Hookah Kya Hai ? यह कैसे काम करता है ?

0
Hookah Kya Hai
Image Source : Google

Hookah Kya Hai ? यह कैसे काम करता है ?

Hookah धूम्रपान को अक्सर सिगरेट पीने के एक स्वस्थ विकल्प के रूप में गलत माना जाता है. मुख्य रूप से hookah तंबाकू की मीठी गंध और स्वाद के कारण, और सामाजिक पहलू जो आमतौर पर सामाजिक पहलू केवल एक कभीकभी आदत है।

लेकिन healthy धूम्रपान विकल्प के रूप में ऐसी कोई चीज नहीं है, और Hookah धूम्रपान सिर्फ सिगरेट के धूम्रपान के रूप में अधिक खतरनाक हो सकता है।

Hookah Kya Hai ?

Hookah एक पानी का पाइप है जिसका उपयोग गंध और flavored तंबाकू धूम्रपान करने के लिए किया जाता है। Hookah  के अन्य नाम नरगिल, आर्गिलेह, शीश, हबलबबल हैं।

पाइप आमतौर पर काफी बड़ा होता है और इसमें एक पानी का चैंबर, एक तंबाकू का चैंबर और उसमें से एक या अधिक लचीली ट्यूब होती हैं जो एक ही समय में कई धूम्रपान करने वालों को अंदर आने देती हैं।

Hookah तंबाकू को अक्सर नारियल, टकसाल, या कॉफी जैसे अतिरिक्त जायके के साथ गुड़, फललुगदी या शहद के साथ गंध किया जाता है। ये स्वाद तंबाकू के स्वाद और सुगंध को गंध करते हैं, जिससे यह विशेष रूप से युवा लोग को पसंद आता है। 

1990 के दशक में पूर्वी भूमध्य देश में स्वाद युक्त तंबाकू  लोकप्रिय  हो गया, और Hookah का उपयोग वहाँ से बढ़ कर अंततः दुनिया भर में फैल गया।

भारत और एशिया में उत्पन्न Hooka पाइप लगभग 400 वर्षों से उपयोग में है। 1600 के दशक की शुरुआत में, भारत के एक चिकित्सक हकीम अब्दुल फथ ने Hookah का आविष्कार किया, यह मानते हुए कि तंबाकू के धुएं के स्वास्थ्य संबंधी खतरों को गलत तरीके से साँस लेने से पहले पानी के माध्यम से पास करके कम किया जाएगा।

Hookah कैसे काम करता है ?

Hooka में तंबाकू के चैंबर में एक base होता है जिसमें जलते हुए चारकोल होते हैं जो flavored  तंबाकू के ऊपर रखे जाते हैं। चारकोल को छिद्रित एल्यूमीनियम पन्नी द्वारा तंबाकू से अलग किया जाता है।

जैसा कि लकड़ी का चारकोल नीचे तंबाकू को गर्म करता है, धुआं पैदा होता है। जब उपयोगकर्ताओं  हुक्के के तना (नली) को खींचते हैं, तो धुआं पानी के कक्ष के माध्यम से खींचा जाता है, इसे फेफड़ों में डालने से पहले इसे ठंडा किया जाता है।

E-Hookah Kya Hai ?

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट  या  E-Hookah अब पारंपरिक  धूम्रपान के विकल्प के रूप में दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह कई अलगअलग आकृतियां  और आकार में उपलब्ध है, लेकिन वास्तविक धूम्रपान पाइप को एक लंबी कलम की तरह डिजाइन  किया गया है, जो इसे Hookah कलम कहने के लिए एक और कारण है।

कई मध्य पूर्व और एशियाई देश में, इसे शीश के रूप में भी जाना जाता है। ये सामान्य हुक्के या पाइप के विपरीत अलगअलग फल के स्वाद से बने होते हैं।

आप उन्हें विभिन्न सुविधा स्टोर, ईंधन पंप और धुएं की दुकानें पर आसानी से पाएंगे। E-hookahs के दो अलगअलग प्रकार उपलब्ध हैं जो डिस्पोजेबल और रिचार्ज कर सकते हैं।

Flavored Hookah Kya Hai ?

Flavored Hookah  किसी भी Hookah धूम्रपान सत्र को इस दुनिया के अनुभव से बाहर कर देता है। अपने पसंदीदा हुक्का  से चिकने और समृद्ध धुएं को उन जायके के साथ मिलाएं जिनसे आप प्यार करते हैं, और आप एक अच्छे समय के लिए हैं!

