Facts About Adolf Hitler | हिटलर से जुड़े रोंचक तथ्य

0
406
adolf hitler

Facts About Adolf Hitler

 

Adolf Hitler एक ऐसा नाम जो इस दुनिया में सबसे ताकतवर लोगो में शुमार है यह नाम सुनते ही मन में एक तानाशाह की छवि उभर के सामने आती है. Adolf Hitler के नाम मात्र से ही सारा विश्व काँपता था.

आज भी आपने कई बार सुना होगा जो लोग तेज तरार स्वाभाव के होते है उन्हें Hitler कह दिया जाता है. स्कूल या कॉलेज में शरारती बच्चे अपने सख्त रवैये वाले अध्यापको को भी इसी नाम की उपाधि से संबोधित करते है. आइये जानते है हिटलर की जिन्दगी से जुड़े कुछ रोंचक तथ्य जो शायद ही अपने पहले कभी पड़े या सुने हो.

 

Adolf Hitler की माँ जब गर्भवती थी तो वह इस बच्चे को जन्म नहीं देना चाहती थी. उन्होंने गर्भपात का मन बना लिया था लेकिन अंतिम समय में डॉ ने ऐसा करने से मना कर दिया जिसके बाद उन्होंने इस बच्चे को जन्म दिया.

 

जब हिटलर 4 साल के हुए तब वह एक बार डूब गये जिसके बाद वहां खड़े एक पादरी ने उनकी जान बचायी. जिस से वह इतने प्रेरित हुए की उन्होंने खुद भी पादरी बनने का ठान लिया.

 

हिटलर कभी भी पढ़ाई नहीं कर सके , उन्हें आर्ट स्कूल से भी दो बार निकाल दिया गया. जबकि आर्ट में हिटलर की ज्यादा रूचि थी तब भी वह स्कूल या कॉलेज में अपनी प्रतिभा को निखार नहीं सके. फिर भी कुछ विशेषज्ञों का मानना है की हिटलर एक बेहतरीन आर्टिस्ट थे और उन्होंने अपनी प्रतिभा को कई बार साबित किया है.

 

जब हिटलर को School Of Art में प्रवेश नहीं दिया गया उसके बाद ही उन्होंने राजनीति की ओर रुख किया.

 

School of Art में प्रवेश न मिलने पर हिटलर निराश हो गया लेकिन सबसे बड़ा झटका तब लगा जब उनकी माँ ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया.

अपनी माँ की मौत के बाद Adolf Hitler बेघर हो गया था.

 

adolf hitler

 

प्रथम विश्व युद्ध के दुरान ब्रिटिश सैनिको ने दया दिखाते हुए घायल जर्मन सैनिक को बिना मारे छोड़ दिया. वह सैनिक और कोई नहीं बल्कि Adolf Hitler ही था जिसके बाद हिटलर ने चुन चुन के यहूदियों को बेरहमी से मारा.

 

यहूदियों पर अत्याचार करने वाले Adolf Hitler का पहला प्यार भी यहूदी लड़की थी जिस से अपने प्यार का इजहार करने की हिम्मत खुद Adolf Hitler की भी नहीं हुयी.

 

हिटलर की जिन्दगी का सबसे खूबसूरत दिन 1938 में आया जब टाइम्स मैगजीन ने उन्हें Man of the Year से नवाजा.

 

हिटलर चॉकलेट को इतना ज्यादा पसंद करते थे की वह दिन भर में 1 किलो से ज्यादा चॉकलेट खा लेते थे.

 

चॉकलेट से जुडा एक तथ्य यह भी है की हिटलर ने इंग्लैंड के राष्ट्रपति को चॉकलेट बम के जरिये मारने का प्लान बनाया था जिसमे वह नाकाम रहा.

 

हिटलर अपनी जिन्दगी में बिमारी से ग्रसित था जिसके कारण वह कभी पिता नहीं बन सका.

Adolf Hitler

Hitler अपनी गर्लफ्रेंड को अच्छी सेक्स लाइफ और खुश रखने के लिए बैल के वीर्य से बने इंजेक्शन का इस्तेमाल करता था.

 

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जब हिटलर से मिले तब हिटलर बेहद ही शर्मिंदा हुए. हिटलर ने अपनी किताब में भारत से जुड़े कई तथ्य आपत्तिजनक लिखे थे जिसके बाद सुभाष चन्द्र बोस ने इस पर नाराजगी जताई. हिटलर ने अपनी गलती तुरंत मानी और इसके लिए माफ़ी मांगते हुए उन्होंने अपनी किताब से यह तथ्य हटाने का वादा किया.

 

धुम्रपान के विरोध में खड़ा होने वाला पहला व्यक्ति Adolf Hitler था जिसने धुम्रपान विरोधी अभियान का आगाज किया.

 

हिटलर यहूदियों के खिलाफ इतना कत्लेआम करने के बावजूद भी शुद्ध शाकाहारी था और उसने पशुओ को मारने के खिलाफ कानून भी बनाया.

 

Hitler पेट फूलने की अजीब बीमारी से ग्रस्त था जिसके लिए वह 25 से 28 तरह की दवाइयों का सेवन करता था.

 

Volkswagen Beetle Car का आईडिया हिटलर ने एक यहूदी इंजीनीयर का चुराया था.

 

हिटलर की नीति के कारण 1 करोड़ 10 लाख लोगो की मौत हुयी थी. दुसरे विश्व युद्ध की बात करें तो 6 करोड़ लोगो ने अपनी जान गवाई थी.

 

अडोल्फ़ हिटलर , चार्ली चैपलिन का बहुत बड़ा प्रशंसक था. चैपलिन की मुछो के अंदाज से आकर्षित हो कर हिटलर ने भी अपनी वैसी ही मुछे रखने का मन बनाया. जिसे टूथब्रश मुछो का नाम दिया गया.

 

 

हिटलर के बारेमे चौकाने वाला तथ्य ये भी है की वह ड्रग्स का इतना आदि था की अपनी eyedrops में भी 10% कोकीन मिलाता था. और दिन में 80 प्रकार के ड्रग्स का सेवन करता था जिसके कारण उसके स्वस्थ्य में अचानक गिरावट आ गयी.

ड्रग्स का आदि होने के कारण हिटलर हर समय काँपता रहता था.

 

एक बार भारत जर्मन के बीच हॉकी मैच के दौरान हिटलर , मेजर ध्यानचंद के खेल से इतना प्रभावित हुआ की उसने भारत की टीम को छोड़ जर्मन से हॉकी खेलने का प्रस्ताव ध्यानचंद के सामने रखा. साथ ही जर्मन सेना में उच्च पद पर नियुक्त करने का लालच दिया लेकिन सच्चे देशभक्त ध्यानचंद ने यह प्रस्ताव मुस्कुराते हुए ठुकरा दिया.

 

कहा जाता है की .. हिटलर ने अपनी पत्नी के साथ भूमिगत बंकर में आत्म हत्या कर ली थी.

 

और भी पढ़े :

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here