आसानी से अपना Blog Traffic कैसे बढाये ?

1
101
Blog Traffic
Image Source : Google

Blog Traffic Kaise Badhaye

एक Blog सफल तभी माना जाता है जब उस पर प्रतिदिन अच्छा Traffic आता हो , लोग उस Blog को पढने में दिलचस्पी दिखाए और सोशल मीडिया पर साझा हो. ऐसे में Blogging की शुरुआत में Blog Traffic Kaise Badhaye बेहद ही बड़ी चुनौती बन कर सामने खड़ा होता है जिसके कारण कई Bloggers निराश हो कर इस फील्ड को छोड़ भी जाते है.

यदि आप Blogging में नए है और Blog Traffic Kaise Badhaye या How to Boost Blog Traffic जैसा कुछ तलाश रहे है तो यह Blog Traffic Kaise Badhaye लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है. आइये विस्तार से नजर डालते है कुछ ऐसे बिन्दुओं पर जिन्हें ध्यान में रख कर आप अपने Blog को सफलता पूर्वक आगे ले जा सकते है.

Blog Traffic Kaise Badhaye

Blog Traffic को बढ़ाने के लिए कई चीजों पर ध्यान देना आवश्यक है. सिर्फ कंटेंट को लिख देने से ब्लॉग रैंक नहीं हो सकता. सही कीवर्ड , कंटेंट प्लानिंग , ब्लॉग डिजाईन बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

  • Regular Post ,

यदि आपका ब्लॉग नया है तो आपको उसपर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है. आपको रोज ही उस पर लेख डालना है और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी है. रोज ब्लॉग डालने के दो फायदे है , पहला फायदा आपके ब्लॉग के विजिटर्स को रोज नयी जानकारी मिलेगी जिस से वह आपके ब्लॉग पर रोजाना आयेगे. दूसरा फायदा यह है की सर्च इंजन को आप एक्टिव नजर आयेगे जिस से वह आपके ब्लॉग को दूसरों से ज्यादा अहमियत देगा.

  • High Quality Content ,

High Quality Content आपके ब्लॉग की सफलता के लिए बेहद जरूरी है. आप अपनी वेबसाइट को शोरूम समझें और Content को उस शोरूम में लगा सामान. व्यक्ति तभी आपके पास आएगा जब शोरुम में लगे सामान में दम होगा.

High Quality Content कैसे लिखते है यह जानने के लिए आप हमारा यह लेख पढ़े : High Quality Content

अपने कंटेंट को हमेशा कम से कम 1500 से 2000 शब्दों में जरुर लिखे. साथ ही Media Files , Graphics , Video आदि का जरुर इस्तेमाल करें जिस से विजिटर्स को पूर्ण जानकारी मिल सके इस से आपको Bounce Rate में भी फायदा मिलेगा.

  • Social Plateforms ,

नये ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया बेहद ही महत्वपूर्ण विकल्प है. ऐसे में जरूरी है की आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से जुड़ा अकाउंट सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे Facebook , Twitter , Linkedin , Pintrest , Instagram पर जरुर बनाये.

  • Search Engine Sumbit ,

यदि आप अपने ब्लॉग को जल्द ही सर्च इंजन में जल्दी देखना चाहते है तो उसे गूगल , याहू और बिंग में खुद से जरुर सबमिट करें ताकि वह जल्दी रैंक हो सके.

  • Guest Post ,

अतिथि लेख यानी Guest Post आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए बेहद उपयोगी है. इसके लिए आपको दूसरी वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट के आर्टिकल से मिलता जुलता आर्टिकल डालना होगा साथ ही आप अपना लिंक भी देंगे जिस से यदि उस वेबसाइट के विजिटर्स को आपका लेख पसंद आता है तो आपकी वेबसाइट पर उनके आने के chances बढ़ जाते है.

  • Comments ,

दूसरों की वेबसाइट पर या फिर forums में जा कर किसी भी प्रश्न का जबाब देना और अपने ब्लॉग का लिंक देना जरुरी है. ऐसे में यदि वहां आने वाला विजिटर आपके उत्तर को उपयोगी पाता है तो वह आपके लिंक पर भी क्लिक करेगा.

तो यह थे कुछ मुख्य बिंदु जिन्हें फॉलो करने से आप अपने Blog Traffic को आसानी से बढ़ा सकते है. यदि इस से जुडा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Keyword Research कैसे करें ? Keyword Research Tool क्या है ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here