Digital Marketing Kya Hai ? डिजिटल मार्केटिंग का क्या भविष्य है ?

1
243
Digital Marketing Kya Hai
Image Source : Google

Digital Marketing Kya Hai ?

आज का दौर इन्टरनेट का है जो की काफी तेजी से दिन प्रतिदिन विकसित होता जा रहा है. हर कोई अपने बिज़नस को ऑनलाइन करना चाहता है क्योंकि इन्टरनेट की इस दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति आरामतलब बन चूका है और सब चीजें घर बैठे कुछ क्लिक्स पर ही अपने पास चाहता है. कई लिहाज से यह बेहतरीन विकल्प है जिस से समय और मेहनत दोनों की बचत होती है साथ ही Online की गयी शॉपिंग में अन्य फायदे जैसे ख़ास डिस्काउंट आदि भी मिल जाते है. Digital Marketing Kya Hai ? लेख में आज हम Digital Marketing के बारे में विस्तार से बात करेंगे जैसे Digital Marketing Kya Hai ? यह क्यों जरुरी है ? इसके क्या फायदे है ? लेकिन Digital Marketing Kya Hai ? पर बात करने से पहले हम Online Shopping को भी गहराई से समझेंगे.

Online Shopping के लिए आज से 2 या 3 साल पहले एक दौर ऐसा भी था की हर कोई सामान आर्डर करने से पहले हजारों बार सोचता था. ऑनलाइन कुछ भी आर्डर करने पर लोगों को कई तरह का डर या कम्पनी पर भरोसा नहीं रहता था. लेकिन आज वह दौर नहीं है और हम सभी बेहिचक Online Shopping में विश्वास करते है. यह सब मुमकिन हुआ है इन्टरनेट और कुछ बड़ी Ecommerce कम्पनियों के कारण जिन्होंने कुछ ही समय में अपने पाँव मार्किट में पूरी तरह से पसार लिए है.

Digital Marketing Kya Hai ? और इसकी क्या जरुरत है ? इन सभी प्रश्नों पर जाने से पहले यदि हम आज के समय को समझें तो एक बात तो साफ़ है की आने वाला समय और भी ज्यादा तकनीकी रूप से सक्षम होने वाला है जिसमे इन्टरनेट का इस से भी ज्यादा उपयोग देखने को मिलेगा. आज के समय में हम सब्जी से लेकर बड़ी मशीन तक इन्टरनेट की मदद से खरीद सकते है इतना ही नहीं सभी सरकारी कामों से लेकर पर्सनल ड्राईवर लेने के विकल्प भी अब ऑनलाइन मौजूद है.

आज का युग पूरी तरह से डिजिटल है. ऐसे में सभी छोटे बड़े व्यापार अब ऑनलाइन के रूप में सामने है साथ ही जो इस तकनीक को फॉलो नहीं कर रहे वह पिछड़ते भी दिख रहे है. यदि आप व्यापारी हैं या फिर अपना व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसे तकनीक के माध्यम से समय रहते आगे बढाना ही बेहतर विकल्प है जिसके लिए Digital Marketing बेहद जरुरी है.

आइये बात करते है Digital Marketing Kya Hai ? यह आपके व्यापार के लिए क्यों और कैसे आवश्यक है ? Online Marketing के क्या फायदे है ?

Digital Marketing Kya Hai ?

Digital Marketing को यदि सामान्य भाषा में समझें तो हम कह सकते है की अपने किसी प्रोडक्ट या कम्पनी का इन्टरनेट पर प्रचार करना जिस से उस प्रोडक्ट या सर्विस की बिक्री हो, Online Marketing या Digital Marketing कहलाता है. यानी इन्टरनेट की मदद से अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए सही व्यक्ति तक पहुंचना Online Marketing है.

आइये Digital Marketing Kya Hai ? को एक उधाहरण के रूप में अच्छे से समझते है.

