ नया सीखने को मिला होगा.

वास्तव में ही Karun Walia अपने नाम के जैसे करुण हैं और हमेशा ही सभी की मदद के लिए तैयार रहते है. यदि आप Digital Marketer Karun Walia से राय लेना चाहते हैं तो Email : [email protected] के ज़रिए संपर्क कर सकते है. साथ ही यदि आपके पास कुछ सुझाव हैं तो आप हमें नीचे कॉमेंटबॉक्स में लिखना न भूलें.

अन्य पृष्ठ

Flikover Review | Flikover क्या है ? क्या यह फायदेमंद है ?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here