High Quality Content क्या है ? इसे हिंदी में कैसे लिखे ?

4
140
High quality content
Image Source : Google

High Quality Content in Hindi

यदि आप एक ब्लॉगर हैं या अपना ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो यह सवाल आपके मन में आना लाजमी है की High Quality Content kya hai ? High Quality Article kaise likhe ? जिस से आपकी वेबसाइट की गूगल रैंक अच्छी हो सके. यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नये है तो परेशान न हों , यह चुनौती हर किसी ब्लॉगर के सामने आती है सभी को इस से लड़ कर ही आगे बढना होता है. आइये आज हम इस लेख में विस्तार से बात करेंगे High Quality Content पर जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार देखेगे.

आपने कई बार सफल ब्लॉगर्स को कहते सुना होगा Content is King तो इसके पीछे उनका तर्क साफ़ है की गूगल अच्छे कंटेंट को ही मूल्य देता है. जिसे वह अपनी एल्गो यानी प्रोग्रामिंग कोड्स के जरिये परखता है. ऐसे में High Quality Content के लिए हमें कई बातों का ध्यान रखना होता है जो समय के साथ साथ ब्लॉगिंग करते हुए समझ आती है. इसके लिए प्रैक्टिस बेहद जरूरी है , आप ब्लॉगिंग में दिन प्रतिदिन बेहतर होते जाते है और आपके ब्लॉगस निखरते है.

हम सभी ब्लॉगर्स को अपने कंटेंट तैयार करने से पहले काफी रिसर्च करनी पडती है ताकि High Quality Content तैयार किया जा सके. कई बार ऐसा भी होता है की नये ब्लॉगर्स Google Adsense के लिए अप्लाई करते है और उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता है जिस से वह निराश हो जाते है और उनका मन ब्लॉगिंग से हटने लगता है. इसका कारण भी कंटेंट होता है जो उन्होंने नादानी में Low Quality का डाला होता है.

High Quality Content kya hai ?

हम सभी जानते है , हमारे ब्लॉग या वेबपेज की पहचान उसके कंटेंट द्वारा ही होती है. यदि हमारे द्वारा पब्लिश किया जा रहा कंटेंट लोगो को पसंद आ रहा है और वह इसे सोशल मीडिया पर काफी मात्रा में शेयर कर रहे है तो इसका मतलब है आपके कंटेट की क्वालिटी अच्छी है तो इसे हम High Quality Content कहते है और यदि लोग हमारे कंटेंट को पसंद नहीं कर रहे तो वह कंटेंट Low Quality Content कहलाता है.

High Quality Article kaise likhe ?

उधाहरण के लिए मान लेते है , आपकी वेबसाइट पर 50 आर्टिकल है जिसमे से 5 High Quality Article है. आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक उन 5 आर्टिकल से ही आता है. ऐसे में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग सुधारने में वह आर्टिकल ही महत्वपूर्ण योगदान देंगे. यदि आपकी वेबसाइट पर Low Quality Content होगा तो आपकी रैंकिंग कभी भी नहीं सुधर पायेगी.

हमे अपने ब्लॉग पर कोई भी कंटेंट लिखने से पहले विजिटर्स के बारे में सोचना होता है की उन्हें किस प्रकार का कंटेंट पसंद आएगा क्योंकि वेबसाइट पर डाला गया कंटेंट विजिटर्स के लिए ही है जिसमे आप कुछ भी अपने मन से अच्छा सा बुरा नहीं मान सकते.

High Quality Article के लिए Writing Skills का होना भी बेहद जरूरी है. आप जबरदस्ती ही कुछ भी अपनी वेबसाइट पर नहीं डाल सकते. इसके लिए आपको कुछ बिन्दुओं पर पैनी नजर बनाना आवश्यक है.

  • Research
  • Planning
  • Informative
  • Interactive
  • Thanks Giving

Research : कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले आपको उस टॉपिक पर पूरी जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आप बिना रिसर्च के ही आर्टिकल पब्लिश कर देंगे तो आप गलत या आधी अधूरी जानकारी परोस रहे होंगे जिस से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की रैंक और इमेज खुद ही डाउन कर लेंगे. इसलिए कुछ भी upload करने से पहले इसकी पूरी रिसर्च कर ले.

Planning : अपने मन से यह बात बिलकुल निकाल दें की ज्यादा कंटेंट डालने से आप रैंक कर जायेगे. आप ज्यादा कंटेंट डालने से नही बल्कि अच्छा कंटेंट डालने से रैंक करेंगे. यदि आप दिन में 5 कंटेंट डाल कर सोच रहें है की आपकी वेबसाइट गूगल में पहले नंबर होगी तो आप उस रिक्शा चालाक की तरह बस मेहनत कर रहे है जो खाली रिक्शा खीच रहा है  लेकिन फल नही मिल रहा. दो दिन में एक आर्टिकल लिखिए लेकिन बेहतरीन लिखिए. जिसके लिए पहले प्लानिंग की जरूरत है. कीवर्ड रिसर्च करें , पॉइंट्स सोचे , अलग उधाहरण ढूंढे.

Informative : आपका आर्टिकल दूसरों के लिए पर्याप्त जानकारी से भरा होना चाहिये. ऐसा न हों की व्यक्ति आपके आर्टिकल को पढने के बाद भी गूगल बाबा पर व्ही विषय ढूंड रहा है.उसे आपके लेख में इतनी जानकारी मिलनी चाहिये की वह अपने सवालों से संतुष्ट हो सके. तभी आपका कंटेंट High Quality Content कहलायेगा.

Interactive : आपको अपने आर्टिकल में घास नहीं काटनी है. पढने वाले व्यक्ति को लगना चाहिये आप उस व्यक्ति से बात कर रहे है. उसे दोस्त या फिर किसी आदरसूचक शब्द से सम्बोधित करें. इसी के साथ साथ आप अपने शब्दों का चयन अच्छे से करें ऐसा न हो आपके शब्द इतने भारी हो जाए की उन्हें समझने के लिए फिर से गूगल की आवश्यकता हो.

Thanks Giving : अपने ब्लॉग के अंत में धन्यवाद जरुर दें साथ ही उनसे उनके विचार और सलाह के बारें में जरुर पूछे. इसके लिए हमेशा अपना कमेंट बॉक्स इनेबल रखे और उनके हर सवाल जबाब का उत्तर देते रहे.

 <= Must Watch =>

दोस्तों , High Quality Content लिखना कोई मुश्किल कार्य नहीं है. हम जानते है आप समय के साथ साथ खुद को इसमें काफी बेहतर बना लेंगे. ब्लॉगिंग में यदि आपको सफलता नहीं मिल रही तो निराश होने की बजाय इसमें कुछ न कुछ नया खोजते रहे. हमे आप पर विश्वास है आप एक दिन जरुर सफल होंगे.

High Quality Content से जुदा यदि कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे बेहिचक कमेंटबॉक्स में पूछ सकते है. यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

Event Blogging kya hai ? Event Blogging Tips in Hindi

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here