Google Digital Unlocked क्या है ? इसके क्या फायदे है ?

0
134
Google Digital Unlocked
Image Source : Google

Google Digital Unlocked

Google आज के समय में हर समस्या का हल बन के हमारे साथ खड़ा है. हमें कुछ भी जानना होता है तो तुरंत ही हम Google पर सर्च कर लेते है. Google ने हमारी लाइफ को काफी हद तक आसान बना दिया है. हमारे हर तरह के सवालों का जबाब Google तुरंत हमे दे देता है. ऐसे में Google सिर्फ Search Engine ही नहीं बल्कि इसकी अन्य सर्विसेज भी है जैसे Youtube , Gmail , Google Business , Social Networking Site G+ , Blogger आदि. जिन्हें शायद बहुत ही कम लोग जानते हों. आज हम आपको इस लेख में Google के Google Digital Unlocked प्रोजेक्ट के बारे में बतायेगे जो आपको ऑनलाइन Digital Marketing सीखने का विकल्प प्रदान करता है. आइये विस्तार से जानते है Google Digital Unlocked kya hai ?

Google Digital Unlocked kya hai ?

Google Digital Unlocked , Google और भारतीय सरकार के बीच मिलकर शुरू किया गया प्रोजेक्ट है जिसका लक्ष्य भारत में Digital Marketing के प्रति लोगो को जागरूक करना. छोटे बड़े बिज़नस को ऑनलाइन लाना , किसी भी स्टार्टअप्स में दिशा देना है जो की Google के CEO Sundar Pichai द्वारा 2017 के जनवरी माह में शुरू की गयी.

Digital Unlocked Google को हम ट्रेनिंग प्रोग्राम कह सकते है जिसमे सीखने के Online Ofline और Mobile तीन विकल्प मौजूद है.

अब बात आती है , Google Digital Unlocked कैसे काम करता है ?

Digital Unlocked Google में आप अपनी प्लानिंग कर सकते है की आप क्या करना चाहते है जैसे आपका उद्देश्य किसी चीज को ऑनलाइन बेचना है , सोशल मीडिया पर लोगो से जुड़ना है , कुछ सीखना है या फिर अपने काम के बारे में अधिक से अधिक लोगो को बताना है.

इसी के साथ यदि आप दूसरों के Experience से सीखना चाहते है तो आपके लिए वहां कई सारी विडियो भी मौजूद है जिस से आप सीख सकते है.

सीखने के साथ ही साथ आपको अपनी knowledge चेक करने का भी विकल्प मिलता है जिसमे आप अपनी जानकारी को वहीं पर उपयोग कर सकते है और फिर रिजल्ट को ट्रैक भी.

इन्ही स्टेप्स को बार बार फॉलो करते हुए आप Digital Unlocked Google में सीखते जाते है. आपको बता दें यहाँ आपके लिए कई सारे टॉपिक्स और उनके चैप्टर्स मौजूद है आपको अपना टॉपिक सेलेक्ट करना है और फिर आपको उस से जुड़े चैप्टर्स मिल जायेग.

Google Digital Unlocked Certificate

आप जब इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लेते है तो आपको अपने Gmail अकाउंट से इसे लॉग इन करना होता है. जिसके बाद जब आप इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को पूरा कर लेते है तो आपको Google Digital Unlocked Certification भी उपलब्ध कराया जाता है जिस से आप Google Digital Marketing Course से सम्बन्धित किसी भी जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते है.

अन्य प्रष्ठ

आसानी से अपना Blog Traffic कैसे बढाये ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here