Keyword Density Kya Hai ? इसे कितना रखना चाहिए ?

8
242
Keyword Density Kya Hai
Image Source : Google

Keyword Density Kya Hai ?

यदि आप एक ब्लॉगर है तो दिन रात आप बेहतरीन Keywords की तलाश में रहते होंगे या यूँ कहे Golden Keyword ढूँढना ही आपकी जिन्दगी का मकसद सा बन चूका होगा. अगर कहीं चार ब्लॉगर साथ खड़े हो जाएँ तो बातें भी Keywords पर ही होती हैं हालाकिं कोई भी अपने कीवर्ड नहीं बताता लेकिन चर्चा का विषय इसी के आगे पीछे घूमता रहता है. इस लेख में आज हम बात करेंगे Keyword Density Kya Hai ? यह आर्टिकल में किस प्रकार जरुरी है ? साथ ही यदि आप नए ब्लॉगर है तो आप जानेंगे Keyword Kya Hai ? यह किसी भी ब्लॉग को सफल बनाने के लिए कितना महत्वपूर्ण है ?

Keyword Kya Hai ?

Keyword Density Kya Hai ? को समझने से पहले आइये समझते है Keyword Kya Hota Hai ? दरअसल जब हम ब्लोगिंग के क्षेत्र में एकदम नए होते है तो हमें ज्यादा विस्तृत जानकारियाँ नहीं होती और हम गलत दिशा में ही मेहनत करते जाते है. हमें लगता है जितना ज्यादा कंटेंट हम अपने ब्लॉग पर डालेंगे वह उतना ज्यादा सफल होगा. लेकिन .. ऐसा बिलकुल भी नहीं है. यही कारण है की हमेशा कहा जाता है Content Quality पर ध्यान दें Content Quantity पर नहीं.

अब बात आती है Quality Content पर किस प्रकार ध्यान दिया जा सकता है तो आपको बता दें High Quality Content का मतलब है की आप जो भी कंटेंट अपने ब्लॉग पर डाल रहे है उसे पढने वाला व्यक्ति पर्याप्त जानकारी हासिल कर सके जो वह करना चाहता है. यानी, आप अपने ब्लॉग को इस प्रकार से लिखें की उसमे व्यक्ति की समस्या का हर हल हो.

Content Quality के साथ साथ आपको मेहनत Keyword Research पर भी करनी है ऐसे में आप अपना Content तैयार करने से पहले ही उस से जुड़े कुछ अच्छे कीवर्ड तलाश लें. Keywords वह Search Query हैं जो गूगल या किसी भी अन्य इंजन में यूजर द्वारा डाली जाती है जिनके बाद ही उस से जुड़े रिजल्ट्स उसके सामने आते है.

उधाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति गूगल में Cricket News in Hindi सर्च करता है तो यह एक कीवर्ड है. जिस पर ब्लॉगर काम करते है और तभी यूजर कोई ऐसी Queries का रिजल्ट हासिल होता है.

यदि आप कीवर्डस को ध्यान में रखे बिना ही कंटेंट डालते हैं तो यह आपकी मेहनत और समय दोनों को ही पूरा खराब करता है और ऐसा आर्टिकल किसी भी सर्च इंजन में रैंक कराना असंभव सा हो जाता है. इसलिए हमेशा ही आर्टिकल में Keyword का अच्छे से उपयोग करें ताकि आप सफलता पूर्वक अपने लेख को रैंक करा सके.

ऐसे में आपके मन में सवाल आना लाजमी है की Keyword Kaise Search Kare ? तो आपको बता दें ब्लॉगर्स के लिए कई महत्वपूर्ण टूल जैसे Ahref , Semrush , Keyword Planner , Keywords Everywhere मौजूद है जो आपके काम को बेहद आसान बनाते है.

तो दोस्तों , उम्मीद करते है अब तक आप सभी को Keyword Kya Hai ? Keyword Kaise Search Kare ? का अंदाजा हो गया होगा. आइये अब बात करते है Keyword Density Kya Hai ?

Keyword Density Kya Hai ?

Keyword को ढूँढ लेने पर ही सारा काम ख़त्म नहीं हो जाता , इसके बाद हर किसी को Seo से जुड़े कुछ नियमों का पालन करना होता है जिसमे Keyword Density पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. इसे आप ब्लोगिंग का आधार भी कह सकते है.

दरअसल , Keyword Density आपके आर्टिकल में उस कीवर्ड की परसेंटेज को कहते है जिस पर आपने मुख्य फोकस किया होता है.

Keyword Density = (Focus Keyword / Total word of post ) * 100

मान लीजिये ,

आपने कोई लेख 1000 शब्दों का लिखा है जिसमे फोकस कीवर्ड 17 बार उपयोग किया गया है तो उसकी Keyword Density इस सूत्र के मुताबिक 1.7% है.

SEO के मुताबिक यदि बात करें तो हमारे किसी भी लेख में Keyword Density 1% से कम या फिर 2.5% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. अन्यथा आर्टिकल को रैंक कराना न के बराबर है और गूगल इसे स्पैमिंग भी मान सकता है.

यदि आप अपने लेख में Keyword Stuffing अच्छे से करना चाहते है तो आपको मुख्य कीवर्ड लेख के टाइटल में , पहले पैराग्राफ में , Headings H1 & H2 में , Description में तथा अंत में उपयोग करना बेहद जरूरी है.

तो दोस्तों यह थी जानकारी Keyword Kya Hai ? या Keyword Kya Hota Hai ? Keyword Kaise Search kare ? Keyword Density Kya Hai ? उम्मीद करते है लेख में आपको उपयोगी जानकारी जरुर हासिल हुयी होगी.

यदि Keyword Density Kya Hai ? से जुड़े कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप बेहिचक हमें कमेंटबॉक्स में पूछ सकते है साथ ही ब्लोगिंग से जुड़ा अपना कोई भी अनुभव यदि आप हमारे साथ साझा करना चाहते है तो HindiPanda आपका दिल से स्वागत करता है.

अन्य प्रष्ठ

Event Blogging kya hai ? Event Blogging Tips in Hindi

8 COMMENTS

  1. […] Free web hosting hosts hundreds of thousands of websites in the same server of the website, so that there is very little disk space in the part of every single website. By which everything is right in the beginning, but when you talk about extra space when the website increases, they ask for more money. Also Read in Hindi: Keyword Density Kya Hai ? […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here