DMCA क्या है ? DMCA Protected Website कैसे बना सकते है ?

2
180
DMCA
Image Source : Google

DMCA Kya Hai ?

यदि आप Blogging की दुनिया में नए है और रोजाना कुछ नया सीख रहें है तो DMCA Kya Hai ? यह भी जानना आपके लिए बेहद जरुरी है. दरअसल , यदि आपको DMCA Kya Hai की पूरी जानकारी नहीं है तो यह आपके Blog के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. आइये विस्तार से चर्चा करते है DMCA Kya Hai ? इसके क्या फायदे और नुक्सान है ? इसे किस प्रकार अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाया जा सकता है.

DMCA Kya Hai ?

अगर आप अपनी वेबसाइट पर खुद कंटेंट लिखते है तो आप Safe है लेकिन यदि आपका कंटेंट ऐसा है जिसे आपने दूसरों की वेबसाइट से कॉपी किया है तो आप इसके चक्कर में अच्छे से फंस भी सकते है. DMCA Full Form की बात करें तो DMCA Full Form डिजिटल मिल्लेनियम कॉपीराईट एक्ट ( Digital Millennium Copy Right Act ) है जो 1998 में बिल क्लिंटन द्वारा लागू किया गया था. इसे लागू करने के पीछे का कारण यह था की कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे की चीज को कॉपी न कर सके.

Digital Millennium Copy Right Act

यदि कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट को चुरा कर अपनी वेबसाइट पर हुबहू अपलोड कर रहा है तो आप उसे पकड़ सकते है. उसे चेतावनी दें या फिर उसकी रिपोर्ट करें , आप Digital Millennium Copy Right Act द्वारा जांच के लिए स्वतंत्र है.

Digital Millennium Copy Right Act के जरिये आप अपने ब्लॉग को काफी हद तक safe कर सकते है. साथ ही साथ इसे लाइव भी मॉनिटर कर सकते है.

आपकी वेबसाइट पर DMCA Protection Badge कंटेंट कॉपी करने वाले के लिए चेतावनी के रूप में लगा रहता है. जिस से आप जब चाहे उस व्यक्ति को अलर्ट कर सकते है और यदि वह नहीं मानता तो आप कार्यवाही के लिए आगे बढ़े.

Copy Content की शिकायत कैसे करें ?

यदि आप अपना कंटेंट किसी और वेबसाइट पर भी पाते है तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा की उस व्यक्ति ने कितना कंटेंट आपका कॉपी किया हुआ है. यदि उसने पूरा आर्टिकल आपका चुरा लिया है तो आप आसानी से केस कर सकते है लेकिन यदि उसने आपके कंटेंट को पूरा कॉपी नहीं किया है बल्कि उसमे कुछ बदलाव किये हुए है तो आपके पास केस करने के अधिकार नहीं रह जाते.

हमेशा ध्यान रखें , यदि कंटेंट दूसरे व्यक्ति द्वारा पूरा कॉपी नहीं किया गया है तो वह शर्तों के अनुसार दंडनीय नहीं है. कोई भी व्यक्ति किसी भी वेबसाइट से आईडिया लेकर अपना कंटेंट तैयार करने के लिए स्वतंत्र है इसलिए किसी भी कार्यवाही से पहले गूगल की Terms & Condition अवश्य पढ़ें.

अभी तक आप DMCA Kya Hai और इसकी शिकायत कब की जा सकती है अच्छे से समझ गये होंगे. आइये अब बात करते है DMCA Protection Badge को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर कैसे लगाते है ?

DMCA Protection Badge

ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA Protection Badge लगाने के लिए आपको कुछ मिनटों की मेहनत करनी होगी जिसके लिए नीचे दिए बिन्दुओ को अवश्य फॉलो करें.

 Registration

सबसे पहले आपको Digital Millennium Copy Right Act Registration के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको फॉर्म भरना है. जिसमे आपसे आपकी मेल आईडी , नाम , वेबसाइट आदि पूछा जायेगा.

Username Password

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको मेल आईडी पर User Name और Password प्राप्त होगा. जिस से आप दोबारा से लॉग इन करें.

DMCA Code

दोबारा लॉग इन करने के बाद आपको वहां कोड दिया जायेगा , जिसे कॉपी करके आप अपनी वेबसाइट के Admin Panel में आ जाये और Text Widget सेट करके कोड Paste कर दें.

जिसके बाद DMCA Protection Badge आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर दिखने लग जायेगा. उम्मीद करते है DMCA Kya Hai ? और इसे किस प्रकार वेबसाइट पर लगाना है आपको अच्छे से समझ आया होगा. यदि DMCA Kya Hai से सम्बन्धित कोई भी सवाल या जानकारी आपके मन में है तो आप हमें कमेंटबॉक्स में लिखना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

आसानी से अपना Blog Traffic कैसे बढाये ?

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here