GDP Kya Hai ? इसकी calculation किस प्रकार की जाती है ?

0
GDP Kya Hai
Image Source : Google

कोविड 19 की वजह से पिछले कई दिनों से आपने टीवी न्यूज में देखा होगा कि देश की GDP ग्रोथ घट रहा है। कभी कभी खबर आती है कि जीडीपी अच्छी तरह ग्रोथ कर रहीं है। आज भी बहुत से लोगो को जीडीपी के बारे में सही से जानकारी नहीं है।

आज के इस आर्टिकल में बात करेंगे जीडीपी के बारे। GDP Kya Hai? कैसे मापा जाता है और जीडीपी गणना क्यों जरूरी है। तो आइए शरुआत करते है।

GDP Full form क्या है ?

GDP का फुल फॉर्म Gross domestic product है. हिंदी में ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट कहते है। जीडीपी का उपयोग किसी भी देश की आर्थिक विकास को मापने के लिए किया जाता है।

GDP Kya Hai?

GDP का अर्थ ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट। किसी देश की अर्थव्यवस्था को मापने के लिए जीडीपी का उपयोग किया जाता है।

देश में जो घरेलू उत्पादन, देश में कुल जो भी सर्विस है या प्रोडक्ट उत्पादन होते उनको जीडीपी कहा जाता है। जीडीपी को लगातार एक समय सीमा पर मापा जाता है, जैसे एक वर्ष में या तीन महीने के बाद। देश में उत्पादित वस्तु और सर्विसेज का देश की सीमा में मूल्य कितना है, यदि इसका मूल्य ज्यादा है तो देश में विदेशी मुद्रा या विदेशी व्यापार ज्यादा होगा इससे देश तेज गति से विकास कर सकेगा। लेकिन दूसरी और इसका मूल्य कम है तो यह माना जाता है कि देश की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है।

किसी भी देश में उनके low-income और middle-income वाले उद्योग का महत्वपूर्ण योगदान रहता है ऐसे में दुनिया में बहुत ऐसे है देश है जिनके पास low-income और middle-income वाले उद्योग है तो ऐसे देशों के लिए, जिस प्रकार से आज जनसंख्या की बढ़ती है तो उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए हरेक साल जीडीपी का विकास आवश्यक है।

देश की GDP गवर्नमेंट को नई पॉलिसी लागू करने के लिए और नए इन्वेस्टर को देश में इन्वेस्ट करने का निर्णय करने का काम करता है। अलग अलग देश में जीडीपी को मापने का अलग अलग तरीका है। आइए अब आगे जानते है की GDP growth को कैसे मापा जाता है?

GDP Calculation कैसे की जाती है?

GDP की गणना करना बहुत आसान है। चलिए इसको हम आपको आसन से शब्दो में बताते है कि मान लीजिए की हमारे यहां एक साल में 100 सायकल बनती है। इसमें एक सायकल कि कीमत 1000₹ है। तो देश की जीडीपी 100×1000= 10000 हुई।

उपर जो बताया वो आपको समझाने के लिए बताया है। नीचे हमने आपको जीडीपी कैलकुलेट करने के लिए एक समीकरण दिया है। जिससे आप जीडीपी को कैलकुलेट कर सकते है।

GDP = C + I + G + ( X – M )

यहां पर,

C= Consumer Expenditure

I= Investment

G= Government Expenditure

X= Emport – Export

सकल घरेलू उत्पाद = निजी खपत + सकल निवेश + सरकारी निवेश + सरकारी खर्च + (निर्यातआयात)

GDP= 1000 + 1000 + 1000 + (1000-1000)

GDP= 1000

उपर बताए गए स्टेप से GDP की गणना की जाती है। अब आगे जानते है कि जीडीपी की गणना क्यों जरूरी है?

GDP की गणना क्यों जरूरी है?

तो दोस्तो पहले ही आपको बताया कि जीडीपी किसी हुई देश की आर्थिक व्यवस्था के बारे में जानकारी के बारे में पता चलता है। इसलिए एक निश्चित समय पर जीडीपी की गणना की जाती है। इसी से पता चलता है कि देश की स्थिति कैसी है? और एक देश की जीडीपी की तुलना दूसरे देश में भी की जाती है।

दोस्तो किसी भी देश के लिए उसकी जीडीपी बढ़ती रहे है बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जीडीपी अच्छे से बढ़ती है तो इसका मतलब है कि देश अच्छी स्थिति में है।

आज के इस आर्टिकल में जाना की GDP Kya Hai? GDP को कैसे मापा जाता है? और जीडीपी की गणना क्यों की जाती है? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

अन्य पृष्ठ 

Find My Device App क्या है ? इसे कैसे इस्तेमाल करें ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here