Android App द्वारा Janam Kundali कैसे बनाये ?

0
112
Janam Kundali
Image Source : Google

Janam Kundali Kaise Banaye ?

ज्योतिष शास्त्र में आप विश्वास रखें या न रखें लेकिन जन्म कुंडली हर व्यक्ति को कभी न कभी जरूरत पडती ही है. बात फिर चाहे शादी के समय की हो या फिर किसी शुभ महूर्त को देखने की Janam kundali काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. कुंडली व्यक्ति के जन्म समय के अनुसार ग्रहों की दशा को ध्यान में रख कर तैयार की जाती है. जिसके अनुसार ही भविष्य में शुभ अशुभ का आंकड़ा ज्ञात होता है. हमे जब भी Janam kundali की आवश्यकता होती है तो हमेशा किसी पंडित या फिर ज्योतिष जानकार के पास जाना होता है.

इन्टरनेट के इस युग में आज हम बात करेगे की कैसे हम खुद जन्म कुंडली ऑनलाइन या किसी मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा आसानी से बना सकते है.

Janam kundali क्या है ?

जन्म कुंडली को यदि हम ज्योतिष चार्ट कहें तो गलत नहीं होगा. इस चार्ट में कुछ संकेत और ग्रह मिलकर 12 घर बनाते है जिसके बाद उन्हें विभाजित किया जाता है. जिसमे पहला घर अग्रवर्ती से शुरू करते है और बाकि के घर घड़ी की उल्ट दिशा में देखें जाते है. यह 12 घर व्यक्ति के ग्रहों की चाल और ज्योतिष सम्बन्धित अन्य पहलुओं को दर्शाते है.

Janam kundali के द्वारा ही व्यक्ति के रिश्ते , करियर , पैसे व अन्य प्रकार के भविष्य में होने वाले कार्यों का अनुमान लगाया जाता है. हम इसे इस प्रकार भी कह सकते है की जन्म कुंडली व्यक्ति के भविष्य की सम्भावना को दर्शाती है. इसमें ग्रहों की स्थिति के आधार पर ही राशि परिवर्तन होता रहता है.

आइये अब जानते है किस प्रकार मोबाइल से हम Janam kundali को तैयार कर सकते है.

यदि आप अपनी या किसी परिवारजन की Janam kundli अपने एंड्राइड फ़ोन द्वारा बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले गूगल प्लेस्टोर से AstroSage Kundli एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होगा.

  • AstroSage Kundli इनस्टॉल करने के बाद आपको अपने अनुसार भाषा का चयन करना है.
  • जिसके बाद आप से खाता बनाने के बारे में कहा जायेगा , आप चाहे तो इस option को skip करके आगे बढ़ सकते है.
  • एप्लीकेशन के होमपेज पर पहुचने के बाद आपको कई आप्शन दिखाई देंगे जिसमे से आपने कुंडली को सेलेक्ट करना है.
  • जहां आपको सभी प्रकार की डिटेल्स को सावधानी पूर्वक सही से भरना है.
  • इसके बाद आप उपलब्ध कुंडली पर क्लिक करते ही आपके सामने Janam kundli तैयार आ जाएगी.
  • आप इसे डाउनलोड के option द्वारा आराम से सेव भी कर सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Cryptojacking क्या है ? इस से रूपये कैसे कमाते है ?

786 Note कहाँ कैसे और कितने का बेंचे ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here