पिछले कुछ सालों से कम्पनियां अपना प्रचार करने के लिए TV , Radio , Banners , Posters आदि का इस्तेमाल करती आयी है जो की पहले के दौर की मार्केटिंग तकनीक है क्योंकि पहले लोग टीवी , रेडिओ इत्यादि पर ज्यादा समय गुजारते थे लेकिन इन्टरनेट के इस दौर में हर कोई Digital Plateforms जैसे Facebook , Instagram , Tweeter , Youtube पर समय व्यतीत करता है इसलिए अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कम्पनियां डिजिटल मार्केटिंग तकनीक को अपना रही हैं जिस से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक एक बार में पंहुचा जा सकता है.

Digital Marketing Kya Hai ? समझने के बाद आपके मन में सवाल आना लाजमी है की यह क्यों और कैसे हमारे व्यापार के लिए फायदेमंद है ?

यदि आप अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए होर्डिंग्स , बैनर्स या पोस्टर्स आदि का इस्तेमाल करते हैं तो वह सभी उन्ही लोगों तक सीमित है जो उन होर्डिंग्स के सामने से निकल रहे है या उन बैनर्स को देख रहे है. साथ ही जरुरी नहीं की वह लोग जो उस होर्डिंग के सामने से गुजरें वह आपके प्रोडक्ट में दिलचस्पी रखें और उसे खरीदें ही. लेकिन , Digital Marketing में ऐसा नहीं है यहाँ आपको असीमित लोगों तक पहुचने और अपने विज्ञापनों द्वारा प्रोडक्ट बेचने का ज्यादा अवसर मिलता है. क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में विज्ञापन उन्ही लोगो के सामने दिखाया जाता है जो लोग उस प्रोडक्ट में दिलचस्पी रखते है.

  • Digital Marketing के जरिये विज्ञापन से आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस की ब्रांड वैल्यू भी बढाते है जिस से आप दूसरों की तुलना में कई गुना अधिक सफलता से व्यापार कर सकते है.

तो दोस्तों उम्मीद है आपको Digital Marketing Kya Hai ? और यह आपके व्यापार के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकती है अच्छे से समझ आ गया होगा. आइये अब बात करते है Digital Marketing के लिए आपको क्या क्या जरुरी है ?

Assets For Digital Marketing

यदि आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ चीजे ध्यान में रखनी होंगी और थोडा सेटअप इसके मुताबिक करना होगा. जैसे ,

  • Branding Assests
  • Website
  • Blogs
  • Whitepapers
  • Graphics / Videos
  • Tools
  • Social Media Plateforms

किसी भी कम्पनी या प्रोडक्ट की पहचान उसके लोगो यानी चिन्ह से होती है जो बिना कुछ बोले ही सब कुछ बोल देता है ऐसे में आपको ऑनलाइन मार्केटिंग से पहले एक अच्छा सा LOGO चाहिये होगा जो की आपकी पहचान बन सके साथ ही इसे आप हर जगह इस्तेमाल करेंगे. इसी के साथ साथ आपकी वेबसाइट , कुछ ब्लॉगस , आपके व्यूज या प्लानिंग , ग्राफ़िक्स होना बेहद ही जरुरी है.

जब आप कुछ भी ऑनलाइन करना चाहते है तो सोशल मीडिया आज के समय में सबसे बड़ा माध्यम है जिसके जरिये आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुच सकते है ऐसे में आपको अपने ब्रांड् से जुड़े सभी सोशल मीडिया पेज बनाने होंगे और अपनी सर्विस को वहां अच्छे से समझाना भी होगा. इसी के साथ अपने आप को और भी बेहतर बनाने के लिए आप ऑनलाइन ही लोगों के सवालों का जबाब भी देते रहे और नये लोगो से जुड़े भी.

