HTML Kya Hai ? Online और Offline HTML कैसे सीखें ?

0
HTML Kya HAi
Image Source : Google

HTML Kya Hai ? Online और Offline HTML कैसे सीखें ?

जब इंटरनेट की शुरुआत हुई तब मार्केट ने सिर्फ एक ही लैंग्वेज का उपयोग किया जाता था वो है HTML लैंग्वेज। बाद में जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का विकास हुआ वैसे वैसे नई नई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आती रही जैसे CSS, Java Script, PHP, etc…

यदि आप वेबसाइट बनाकर पैसा कामना चाहते हैयदि आप एक वेब डेवलपर और डिजाइनर बनना चाहते हैंतो आपको HTML लैंग्वेज के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। यदि आप भी html के बारे में जानना चाहते हैं तो आज आप सही जगह पर आए है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि,

HTML Kya Hai? आपको क्यों सीखना चाहिए?, HTML लैंग्वेज काम कैसे करता है, इस लैंग्वेज में कौन कौन से टैग होते है?, यदि कोई इस लैंग्वेज को सीखना चाहता है तो कैसे सीख सकते है?

तो आइए आज का आर्टिकल शुरुआत करते है 

HTML Kya Hai

HTML का फूल फॉर्म है हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लेंग्वेज.

जो एक वेब पेज बनाने के लिए एक स्टैंडर्ड मार्कअप लेंग्वेज है। जिसकी मदद से हम वेब पेज को डिजाइन कर सकते है।

HTML फाइल कई अलग अलग टैग मिलकर एक डॉक्यूमेंट बनतर है और यह ब्राउज़र को बताता है कि इस html डॉक्यूमेंट फाइल को कैसे दिखाना है।

Html की मदद से जब आप कोई वेबसाइट बनाते है और इसको ऑनलाइन अपलोड करते हैं तो कोई भी इस वेबपेज को देख सकता है।

दोस्तो यह थी HTML के बारे में छोटी सी जानकारी। यहां से आगे हम HTML के बारे में सही से डिटेल में जानकारी जानने की कोशिश करेगे।

HTML क्यों सीखना चाहिए?

दोस्तो यदि HTML भाषा की बात करे तो इसको इस लिए बनाया है ताकि हम इसकी मदद से हेडिंग, पैराग्राफ, लिस्ट और हम जो डॉक्यूमेंट बना रहे है इसको अच्छा सा सोलिड स्ट्रक्चर बना सके।

हाल में HTML का उपयोग सभी जगह पर होता है। किसी  वेब पेज को फॉर्मेट देने के लिए HTML टैग का ही उपयोग किया जाता है।

यहां पर नीचे हमने एचटीएमएल के फायदे बताए है जिससे आप आसानी से समझ सकेंगे की आपको HTML क्यों सीखना चाहिए

वेबसाइट बनाने के लिए: एचटीएमएल की मदद से आप वेबसाइट बना सकते है और यदि आपको html की जानकारी है तो आप दूसरे टेम्पलेट को कस्टमाइज्ड भी कर सकते है।

वेब डिजाइनर बना सकते है: यदि आप प्रोफेशनल वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं, इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो इसकी शुरुआत करने के लिए HTML सबसे ज्यादा जरूरी है।

वेब को समजने के लिए: यदि आप अपने वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना चाहते है, वेबसाइट की स्पीड बढ़ाना चाहते है, परफॉमेंस अच्छा देना चाहते है तो आपको HTML की जानकारी होना चाहिए।

दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने के लिए: दोस्तो एक बार आपने बेसिक एचटीएमएल सीख लिया है इसके बाद आपको जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, angular जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना और समजना आसान हो जाता है।

अभी तक जाना की html क्या है और आपको html क्यों सीखना चाहिए। यहां से अब आगे जानते है कि html को बनाया किसने।

HTML Language History In Hindi

जिस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एचटीएमएल, जिसका हम इतना सारा उपयोग कर रहे है तो इस html लैंग्वेज को 1980 में जिनीवा के Sir Tim Berners-Lee ने बनाया था।  हालाकि html लैंग्वेज को 1991 में ही बना लिया था लेकिन इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को 1995 HTML 2.0 के रूप में ऑफिशियल पब्लिश किया गया।

HTML काम कैसे करता है?

Guys एचटीएमएल के बारे जानकारी जानने के बाद अब जानते है कि यह एचएमटीएल लैंग्वेज काम कैसे करता है।

एचटीएमएल लेंग्वेज में बहुत सारे शॉर्ट कॉड दिए होते है जिसको हम टैग्स कहते है। जैसे कि कलर, इमेज, फ़ॉन्ट साइज, फ़ॉन्ट, अलाइनमेंट, जैसे टैग्स होते है।

यह टैग्स ब्राउज़र जैसे गूगल क्रोम और इंटरनेट एक्सप्लोरर को यह जानकारी देता है कि इस html फाइल सेव जानकारी को आपको कैसे दिखानी है। इसके बाद ब्राउज़र में आप इस html फाइल को अपलोड करने के बाद देखते है तो आपको सही वेब पेज फॉर्म में दिखाई देती है।

अभी आपने ये जान लिया की HTML काम कैसे करता है। लेकिन बहुत सारे लोग HTML को सीखना चाहते है और बहुत से लोग HTML को सीख भी रहे है।

यहां से अब जानते है कि HTML को कैसे सीखें?

