Domicile Certificate क्या है ? इसे कैसे और कहाँ से बनवाएं ?

1
142
domicile certificate
Image Source : Google

Domicile Certificate

यदि आप स्टूडेंट है या फिर किसी सरकारी काम के लिए दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं तो आप Domicile Certificate शब्द से जरुर वाकिफ होंगे. हो सकता है आप Domicile Certificate को Residential Certificate यानी अधिवास प्रमाण पत्र के नाम से जानते हो. अधिवास प्रमाण पत्र  किसी भी छात्र को कॉलेज में दाखिला लेने या फिर कोई भी सरकारी फॉर्म भरते हुए आवश्यक होता है जिसमे आपके निवास स्थान और स्टेट को प्रमाणित किया जाता है. आइये इस लेख में विस्तार से बात करते है की आप Domicile Certificate किस प्रकार Online या Offline बनवा सकते है और इसके लिए क्या प्रक्रिया आपको फॉलो करनी पड़ेगी.

Domicile Certificate Kya Hai ?

Domicile Certificate यानी Residential Certificate एक ऐसा दस्तावेज है जिसके बिना कोई भी सरकारी काम पूरा नहीं होता ऐसे में यदि आप छात्र या छात्रा हैं तो बात फिर चाहे किसी कॉलेज में दाखिला लेने की हो या फिर स्कॉलरशिप आदि के फॉर्म को भरने की आपको सभी जगह मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है. जरुरी नहीं है की आप छात्र हो तभी आपको इसकी जरूरत पड़े. इसकी आवश्यकता हर व्यक्ति को किसी भी सरकारी काम में पड़ती है जिसके कारण यह हर किसी को बनवाना होता है.

Residential Certificate को कई नाम दिए गये है जिसमे आपको कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है. यदि कोई आपसे मूल निवास प्रमाण पत्र पूछता है तो भी वह Domicile Certificate या अधिवास प्रमाण पत्र के बारे में ही पूछ रहा है.

यह एक ऐसा दस्तावेज है जिसमे आपके पिछले 15 सालों से एक ही राज्य में रह रहे का प्रमाण होता है. इसमें आपका नाम , पता , राष्ट्रीयता और 15 साल से आप यहाँ रह रहे है बताया जाता है.

आवश्यक दस्तावेज

Domicile Certificate बनवाने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता है ऐसे में जब भी मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने जाए या फिर ऑनलाइन अप्लाई करें तो इन सभी चीजों को पहले से अपने साथ रखें.

  • दो फोटो
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल

यदि आप Domicile Certificate के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर रहे है तो आपको सभी डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी की आवश्यकता है और यदि आप ऑफलाइन अपना रहे है तो आपको इन सभी डाक्यूमेंट्स की फोटोस्टेट लेकर जाना होगा.

Online Domicile Certificate के लिए कैसे अप्लाई करें ?

यदि आप Domicile Certificate ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो नीचे दिए गये कुछ स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप आसानी से अपने मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन भर सकते है.

  • आवेदन के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के सरकारी पोर्टल पर जाना होगा. ध्यान रहे यह हर राज्य के लिए अलग है यदि आप उत्तर प्रदेश से है तो आपको Edistrict.up.nic.in पर जाना है. यदि आपको अपने राज्य के पोर्टल के बारे में नहीं पता तो आप गूगल पर Domicile Certificate के आगे अपने राज्य का नाम दे सकते है जिस से आपको पोर्टल का लिंक मिल जायेगा.
  • पोर्टल पर जा कर आपको यहाँ अपना नया खाता बनाने की जरूरत होगी जिसके बाद आप आगे बढ़ सकते है.
  • खाता बनाने के बाद Domicile Certificate सर्च करें.
  • जिसके बाद आपके समक्ष Domicile Certificate Form आ जायेगा. जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी ठीक प्रकार और ध्यान से भरनी है.
  • Domicile Certificate Form भरने के बाद उसमे मांगे गये दस्तावेज सलंग्न करें और फीस भरें.
  • सभी जानकारी और फीस के बाद आपका प्रोसेस पूरा हो चूका है. इसके बाद अब आपको 15 दिन का इन्तेजार करना होगा जिसके बाद ही आप अपना Domicile Certificate ऑनलाइन डाउनलोड कर पायेगे.

यदि किसी कारण से आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है तो आप अपने डैशबोर्ड से दुबारा उसे ठीक करके submit कर सकते है. ध्यान रहे , जानकारी पूरी और ठीक होनी चाहिये और आप उसी जिले के निवासी हों जहां का आप Domicile Certificate अप्लाई कर रहे है. अन्यथा किसी भी प्रकार की गडबडी होने पर आप क़ानूनी कार्यवाही के अंतर्गत आ सकते है.

Offline Domicile Certificate कैसे बनवाये ?

मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए यदि आप Online प्रक्रिया नहीं करना चाहते तो आपके पास Offline अप्लाई करने का विकल्प मौजूद है जिसके लिए आपको अपने निकट के डिजिटल सेवा केंद्र सभी डाक्यूमेंट्स के साथ जाना होगा.जहां आपकी पूरी तरह सहायता की जाएगी.

Domicile Certificate FAQ

 

  • मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए क्या शुल्क है ?

मूल निवास प्रमाण पत्र का शुल्क सभी राज्य में अलग अलग है. कहीं इसे 40 रखा गया है तो कही 50 रूपये भी.

  • Domicile बनने के लिए कितना समय लगता है ?

आमतौर पर मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए 15 दिन का समय लगता है. ज्यादा लगने पर आप वहां मौजूद नंबर पर बात कर सकते है.

  • एफीडेविड का कितना खर्चा है ?

ऑफलाइन अप्लाई करने पर आपको एफ़ीडेविड की आवश्यकता होती है. जिसमे 60 रूपये से 100 रूपये का खर्चा आता है.

  • Domicile का सत्यापन कैसे करें ?

यदि आप अपने मूल निवास प्रमाण पत्र का सत्यापन करना चाहते है तो इसके लिए आप बारकोड को स्कैन करके जांच सकते है.

  • डॉक्यूमेंट अप्लोअड करने में error ?

यदि आप डॉक्यूमेंट अप्लोअड करते हुए error देख रहे है तो इसका मतलब है आपकी फाइल फॉर्मेट अलग है. इसके लिए आपको फाइल फॉर्मेट पर ध्यान देने की जरुरत है साथ ही फाइल के साइज़ को भी ध्यान में रखते हुए ही डॉक्यूमेंट अप्लोअड करें.

  • Domicile Certificate Track कैसे करें ?

यदि आप अपना Domicile Certificate tack करना चाहते हैं तो आपके पास Application Number मौजूद है जिस से आप अपना मूल निवास प्रमाण पत्र देख सकते है.

  • 18 साल से कम के लिए Domicile Certificate कैसे ले ?

यदि आप की उम्र 18 से कम है तो आप अपने पिता या फिर संरक्षक के नाम पर Domicile Certificate बनवा सकते है जो की पूर्णता मान्य है. इसके लिए आपको Age certificate Document की आवश्यकता पड़ सकती है.

  • Self Declaration Form कैसे भरते है ?

यदि आप Self Declaration Form को भरने के लिए चुनौती का सामना कर रहे है तो घबराए नहीं. इस फॉर्म का डाउनलोड करके प्रिंट लें और सभी डिटेल्स अपने हाथ से भरें जिसके बाद पुनः स्कैन करके upload कर दें.

अन्य प्रष्ठ

International Gay Cricketers को देख आप हो जायेगे हैरान

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here