जरा सोचिये .. क्या iphone खरीदना जरुरी है ?

0
205
iphone

 Is it necessary to buy an iphone ?

 

इस समय जहाँ देखो iphone की ही बाते चल रही है. कोई Iphone 10 को लेकर सर्च कर रहा है तो कोई iphone 8 के पीछे दिवाना हुए जा रहा है. youtube पर लोग iphone के रिव्यु डाल रहे है तो वही iphone गूगल के ट्रेंडिंग टॉपिक्स में सबसे ऊपर आ रहा है.

 

लेकिन ऐसा क्यों .. ऐसा क्या है आईफोन में जो लोग इसके पीछे पागल हुए जा रहे है. अगर आप भी आईफोन यूजर है या फिर iphone के दीवाने है तो शयद यह आर्टिकल आपको बुरा लग सकता है.

 

iphone

Image source : Google

दरअसल , iphone आज की दुनिया में दिखावा करने वालो के लिए सबसे बढ़िया विकल्प बन के उभरा है. अमीरों की बात छोड़ दे जिनके पास अतह पैसा है उनके आलावा जिन्हें 4 लोगो के बीच अपना Status दिखाना है फिर चाहे वह अन्दर से कितने भी खोखले क्यों न हो. iphone लेने के लिए उन्होंने खुद लोन लिया हो लेकिन एप्पल का symbol उनकी सेल्फी में जरुर दिखना चाहिये.

 

आज की Generation जो इन्टरनेट पर समय बिताती है उसमे लगभग 12 से 26 साल के युवा ज्यादा एक्टिव नजर आते है. इस age में हर कोई या तो student होता है या फिर अपने करियर को लेकर जूझ रहा होता है. ऐसे में आम इंसान 90हजार जैसे फ़ोन को खुद से नहीं खरीद सकता. जिसके लिए फिर अपने माता पिता पर दबाब बनाया जाता है. जिद की जाती है या फिर किसी भी तरह इतने पैसो का रास्ता देखा जाता है. लेकिन .. दुनिया की देखा देखी चलते समय कभी ये नहीं सोचते की आईफोन क्या हमारी सच में जरुरत है ?

माता पिता ने मजबूर होकर या किसी भी तरह से जिद मान ली और आईफोन दिला भी दिया तो इसका क्या फायदा ?

iphone में दिए गये Features एंड्राइड फ़ोन के ही है , एप्पल logo और डिजाईन के अलावा आईफोन कुछ खुद का ऐसा नहीं लाता जो इस दुनिया में पहले न आया हो. 2014 से मार्किट में कई ऐसे एंड्राइड फोन्स आ चुके है जो आईफोन से बेहतर features देते है.

 

यदि आप किसी आईफोन यूजर से पूछते है की iphone उसने क्यों लिया ? तो इस बात का जबाब उसके पास नहीं होता. वह हमेशा बेतूके जबाब देता दिखाई देता है की iphone तो iphone है यार .. ” 

 

कहा जाता है , एप्पल के कैमरे का कोई मुकाबला नहीं है .. लेकिन 1 लाख रूपये सिर्फ कैमरे के लिए देना कोई समझदारी नहीं है. अगर आपको कैमरे का शौक है तो DSLR पर इन्वेस्ट कीजिये जो बेहतरीन क्वालिटी के साथ साथ आपके पैसे भी बचाएगा.  

 

लोगों के रिव्यु पर ना जाये , youtube और अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट पर मौजूद ऐसे रिव्यु करने वाले व्यक्ति आपके फायदे के लिए नहीं अपने फायदे के लिए मौजूद है. उन सभी को कम्पनी की तरफ से रिव्यु करने के पैसे दिए जाते है जिसके बाद वह हमेशा आपको अच्छाई गिनाने में लग जाते है.

 

हमेशा अपने से नीचे वाले को देखिये , यह सोचिये आप खुश नसीब है की आपके पास इतना सब है. इस संसार में कितने सारे लोग ऐसे है जिनके पास खाने और पहनने को भी नहीं. झूठे दिखावे या फिर दुनिया की लहर में न जाए .. निर्णय खुद से ले.

 

 

ये भी पढ़े :

 

Unsolved Mystery : पेड़ के बीच में फंसी साइकिल का रहस्य

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here