Html कोडिंग कैसे सीखें?

दोस्तो HTML को सीखना बहुत आसान है। एचटीएमएल लेंग्वेज को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से सीख सकते है।

HTML ऑनलाइन कैसे सीखे?

HTML को सीखने के लिए ऑनलाइन बहुत सारि वेबसाइट मौजूद है जहां से आप फ्री में और पैसा देकर भी HTML को सीख सकते है। नीचे दी गई वेबसाइट से आप ऑनलाइन एचटीएमएल सीख सकते हैं।

W3Schools

Htmldog

Codecademy

Learn-html

Html.com

Javatpoint.com

Tutorialrepublic

Udemy

यदि आपको इन वेबसाइट से नहीं सीखना है तो आप यूट्यूब से वीडियो देखकर भी एचटीएमएल सीख सकते है। यूट्यूब पर आपको बहुत सारे ट्यूटोरियल मिल जाएगा जहां से आप अपनी भाषा में भी एचटीएमएल को सीख सकते है।

ऑफलाइन HTML कैसे सीखे?

यदि आप ऑनलाइन सीखना नहीं चाहते है तो आप अपनी आसपास किसी इंटिट्यूट में जाकर ऑफलाइन कोचिंग ज्वाइन कर सकते है। इसके अलावा आप बुक लेकर भी अपने आप खुद से घर बैठे html सीख सकते है।

HTML में कौन कौन से टैग होते है?

दोस्तो HTML में बहुत सारे टैग होते है जिसका उपयोग हम एक वेबपेज को बनाने के लिए करते है। जब में भी हम किसी वेबपेज को बनाते है तो उसमें तीन इंपॉर्टेंट पर होते है Header, Body और Footer इन को बनाने के लिए HTML में हम टैग का उपयोग करते है। जिसकी जानकारी नीचे दी हुई है।

<HTML>…..</HTML>

Html का यह टैग बहुत ही इंपॉर्टेंट टैग है। इस टैग की मदद से हम ब्राउज़र को बता सकते है कि यह एक HTML डॉक्यूमेंट फाइल है। इस टैग के अंदर हम दूसरे टैग का इस्तेमाल करते है।

<Head>…..</Head>

दोस्त ये Head टैग एचटीएमएल कोडिंग header बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसी टैग के अंदर हम अपने वेब पेज के बारे में जानकारी कोडिंग की भाषा में एड करते है।

<BODY>…..</BODY>

Body टैग का उपयोग हम वेबपेज के कंटेंट को बताने के लिए उपयोग किया जाता है। Body टैग में हम जो जानकारी हम देते है उसको ब्राउज़र कंटेंट के रूप में दिखाता है।

<TITLE>…..</TITLE>

TITLE टैग का उपयोग हम किसी भी वेबपेज के टाइटल को देने के लिए उपयोग किया जाता है। इस टैग की मदद से हम अपने ब्राउज़र को पेज के बारे में बताते है कि यह पेज किस बारे में है।

Heading Tag <H1>…..</H1>

हेडिंग टैग का उपयोग हम अपने कंटेंट में सही से हेडिंग देने के लिए उपयोग करते है। हेडिंग टैग में हम H1 से लेकर H6 तक उपयोग कर सकते है।

Paragraph Tag <p>…..</p>

पैराग्राफ टैग का उपयोग हम अपने कोडिंग में पैराग्राफ को शामिल करने के लिए उपयोग करते हैं।

<Image>…..</Image>

इमेज टैग का उपयोग से हम अपने वेब पेज में इमेज को एड कर सकते है और ब्राउज़र को बता सकते है कि इसको एक इमेज के रूप में दिखाए।

दोस्तो यहां पर हमने जाने मैने पॉपुलर और सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले सभी टैग के बारे में बताए है। इसके अलावा भी HTML में बहुत सारे टैग मौजूद है जिसकी मदद से आप अपने वेब पेज को और अधिक प्रोफेशनल बना सकते है।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में आपको HTML से जुड़ी सभी जानकारी मिल चुकी होगी।

इस आर्टिकल में आपने जाना की HTML क्या है?, आपको HTML क्यों सीखना चाहिए?, HTML लैंग्वेज को किसने बनाया?, HTML कैसे काम करता है और इसको आप कैसे सीख सकते है।

यदि आप एक वेब डेवलपमेंट और डिज़ाइनर बना चाहते है तो इसकी शुरुआत आप HTML से कर सकते है। यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे दिए कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here