Samosa जैसे कई Indian Food खाने पर विदेशों में पड़ता है जुर्माना

1
132
Indian Food samosa
Image Source : Google

Indian Food Samosa in Other Countries

हमारे देश भारत में Samosa गली मोहल्ले में मिलने वाले Indian Food में से एक है जिसे हर कोई चाव से खाता है. चाय के समय पूजनीय सा माना जाने वाला Samosa भारत में कितना भी पसंदीदा हो लेकिन विदेशों में इसे खाने पर लोगों को भारी जुर्माना भरना पड़ता है. सिर्फ Samosa ही नहीं ऐसे कई Indian Food हैं जो विदेशों में बैन है और यदि कोई इन्हें खाता है तो उसकी जेब से इसकी भारी कीमत वसूली जाती है.

आप सोच रहे होंगे की यह हम कैसी बात कर रहे है , खान पान की चीजे कहीं कैसे बैन हो सकती है या खाने पीने की चीजों से किसी दूसरे को क्या परेशानी. तो हम आपको बता दें .. ऐसा ही है खाने पीने की चीजों पर भी बैन है और इसके पीछे उनके अपने कारण है. आइये नजर डालते है ऐसे ही कुछ Indian Food पर जो विदेशों में नहीं खाए जा सकते.

Samosa

East Africa यानी Somaliya में Samosa पूरी तरह से बैन है. आप वहां समोसा नहीं खा सकते. दरअसल इसके पीछे का कारण है की समोसे का आकार त्रिकोण होता है जिसे ईसाई धर्म के लोग अपने धर्म के चिन्ह से जोड़ कर देखते है ऐसे में 2011 में सोमालिया सरकार ने Samosa के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए उसे पूरी तरह से अपने देश में प्रतिबंधित कर दिया.

Chewing Gum

भारत में छोटे से लेकर बड़े तक Chewing Gum को बड़े शौक से चबाते नजर आते है. इतना ही नहीं कई बाहरी कम्पनियां भी अपना व्यापार भारत में करती है लेकीन क्या आप जानते है सिंगापूर में Chewing Gum पूरी तरह से बैन है. यदि वहां कोई भी बच्चा Chewing Gum चबाता नजर आ भी जाता है तो जुर्माने और दंड का प्रावधान है.

Milk

भारत में हम सभी खुले दूध को प्राथमिकता देते है. छोटे गाँव और शहरों में लोग दूध खुद डेयरी से लेकर आने में विश्वास रखते है. लेकिन अमेरिका में ऐसा नहीं है. वहां आप खुला कोई भी खाद्य पधार्थ नहीं खरीद सकते यहाँ तक की दूध भी नही. हैरानी की बात यह भी है की यदि आप वहां खुले बादाम खरीदते है तो यह आपके लिए बडी मुसीबत बन कर सामने खड़ा हो सकता है.

Tomato Ketchup

हमारे देश में यदि Samosa पूजनीय है तो Tomato Ketchup भी Indian Food की जान है. हर रसोई में पाया जाने वाला Tomato Ketchup भारत में कितनी भी इज्जत पाता हो लेकिन फ़्रांस में Tomato Ketchup की कोई कदर नहीं है. आलम यह है की स्कूली बच्चे भी अपने टिफिन में Tomato Ketchup नहीं ले जा सकते. इसके पीछे कारण है , 2011 में फ़्रांस सरकार ने Ketchup को पूरी तरह से बैन कर दिया था. उनका मानना है फ़्रांस में आने वाले पर्यटक Ketchup के कारण उनके पारंपरिक व्यंजनों में दिलचस्पी नहीं रखते.

Indian Veg Food

हम सभी जानते है , भारत में सभी लोग Veg Food को ज्यादा तवज्जो देते है. शाकाहारी भोजन को लोग भगवान् के प्रति आस्था और संस्कृति से जोड़ कर देखते है लेकिन फ़्रांस में ऐसा नहीं है. फ़्रांस के सभी स्कूल में Indian Veg Food पूरी तरह प्रतिबंधित है जिसका कारण है की वहां के छोटे बच्चो को भरपूर मात्रा में पौषक तत्व मिल पाए जो शाकाहारी भोजन में उपस्थित नहीं होते.

तो दोस्तों यह यह थे कुछ Indian Food जिन्हें भारत में हम सभी बेहद प्रेम से खाते है लेकिन विदेशों में लोगों को इनका स्वाद चखने पर भी भारी कीमत चुकानी पड़ जाती है. यदि ऐसा ही कुछ अनुभव या जानकारी आपके पास मौजूद है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखना न भूलें.

अन्य प्रष्ठ

हंसने से पहले जरुर जान ले Hero Alom की कहानी

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here