Jio Cloud App Kya Hai ? इसे किस प्रकार इस्तेमाल करें ?

0
Jio Cloud App
Image Source : Google

आज के इस आर्टिकल में आपको रिलायंस के एक और ऐप के बारे में जानकारी देगे। यदि आप जिओ के यूजर है तो आपने JIO Cloud का नाम तो सुना ही होगा.

ये एक Cloud storage app है, पहले के जमाने में लोग बड़े डाटा, फाइल शेयर करने के लिए डिस्क का उपयोग करते थे, लेकिन जैसे जैसे इंटरनेट का विकास हुआ, वैसे नए नए तरीके भी सामने आए। आज के समय में डाटा शेयर करने के लिए Cloud storage का उपयोग करने लगे है।

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की,

  • Jio Cloud App क्या है?
  • जिओ क्लाउड ऐप को डाउनलोड कैसे करें? एकाउंट कैसे बनाए?
  • Jio Cloud Storage App के फीचर

Jio Cloud App क्या है?

Jio Cloud एक क्लाउड स्टोरेज है। जिओ क्लाउड में आप कोई भी अपने डॉक्यूमेंट, फोटो, फाइल्स, सॉन्ग जैसे किसी भी प्रकार के और किसी भी साइज की फाइलें आप स्टोर कर सकते है। जिओ क्लाउड में जब आप किसी फाइल को स्टोर करते है, तो इसमें आपके स्मार्टफोन का कोई स्पेस का उपयोग नहीं होता है। यह सभी फाइल जिओ के क्लाउड स्टोरेज में save होती है। जिसका आप कभी भी किसी भी वक़्त इस्तेमाल कर सकते है।

यदि आप इस डॉक्यूमेंट को अपने दोस्तो या फैमिली के आठ शेयर करना चाहते हैं तो भी आप बहुत आसनी से शेयर कर सकते हैं। बिजनेस के लिए जिओ क्लाउड स्टोरेज बहुत ही उपयोगी ऐप है।

जिओ क्लाउड भी एक hard disk कि तरह काम करता है, यदि आप किसी को एक्सेस करने की परमिशन देते है तो, इसे वो इंसान भी आसनी से एक्सेस कर सकते है।

Jio Cloud डेटा स्टोरेज ऐप का उपयोग आप कोई भी कंप्यूटर, स्मार्टफोन या यहां तक कि अपने टीवी से भी उपयोग कर सकते है।

जब आप पहली बार जिओ क्लाउड में साइन अप करते है तो जिओ क्लाउड में आपको फ्री में कुछ स्पेस मिलती है, यदि आप ज्यादा स्पेस का उपयोग करना चाहते है तो आपको उसके लिए भुगतान करना होगा।

अब आगे जानते हैं की, Jio Cloud App को डाउनलोड कैसे करें।

Jio Cloud App Download कैसे करे

Jio Cloud App पर अकाऊट बनाने के लिए नीचे दी गए सिम्पल स्टेप को फॉलो करे।

Step 1: सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से जिओ क्लाउड ऐप को डाउनलोड करे।

Step 2: यदि आप pc या लैपटॉप में उपयोग करना चाहते हैं तो सीधे जिओ क्लाउड की वेबसाइट https://www.jiocloud.com पर जाए और इसका उपयोग कर सकते है।

Step 3: यदि आप जिओ यूजर है तो अपने आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर लीजिए।

Step 4: जब आपका जिओ क्लाउड स्टोरेज ऐप में लॉगिन हो जाए उसके बाद आप इस ऐप का उपयोग कर सकते है। अब आप अपने फाइल को जिओ क्लाउड स्टोरेज पर अपलोड कर सकते हैं।

Jio Cloud App के फीचर

Auto Backup : जिओ क्लाउड ऐप में आप सभी डाटा के ऑटोमैटिकली बैकअप ले सकते है।

Contact Backup : दूसरा सबसे बड़ा फीचर यह है कि यदि आप जिओ क्लाउड ऐप को परमिशन देते हैं वे आपके सभी कॉन्टैक्ट का बैकअप ले लेता है और अपने स्टोरेज में सुरक्षित स्टोर करता है।

Sharing Option : दोस्तो जिओ के इस क्लाउड ऐप में स्टोर रहे सभी डाटा को आप आसानी से शेयर कर सकत है। इसको आप अपने सोशल मीडिया, ईमेल और मैसेज की मदद से भी शेयर कर सकते है।

Easy Access : जैसा कि आपको पहले बताया की आप इसको आसानी से दूसरे लोगो के साथ शेयर कर सकते है साथ ही साथ इस ऐप में आप अपने डाटा को कहीं से भी एक्सेस कर सकते है।

यदि आपके पास बहुत सारे डाटा है और आप उसको सुरक्षित स्टोर रखना चाहते है और अपनी स्टोरेज को भी बचाना चाहते है तो आपको जिओ क्लाउड स्टोरेज ऐप का उपयोग जरूर करना चाहिए।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि जिओ क्लाउड ऐप क्या है?, जिओ क्लाउड ऐप कैसे डाउनलोड करे, और जिओ क्लाउड स्टोरेज ऐप के फीचर जाने।

इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

अन्य पृष्ठ 

Jio Security App क्या है ? जिओ सिक्योरिटी ऐप कैसे इस्तेमाल करें ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here