बाजार या ऑनलाइन मिलने वाले तंबाकू के चयन से, आप केवल अपने पसंदीदा स्वाद  का पता लगा सकते हैं, बल्कि आपको एक नया स्वाद वाला तंबाकू भी मिल सकता है, जिसे आपने पहले कभी धूम्रपान के बारे में भी नहीं सोचा होगा।

मज़ाया तंबाकू और अलफकीर शीश  जैसे अपने favorite Hookah तंबाकू ब्रांडों से उपलब्ध टकसाल, नारंगी, चेरी, अंगूर, और सेब जैसे कुछ आवश्यक Hookah तंबाकू जायके के साथ बुनियादी है। या थोड़ा और प्रयोगात्मक हो और नई विदेशी, शीश जायके के स्वाद   का प्रयास करें सकते है।

E-Hookah से क्या स्वास्थ्य समस्याएं हो सकते है ?

ज्यादातर लोग इस गलत धारणा में हैं कि पारंपरिक हुक्के या shishas बाद की तरह सुरक्षित हैं लेकिन CDC (रोग नियंत्रण के लिए केंद्र) द्वारा किए गए एक शोध में पता चला है कि तंबाकू के hookah एक सामान्य सिगरेट की तुलना में दो गुना अधिक शक्तिशाली और हानिकारक हैं। वे शरीर के साथ बड़ी मात्रा में कार्बन मोनोऑक्साइड और कैंसर से संबंधित पदार्थ  को उत्पादन करते हैं।

इस बीच, E-Hookah का कोई उचित अध्ययन और मूल्यांकन नहीं किया गया है, लेकिन कई मूल्यांकन और निर्माताओं के अनुसार, यह अपनी advance प्रौद्योगिकी और वाष्प पैदा करना करने वाले तंत्र के कारण अन्य की तुलना में अधिक सुरक्षित है जो स्वास्थ्य और पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है।

E-Hookah के Available Flavors

E-Hookah पेन कई अलगअलग फल जायके में पाया जाता है जो इसे पुरुषों और महिलाओं के लिए समान रूप से सभी उम्र में समान बनाता है, हालांकि यह 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है। नीचे दिए गए flavors की एक सूची है, इसलिए आप अपने अनुसार एक का चयन कर सकते हैं:

  •  तरबूज
  •  एप्पल
  •  चेरी
  •  स्ट्रॉबेरी
  •  आड़ू
  •  नींबू
  •  अंगूर
  •  अनानास
  •  कोला
  •  केला
  •  फल पंच

Hookah से क्या स्वास्थ्य समस्याएं हो सकते है ?

अल्पावधि में, हुक्का धूम्रपान रक्तचाप उठाता है और हृदय गति बढ़ाता है, जिससे दिल का दौरा और आघात का जोखिम  बढ़ सकता है। दीर्घकालिक में, हुक्का धूम्रपान विभिन्न प्रकार के कैंसर, हृदय रोग और फेफड़ों की बीमारी में योगदान कर सकता है।

Hookah धूम्रपान करने वालों को सिगरेट पीने वालों में से मुंह का कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, पेट का कैंसर  और एसोफेगल कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा होता है।

Hookah का उपयोग फेफड़ों में कमी के कार्य और हृदय रोग के साथ भी जुड़ा हुआ है, और यह प्रसव क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

Hookah से निकलने वाला दूसरा धुआँ भी खतरनाक  होता है। यदि आप एक जला Hookah पानी के पाइप के साथ कमरे में हैं, तो आप पुराना सिगरेट के धुएं के साथ कैंसर पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों में सांस ले रहे हैं। Hookah धूम्रपान बीमारी भी फैला सकता है। क्योंकि यह आमतौर पर एक सामाजिक सेटिंग में धूम्रपान किया जाता है, कई लोग एक ही पाइप और कभीकभी एक ही मुखपत्र, जुकाम और मौखिक दाद सहित अन्य संक्रमण को साझा करते हैं, आसानी से साथ गुजारें किया जा सकता है।

Hookah तंबाकू नशे की लत है और पारंपरिक सिगरेट के रूप में धूम्रपान करने वाले के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है Hooka धूम्रपान का एक घंटे का सत्र धूम्रपान करने वालों को अधिक से अधिक निकोटीन  और विषाक्त पदार्थों को उजागर कर सकता है, क्योंकि वे पूरे दिन या अधिक सिगरेट धूम्रपान से प्राप्त करेंगे

अपने स्वास्थ्य  के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप सभी तंबाकू  उत्पादों से बचें, क्योंकि उनमें से कोई भी सुरक्षित नहीं माना जाता है। यह सोचकर कि इस बात को मत समझो कि धूम्रपान बंद करने से आप जीवन में बाद में दूर हो सकते हैं।

आप जितना लंबा इंतजार करेंगे, उतना ही सुरक्षित होगा सौभाग्य, बहुत सारे संसाधनों और सहायता प्रणाली उपलब्ध हैं जो आपको अच्छे के लिए धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकती हैं

अन्य पृष्ठ

Bitcoin wallet kya hai ? आइए विस्तार से जानें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here