Digital Marketing के तरीके

डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको कई तरह से तरीके अपनाने होते है जिनके जरिये ही आप दूसरों से बेहतर और सफलता पूर्वक काम कर पायेगे,

  • SEO
  • Content Marketing
  • Inbound Marketing
  • Social Media Marketing
  • PPC
  • Affiliate Marketing
  • Native Advertising
  • Marketing Automation
  • Email Marketing
  • Online PR

हम सभी जानते है यदि हमें दूसरों से आगे रहना है तो गूगल और अन्य सर्च इंजन में ऊपर रैंक करना ही होगा जिसके लिए SEO यानी Search Engine Optimization तकनीक को फॉलो करना बेहद ही जरूरी है. जहां से हमें आर्गेनिक ट्रैफिक मिलता है. Content Marketing के जरिये हम Brand Awareness फैलाते है जिस से Lead Generate होती है. Social Media Marketing यानी SMM में हम अपने ब्रांड या प्रोडक्ट से जुड़े सोशल मीडिया पेज फेसबुक इन्स्टाग्राम आदि पर बना कर उन्हें प्रमोट करते है ताकि अधिक से अधिक लोगों तक पंहुचा जा सके. PPC यानी Pay Per Click , जिसमे हमें अपने विज्ञापन चलाने के लिए Google Adwords को मूल्य चुकाना होता है ताकि लोग विज्ञापन पर क्लिक करके हमारी वेबसाइट पर आ सके.

Digital Marketing की ख़ास बात यह है की आपका व्यापार या कम्पनी किसी भी तरह की हो यानी B2B या B2C यह सभी के लिए उपयोगी एवं फायदेमंद है चूँकि यह आपकी जरूरत के मुताबिक ही टारगेट करते हुए Lead Generate करती है.

Digital Marketing के फायदे

यदि आप अपने प्रोडक्ट को लेकर कोई विज्ञापन अखबार या दिवार पर लगाते है तो आप कभी भी यह नहीं कह सकते की उसे कितने लोगों ने देखा या फिर उसे देख कर कितने लोगों ने आपके प्रोडक्ट को खरीदा है. लेकिन Digital Marketing में ख़ास बात यह है की आप हर तरह के Stats जैसे Website Traffic , Lead Generation आदि पर अपनी नजर रख सकते है और जरूरत पड़ने पर अपने विज्ञापन में बदलाव भी कर सकते है.

इसी के साथ आपको Digital Marketing ऑफलाइन मार्केटिंग से सस्ती भी पडती है चूँकि यहाँ आपको उसी विज्ञापन का पैसा देना है जिस पर क्लिक हुआ हो अन्यथा नहीं.

Digital Marketing में चुनौतियां

डिजिटल मार्केटिंग व्यापार को आगे बढाने के लिए बेहतरीन विकल्प है इसमें कोई शक नहीं लेकिन इसमें हमें कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है. जैसे ,

  • Digital Marketing के लिए व्यापार से जुडी सभी चीजों की जानकारी के साथ साथ ऑनलाइन दुनिया की भी जानकारी होना जरूरी हो जाता है जिसके लिए आपको एक अलग सेटअप की जरूरत पडती है.
  • कई सारे चैनल्स यानी प्लेटफ़ॉर्मस पर ध्यान देना पड़ता है चूँकि कुछ लोग किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को अधिक उपयोग  कर रहे होते है तो कुछ किसी और को. ऐसे में आपको सभी को बैलेंस करना एक चुनौती बन जाता है.
  • यदि आप यूजर की नजरों में आना चाहते है तो उसे फिर आपको वैसा कंटेंट भी देना होगा जिस से वह आपकी ओर खीचा चला आये. ऐसे में कंटेंट को तैयार करना और यूजर को अपनी ओर आकर्षित करना बेहद ही चुनौतीभरा काम है. यह आमने सामने की डील नहीं जिसमे आप आसानी से किसी को भी अपनी बातों से रोक लेंगे.

तो दोस्तों यह थी Digital marketing से जुडी कुछ जानकारी जिसमे आपने जाना Digital Marketing Kya Hai ? यह किस प्रकार जरुरी है ? इसका क्या भविष्य है ? और इसके लिए क्या क्या जरुरी है ?

Digital marketing Kya Hai ? लेख से सम्बन्धित आपके मन में यदि कोई भी सवाल या संदेह है तो आप हमें बेहिचक कमेंटबॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Google Lens Kya Hai ? गूगल लेंस कैसे इस्तेमाल करें ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here