Event Blogging kya hai ? Event Blogging Tips in Hindi

4
242
event blogging
Image Source : Google

Event Blogging kya hai ?

आज के समय में Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का नायाब तरीका है. यदि आप Blogging के क्षेत्र में सफल हो जाए तो आप अपनी सोच से कई गुना अधिक पैसा कमा सकते है. लेकिन Blogging में हर किसी का रातों रात सफल होना सम्भव नहीं है इसके लिए काफी मेहनत और समय की जरुरत है. आप जैसे जैसे Blogging में आगे बढ़ते जाते है आप इसमें खुद को बेहतर बनाते है.

Blogging कई तरह की होती है , जिसमे से आज हम Event Blogging पर बात करेगे की Event Blogging kya hai ? इस से कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

यदि आप हमारे Event Blogging kya hai लेख को पढ़ रहे है तो काफी हद तक सम्भव है आपके पास अपनी वेबसाइट या ब्लॉग जरुर होगा. हम Blogging दो तरह से शुरू करते है जिसमे एक विकल्प हमारे पास लम्बे समय तक बने रहने का होता है जिसके लिए हमे मेहनत और फल के लिए काफी इन्तेजार करना होता है जब तक की वेबसाइट पर ट्रैफिक न  आने लग जाए. दूसरा विकल्प , Event Blogging का हमारे सामने आता है जिसमे हमे मेहनत तो काफी करनी होती है लेकिन इसका फल हमारे सामने जल्द ही आ जाता है.

Event Blogging kya hai का उत्तर आसान शब्दों में आपको समझाये तो , Event यानी कोई त्यौहार होली दिवाली या फिर विशेष समय जैसे कोई तिथि , जयंती आदि और Blogging मतलब कोई ऑनलाइन ब्लॉग बनाना जिसे आप पहले ही बेहतर तरीके से समझते है.

Event Blogging यानी जो निश्चित समय के लिए ब्लॉग बनाये जाते है उन्हें हम Event Blogging कहते है. जैसे उधाहरण के तौर पर , होली को लेकर बनाया गया ब्लॉग होली से एक हफ्ते पहले ही सर्च होना शुरू होता है और होली के बाद उसे कोई नही सर्च करता.

इवेंट ब्लॉगिंग पैसे कमाने का बेहद ही शानदार विकल्प है, यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिया में महारथी है तो आप दिन के लाखों रूपये भी Event Blogging से निकाल सकते है.उम्मीद करते है Event Blogging kya hai का उत्तर अभी तक आपको मिल गया होगा. ऐसे में अब बात आती है की Event Blogging कैसे की जाए और इसमें किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

जैसा की हम सभी जानते है Google Adsense ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का बेहतरीन विकल्प है. Event Blogging में भी Google Adsense उतना ही महत्वपूर्ण है और हम इसी से पैसा कमाते है. इवेंट ब्लॉगिंग में आपको Event से लगभग 3 महीने पहले काम शुरू करना होता है. जिसमे आपके सामने अपनी वेबसाइट को रैंक कराने की सबसे बड़ी चुनौती होती है. यदि आप अपनी वेबसाइट को Event के समय में दूसरे या तीसरे नंबर पर भी रैंक करा लेते है तो आप उस इवेंट से अच्छी रकम निकाल सकते है.

Event Blogging Tips in Hindi

Event Blogging आज के समय में इतना आसान नहीं रह गया है चूँकि हर व्यक्ति जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में इसकी ओर बढ़ रहा है और यही कारण है की यहाँ चुनौतियां भी दिन प्रतिदिन बढती जा रही है. आइये बात करते है कुछ ऐसे बिन्दुओं पर जो इवेंट ब्लॉगिंग में बेहद ही अहम् भूमिका अदा करते है.

  • Domain Name , इवेंट ब्लॉगिंग में Domain Name यानी आपकी वेबसाइट का नाम बेहद महत्वपूर्ण है. आपको सोच समझकर डोमेन को खरीदना चाहिये जिसमे आपका Keyword भी आये. यदि आपसे कोई कहे Keyword रैंकिंग में कोई भूमिका अदा नही करते तो आप उसे मुस्कुरा कर सलाह के लिए धन्यवाद दे और उसके सामने से हट जाए, क्योंकि Domain में Keyword आपको मदद करेगा ही करेगा.
  • Keyword , ब्लॉग में Keyword उतना ही जरूरी है जितना शाही पनीर में पनीर. आप ग्रेवी कितनी भी अच्छी तैयार कर ले यदि पनीर नहीं है तो आप उसे शाही पनीर नही कह सकते. इसी प्रकार ब्लॉग में keyword उतने ही महत्वपूर्ण है जिसके बाद ही आपका ब्लॉग गूगल या अन्य सर्च इंजन में रैंक कर सकेगा.
  • Quality Content , गूगल पर रैंक करने के लिए आपको कंटेंट पर जरुर ध्यान देना होगा. आपका कंटेंट खुद लिखा हुआ होना चाहिये आप कहीं से भी कॉपी किया हुआ कंटेंट डालकर सफलता हासिल नही कर सकते.
  • High Quality Backlinks , डोमेन कीवर्ड और कंटेंट के बाद आपको अपने ब्लॉग पर Backlinks के लिए मेहनत करनी होती है. जिसमे आपको ध्यान देना चाहिये की आप अच्छी और बड़ी वेबसाइट से Backlink बनाये.

Event Blogging kya hai में हम उम्मीद करते है आपको पर्याप्त जानकारी मिली होगी. इस से जुड़े सभी सुझाव या सवाल आप हमसे कमेंट बॉक्स में साझा कर सकते है.

अन्य प्रष्ठ

साइबर क्राइम क्या है ?

786 Note कहाँ कैसे और कितने का बेंचे ?

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here