Mobile Games के नशेड़ियो के लिए बडी खबर ..

0
206
Mobile Games
Image Source : Google

Mobile Games के नशेड़ियो के लिए बडी खबर ..

Mobile Games खेलना काफी आम बात है और अब smartphone ले जमाने में तो लोग हर समय मोबाइल से ही चिपके नजर आते है. गेमिंग कम्पनियाँ भी लुभाने के लिए बचपन में खेले गये वास्तविक खेलो को अब मोबाइल एनीमेशन गेम्स के रूप में डेवलप करने लगी है. इन गेम्स से कम्पनियों को भरपूर फायदा होता है. खेलने वाले को भी मजा आता है लेकिन .. क्या आपने सोचा है इस से कितने नुक्सान है ?

हम हमेशा ही अपने मजे के आगे बड़े बूढों की सलाह को नजर अंदाज कर देते है या फिर उन्हें ही पागल समझ कर उनके कहे पर हसने लगने है. लेकिन वास्तव में उनका कहना सही है. आज हम आपके सामने लेकर आये है एक ऐसी ही खबर जिसमे 21 साल की बच्ची को Mobile Games खेलने के चलते अपनी एक आँख गवानी पड़ी.

21 साल की बच्ची ने खोई एक आँख :

दरअसल यह वाक्या है चाइना का. जहां 21 साल की एक लड़की मोबाइल पर दिन रात गेम खेलती रही और उसे Mobile Games की लत ऐसी लगी की सारी हदें ही पार कर दी और लगातार Mobile Games खेलते रहने के कारण उसकी आँखों पर जोर पड़ने लगा लेकिन उसने इस बात को नजर अंदाज किया. लगभग 24 घंटे गेम खेलते रहने के बाद उसे अपनी एक आँख में धुधंलापन महसूस हुआ जिसके बाद उसकी आँख की रौशनी कम होती चली गयी.और अब वह उस आँख से नहीं देख सकती.

Mobile Games
Image Source : Google

” Owner of kings ” नाम से मशहूर इस गेम की लत ऐसी है की चाइना में ही इसके 2 करोड़ users है. ऑनलाइन दोस्तों के साथ मिलकर खेले जाने वाला यह खेल काफी पसंद किया जा रहा है शुरू में अच्छा लगने वाला यह गेम अपनी लत लगा देता है और खेलने वाला व्यक्ति अपनी हर बात को नजरअंदाज करते हुए गेम में ही लगा रहता है.

लगातार मोबाइल स्क्रीन में ना गढ़ाए आँखें :

मोबाइल की लगातार स्क्रीन में देखते रहना हमारी आँखों के लिए नुक्सान देह है. चीन की 21 वर्षीय बच्ची को डॉक्टर्स की जांच में रेटिनल आर्टरी ओक्लुजन (RAO) पाया गया जो आम तौर पर 60 साल की उम्र के बाद लोगो को होता है जिसके लिए युवा ना के बराबर ही होते है.

 

Mobile Games खेलने वालों को शायद हमारा यह आर्टिकल पसंद ना आये क्युकी हम सभी युवा इन बातो को नजरअंदाज ही करने की ही मानसिकता रखते है जब तक वह चीज अपने या फिर किसी जान पहचान वाले व्यक्ति के साथ न हो जाए.

अनुभव से सीखना हम सभी जीवों का विशेष गुण है ऐसे में फिर वह अनुभव चाहे खुद का हो या दूसरों का .. हमे सीख लेनी चाहिये.

 

ये भी देखें :

 

क्या आप जानते है .. मास्टर डिग्री होल्डर होते है PORN STAR

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here