Godaddy Kya hai ? Domain Meaning in Hindi

0
122
Domain Meaning in Hindi
Image Source : Google

आपने अक्सर ही टीवी पर Godaddy का विज्ञापन देखा होगा जिसमे वह आपके बिज़नस को ऑनलाइन आगे बढाने की बात कहते दिखाई देते है. लेकिन यदि आप डिजिटल मार्केटिंग से परिचित नहीं है तो इसके बारे में समझना आपके लिए थोड मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको अपने लेख Domain Meaning In Hindi में विस्तार से समझायेगे की Godaddy क्या है ? Domain क्या होता है और Web Hoasting की क्यों जरूरत होती है ?

Domain Meaning In Hindi

बहुत से लोग Domain Name को लेकर संशय में रहते है तो कुछ Web Hoasting का मतलब नही समझ पाते. आइये सबसे पहले बात करते है Domain Meaning In Hindi जिसके बाद Web Hoasting और Godaddy की बात करेगें.

Domain Meaning In Hindi , Domain Name आपकी वेबसाइट या Blog का नाम होता है जैसे www.Facebook.com में Facebook.com एक नाम है , www.Hindipanda.com में Hindi Panda नाम है आसान शब्दों में कहे तो , जिस URL या Link के जरिये आप कोई भी Website या Blog विजिट करते है वह उसका Domain Name कहलाता है. यदि आप Website और Blog में Confuse रहते है तो ऐसे समझें जो कोई ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइड करा रहा होता है वह सभी Websites होतीं है और जहां सिर्फ जानकारी होती है वह Blog कहलाते है.

Website या Blog हमेशा दो चीजों से मिलकर बनते है , Domain और Hoasting , Domain Meaning In Hindi के बाद आइये अब बात करते है Web Hoasting की.

यदि आप सोचते हैं , Domain Name खरीद लेने से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग ऑनलाइन तैयार है तो आप गलत है. अभी Process उतना ही अधुरा है जितना चाय बनाते समय दूध और पत्ती के बिना होता है. ऑनलाइन Website और Blog के लिए आपको Domain के साथ साथ Hoasting की भी जरुरत होती है. Hoasting और Domain Name को कनेक्ट कर के ही जैसी Website चाहते है वह तैयार की जाती है.

हालाँकि Domain और Hoasting के बाद भी आपकी चाय पूरी तैयार नही होती. यदि आप अपनी चाय को और भी स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको SSL Certificate भी खरीदना होता है, जिसे आप चाय में अदरक और हरी इलायची का नाम दे सकते है. लेकिन SSL Certificate के बिना भी आप अपनी वेबसाइट पर काम कर सकते है यह आगे का Process है जिन्हें अपनी वेबसाइट अच्छे से रखनी है.

अब ऐसे में सवाल उठता है , Domain और Hoasting कहाँ मिलते है ? तो इसका जबाब है , GoDaddy. दरअसल Godaddy से हम कोई भी Domain , Web Hoasting , SSL Certificate आदि आसानी से खरीद सकते है. हालांकि Godaddy के आलावा भी कई ऐसी कम्पनियां है जहां से हम अपने अनुसार Domain और Hoasting को खरीद सकते है लेकिन Godaddy ने पिछले कुछ समय में अपनी पकड मार्किट में काफी मजबूत बनायीं है. आइये अब बात करते है Godaddy क्या है और हम यहाँ से कैसे खरीददारी कर सकते है ?

Godaddy क्या है ?

Godaddy ऑनलाइन Domain , SSL Certificate और Hoasting आदि खरीदने का स्टोर है जहां आप अपनी वेबसाइट से जुडी आवश्यक चीजे खरीद सकते है. अमेरिका की यह कम्पनी अभी तक लगभग 2 करोड़ लोगो को अपनी सेवा प्रदान कर रही है.Godaddy के रेवेन्यु की बात करें तो यह 1 अरब 84 लाख डॉलर है जिस से आप अंदाजा लगा सकते है की यह कम्पनी किस स्तर पर कार्यरत है. Godaddy की alexa rank पर नजर डाले तो यह दुनिया में 174वें नम्बर पर है. ऐसे में आप आँखमुंद कर Godaddy पर विश्वास कर सकते है.

तो यह थी Domain Meaning in Hindi और Godaddy , Hoasting से जुडी कुछ जानकारी, उम्मीद करते है आपको नया कुछ सीखने को जरुर मिला होगा. यदि आपके पास भी Domain Meaning in Hindi से सम्बन्धित कुछ जानकारी मौजूद है तो आप हमें कमेंट बॉक्स या फिर ईमेल के जरिये बताना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

Guest Post क्या है ? Guest Blogging क्यों जरुरी है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here