DARK WEB या DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया

0
393
DARK WEB / DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया

DARK WEB या DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया

 

इन्टरनेट , जिसका एक स्वरुप हम Google , yahoo , facebook , Tweeter व youtube के रूप में देखते है. जिसे हम जब चाहे जहा चाहे आसानी से देख लेते है. या यूँ कहे .. लोगो के लिए इन्टरनेट का मतलब ही लगभग कुछ साइट्स को सर्फ करना है. लेकिन इन्टरनेट आम आदमी की सोच से कहीं ज्यादा है. इन्टरनेट पर एक काली दुनिया भी बस्ती है जो हमे दिखने वाले स्वरुप से कई गुणा बड़ी और खतरनाक है. जिसे DEEP WEB और DARK WEB के नाम से जानते है.

 

इन्टरनेट की इस काली दुनिया में एक ऐसा बाज़ार सजता है जहा सभी ILLEGAL काम किये जाते है. जैसे ड्रग्स , हथियार किसी के मर्डर की सुपारी इत्यादि का लेंन देंन. जो की कानून अपराध है. इसके लिए यहाँ इन्टरनेट पर ही पैसे का लेन देन भी हो जाता है जो BITCOINS या किसी वर्चुअल मनी के रूप में होता है.

 

ऐसी दुनिया में चल रही साइट्स विशेष प्रकार की होती है और इंसान की गतिविधिया गोपनीय रहती है. जिस कारण इन्टरनेट के इस गैरकानूनी बाज़ार को अमेरिका की FBI ने बंद कराया था.

 

इन्टरनेट का ये काला बाजार कितना बड़ा है ..

 

DEEP WEB और DARK WEB के रूप में इन्टरनेट का ये बाज़ार कितना बड़ा है कोई नहीं जानता. एंटीवायरस बनाने वाली कंपनी म्काफ्फी ने इस बात पर अंदाजा लगाते हुए बताया की ये दुनिया हमे दिखने वाले इन्टरनेट की दुनिया से 4 गुणा या उस से भी कही ज्यादा हो सकती है.

 

इस दुनिया में जाने के लिए होता है अलग BROWSER का उपयोग ..

 

DARK WEB या DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया

 

 

इन्टरनेट की इस दुनिया को हर कोई नहीं देख सकता. और जो भी इस दुनिया में घुसना चाहता है उसे इसके लिए विशेष ब्राउज़र TOR का उपयोग करना होता है.

गूगल , याहू या अन्य सर्च इंजन इन वेबसाइट को ब्रोउस करने की अनुमति नहीं देते.

 

आपको बता दे की इस गैरक़ानूनी दुनिया का निर्माण रक्षा सेवाओ के प्रयोग के लिए किया गया था. लेकिन अब ये सही कामो से ज्यादा जासूसी , मानव तस्करी , पोर्न कारोबार , ड्रग्स जैसे गलत धंधो में होने लगा. अभी तक विशेषज्ञों को जितने भी तथ्य इस काली दुनिया से मिले है वह हर किसी को चौकाने वाले और समझ से बाहर है.

 

DARK WEB या DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया

 

कुछ समय पहले एक तथ्य ये भी सामने आया था की DARK WEB / DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया में बच्चो और महिलाओं को तडपाने , आत्माओ को बुलाने , इंसान के शरीर जो जानवरों द्वारा काटने का काम होता है.

साथ ही एक अजीब तथ्य ये भी है की इन्टरनेट के इस बाज़ार में कोई व्यक्ति गाजर बेचता हुआ पाया गया तो कोई विशेष आकार की ब्रेड बेचता हुआ.

DARK WEB / DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया में fake ID बनाने का काम भी सामने आया जिसमे इंसान अपना पहचान पत्र दुसरे किसी अन्य देश के पहचान पत्र जैसा हुबहू बनवा सकता है. जो की गैरकानूनी है.

 

कहा जाता है , इस दुनिया में होने वाली सारी गतिविधिया गोपनीय रखी जाती है लेकिन ऐसा नहीं है. कई मामले ऐसे सामने आये है जिसमे सरकार ने कानूनी कार्यवाही की है और सजा सुनाई है.

 

DARK WEB या DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया

 

DARK WEB / DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया में आत्माए भी बेचने का धंधा सामने आया है. कहा जाता है जिन बच्चो की गर्भ में ही मौत हो जाती है उनकी आत्माओ का लेन देन यहाँ होता है. जो की सुनने में भी बेहद अजीब है.

 

DARK WEB या DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया

 

इन्टरनेट की इस रहस्यमयी दुनिया में क्या क्या और छुपा ये अभी किसी भी विशेषज्ञ के लिए बड़ी पहेली से कम नहीं है. लेकिन आकड़ो के अनुसार DARK WEB / DEEP WEB : इन्टरनेट की काली दुनिया बेहद ही फलफूल रही है.

 

DARK WEB या DEEP WEB पर की गयी जरा सी भी गलती आपका जीवन ख़त्म कर सकती है.

 

HINDI PANDA आप सभी को DARK WEB / DEEP WEB उपयोग करने की सलाह नहीं देता है. हमने भी कभी ऐसी दुनिया में कदम नहीं रखा है. ये पोस्ट सिर्फ जानकारी पहुचाने के मकसद से है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here