Corona Vaccine Registration Kaise Kare

0
Corona Vaccine Registration Kaise Kare
Image Source : Google

Corona Vaccine Registration Kaise Kare 

अगर आपने अभी तक कोरोना वायरस वैक्सीन नहीं लगवाई है। अगर आप Corona Vaccine लगवाने के बारे में सोच रहे हैं और आपको अभी तक नहीं मालूम कि कोरोनावायरस वैक्सीन कैसे लगवाएं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए Corona Vaccine Registration Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

अभी तक कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाने के लिए हम लोग जिस पोर्टल का इस्तेमाल करते थे। अब उस पोर्टल में बहुत सारे बदलाव हो गए हैं। जिसकी वजह से अब कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया में बहुत सारे बदलाव हुए हैं। आप आप कोरोना वैक्सीन के लिए आप खुद डिसाइड कर सकते हैं कि आप कौन सी वैक्सीन लगवाना चाहते हैं। अब आप मार्केट में मौजूद कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड, कोवैक्सिन  और मार्केट में मौजूद दूसरी वैक्सीन के बारे में आप खुद डिसाइड कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इन पोर्टल पर आपको 18+ आयु के व्यक्तियों और 45+ आयु व्यक्तियों के लिए अलग-अलग हॉस्पिटल में वैक्सीन लगाने की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा वैक्सीन को Free या Paid  लगवाना चाहते हैं इसके बारे में आपको पूरी छूट दी जाती है ।  इसलिए आज हम आपको इस  आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप इस न्यू पोर्टल में वैक्सीन लगवाने के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आइए अब हम आपको इस अटकल के माध्यम से Corona Vaccine Registration Kaise Kare  के बारे में कंपलीट इनफॉरमेशन देते हैं।

 कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

( Corona Vaccine Registration Kaise Kare )

अगर आपने अभी तक कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है तो आप आज ही ऑनलाइन माध्यम से कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आइए अब हम आपको step2step बताते हैं कि कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर पर कोई भी एक ब्राउज़र ओपन करें।
  •  ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आप सबसे पहले www.cowin.gov.in वेबसाइट को ओपन करें।
  •  जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो डायरेक्ट आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  •  होम पेज पर आपको वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए ऊपर की तरफ एक रजिस्टर्ड का ऑप्शन दिखेगा । अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  इसके बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा उस पेज पर आपका पर्सनल मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। आप अपना पर्सनल मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करें।
  •  मोबाइल नंबर ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपके सामने रजिस्टर्ड मेंबर का एक ऑप्शन दिखेगा। अब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  •  अब आपके सामने एक न्यू फॉर्म ओपन होगा। इस्लाम में आपसे आपका पहचान पत्र के लिए एक डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा। आप किसके लिए अपना आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड या फिर निर्वाचन पहचान पत्र का यूज कर सकते हैं।
  •  पहचान पत्र का डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद यहां पर अपना डॉक्यूमेंट नंबर देना है। इसके बाद आप नाम और जेंडर दर्ज करके रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  •  अब आपका अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है। आप यहां पर आपको वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट लेने के लिए शेड्यूल ऑप्शन पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद आपके एरिया में  जिस हॉस्पिटल में वैक्सीन लग रही हो आप अपने एरिया के पिन कोड डालकर उस हॉस्पिटल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप आप  चाहे तो सर्च के ऑप्शन पर जाकर के आप जिस सिटी में रहते हो उस सिटी के हॉस्पिटल के बारे में पता कर सकते हैं कि किस हॉस्पिटल में वैक्सीन लग रही है।
  •  इसके बाद यहां पर आपको बहुत सारे हॉस्पिटल की लिस्ट दिखाई देगी। इसके अलावा यहां पर  आपको खुद डिसाइड करने का ऑप्शन मिलता है कि आप कौन सी वैक्सीन लगवाना चाहते हैं। और आप वैक्सीन Free या Paid में लगवाना चाहते हैं इन सभी ऑप्शन को क्लिक करें।
  •  इसके बाद आपके सामने जिस डेट में हॉस्पिटल में वैक्सीन लगने के लिए स्लॉट खाली होंगे उस डेट के स्लॉट पर क्लिक करें । इसके बाद आपको टाइमिंग का चुनाव करने का ऑप्शन दिखेगा। आप जिस टाइम हॉस्पिटल में जाकर वैक्सीन लगवाना चाहते हैं आप उस टाइम को  सिलेक्ट करें ।
  •  इसके बाद आप कैप्चा कोड को भरकर कंफर्म बटन पर क्लिक करें।
  •  अब आपका वैक्सीन अपॉइंटमेंट कंप्लीट हो चुका है।  इस वैक्सीन अपॉइंटमेंट का स्क्रीनशॉट या फिर इसका प्रिंट निकाल कर   अवश्य रख ले ।
  •  जब आप हॉस्पिटल वैक्सीन लगवाने जाए तो अपने साथ अप्वाइंटमेंट लेटर का फोटो कॉपी यह किस का स्क्रीनशॉट और साथ में आपने जो पहचान पत्र अपलोड किया था उसका ओरिजिनल कॉपी अवश्य ले जाएं।

 इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ ऑनलाइन कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

 दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Corona Vaccine Registration Kaise Kare  के बारे में पूरी जानकारी संक्षेप में दी है। दोस्तों आप सभी लोगों से अनुरोध है कि अगर आपने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है। तो आप आज ही ऑनलाइन जाकर कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करें । और समय से कोरोना वैक्सीन लगवा कर इस महामारी से हम लोग मुक्ति पाएं।

 दोस्तों आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारी द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व्हाट्सएप ग्रुप इंस्टाग्राम करो और फेसबुक पेज पर अवश्य शेयर करें। और हमें अपना कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here