Hybrid Sim Slot में दो SIM और Memory Card कैसे डाले ?

1
100
Hybrid Sim Slot
Image Source : Google

Hybrid Sim Slot

आज के समय में मोबाइल हर व्यक्ति की पहली जरूरत बन चुका है. एक समय था जब मोबाइल होना बड़ी बात हुआ करती थी लेकिन समय के साथ साथ बदलाव के बाद अब ऐसा दौर है जिसमे लोग अच्छे से अच्छा स्मार्टफोन खरीदना चाहते है. ऐसे में मार्किट में लांच हो रहे स्मार्टफोन नयी नयी तकनीक और विशेष फीचर्स के साथ लोगों को लुभाने में लगे हुए है.

आज के दौर में जितने भी नए फ़ोन आ रहे हैं सभी में Hybrid Sim Slot लगे हुए है. Hybrid Sim Slot की बात करें तो इनमे दो सिम और मेमोरी कार्ड को एक साथ नहीं लगाया जा सकता. आपको हमेशा एक सिम एक मेमोरी कार्ड या फिर सिर्फ दोनों सिम लगाने का ही विकल्प मिलता है.

आइये और विस्तार से जानते है Dual Sim और Hybrid Sim Slot के बारे में.

यदि हम कुछ समय पहले की टेक्नोलॉजी को ध्यान करें तो हम देखते थे की हमारे फ़ोन का Backcover हटाने से दो स्लॉट सिम के लिए और एक स्लॉट मेमोरी कार्ड के लिए हुआ करता था. लेकिन आज के समय में स्मार्टफोन में ऐसा नही होता. हमे हल्के से खींच कर ट्रे या सिम स्लॉट्स को बाहर निकालना होता है.

Dual Sim और Memory Card एक साथ देने वाले फोन्स का दौर अब नहीं रह गया. Hybrid Sim Slot में अब हमे एक सिम एक मेमोरी कार्ड या फिर दो सिम की ही सुविधा मिलती है. ऐसे में यह उन लोगो के लिए परेशानी है जो जिओ धारक है. क्यूंकि हमारे देश में जिओ ने अपनी पहचान इन्टरनेट के सिम की बनाई है जबकि कालिंग के लिए हम अन्य नेटवर्क उपयोग करते है. जिसके कारण जिओ का एक स्लॉट तो बुक ही है. यदि आपके फ़ोन की मेमोरी कम हो रही है और आपको सिम भी दो उपयोग करने है तो यहाँ आप अपने फ़ोन से असहज महसूस करने लगते है. इस पर चर्चा करने से पहले आइये बात करते है की Hybrid Sim Slot देने की जरुरत क्यों पड़ी.

क्यों आये Hybrid Sim Slot

रोजाना आसमान छूती टेक्नोलॉजी में सभी को अपने डिवाइस हल्के और स्लिम चाहिये. हर कम्पनी दूसरों से अलग और बेहतर करने की कोशिश में है. स्मार्टफोन को हल्का करने के लिए इसमें इनबिल्ड बैट्री देना शुरू कर दिया गया जिसके ही साथ सिम और मेमोरी कार्ड को जगह देने के लिए साइड से ट्रे बनायीं गयी ताकि फ़ोन को स्लिम किया जा सके. यही कारण है की आज के समय में सभी कम्पनियां Hybrid Sim Slot ही देती हैं.

Hybrid Sim Slot के नुक्सान

Hybrid Sim Slot के नुक्सान की बात करें तो सबसे बड़ी बात तो यही है की हम सभी को इसके साथ सिम और मेमोरी कार्ड में समझौता करना पड़ता है. साथ ही इस ट्रे या स्लॉट को बिना एजेक्टर टूल के नही निकल सकते. यदि मेमोरी को आप बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आपको अधिक इंटरनल मेमोरी वाला फ़ोन लेने के लिए अधिक पैसे भी देने होते है.

Hybrid Sim Slot के फायदे

ऐसा नही है की इस स्लॉट के सिर्फ नुक्सान ही है. Hybrid Sim Slot के हमे काफी फायदे भी मिलते है. जैसे सिम निकलना और लगाना आसान है हमे पहले के फोन्स की तरह मेहनत नहीं करनी होती. इन स्लॉट्स से CPU यूनिट पर कम असर पड़ता है. साथ ही RAM की खपत कम होती है और बैटरी अधिक चलती है.

Dual Sim + Memory Card

आइये अब बात करते है इसमें आने वाली परेशानी के विकल्प पर जिसमे हम एक साथ दो सिम और मेमोरी कार्ड नही डाल सकते.

यदि आप दोनों सिम और मेमोरी कार्ड भी उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए आपको बाजार से Hybrid Sim Slot Extender खरीदना होगा. जिसकी कीमत लगभग 200 रूपये है.

Hybrid Sim Slot

 

Hybrid Sim Slot Extender के द्वारा आप एक बार में दोनों सिम और मेमोरी कार्ड उपयोग में ले सकते है. इसके लिए आपको एक स्लॉट में सिम दूसरे में पहले Hybrid Sim Slot Extender और फिर मेमोरी कार्ड लगाना है जिसके बाद आप Hybrid Sim Slot Extender के स्लॉट में दूसरा सिम कनेक्ट कर सकते है.

अन्य प्रष्ठ

जानें Mudra Yojana के तहत कैसे ले Loan

Gagron Fort | हजारों औरतों ने एक साथ यहाँ की थी आत्महत्या

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here