Keyword Everywhere Tool Kya Hai ? कैसे इंस्टाल करें ?

2
202
Keyword Everywhere Tool
Image Source : Google

Keyword Everywhere Tool Kya Hai ?

यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपके सामने कई बड़ी चुनौतियां दिन प्रतिदिन खड़ी रहती ही होंगी. यह सामान्य बात है की Blogging की दुनिया में अपने पैर जमाने के लिए शुरूआती दौर काफी उतार चढ़ाव भरा रहता है. कभी हमारी वेबसाइट का Quality Content तो कभी Hosting हमें चुनौती देती है. कभी कभी हम यह भी नहीं समझ पाते की वेबसाइट पर क्या लिखना है जिस से दूसरों को मदद मिले. आज हम इस लेख में बात करेंगे Keyword Everywhere Tool Kya Hai ? जो आपका काम काफी हद तक फ्री में ही आसान करेगा.

Keyword Everywhere Tool Kya Hai ? पर बात करने से पहले आपको बता दें , यदि आप ब्लोगिंग की दुनिया में नए है और अपनी वेबसाइट पर बिना रिसर्च के ही कंटेंट डाल कर उसके रैंक होने का इन्तेजार कर रहे है तो यह आपके लिए बेहद कांटो भरा सफ़र होने वाला है. गूगल में रैंक करने के लिए हमेशा ही आपको सबसे पहले Keyword Research की जरूरत है और उसके बाद एक बेहतरीन आर्टिकल ही सफलता की ओर ले जा सकता है.

यदि आपका सवाल है, Keyword Research Kaise Kare ? तो Keyword Research के लिए मार्किट में कई Paid & Free SEO Tools उपलब्ध है जिनके द्वारा आप अपनी वेबसाइट को सही दिशा दे सकते है. Ahref और Semrush इसके लिए ख़ासा प्रचलित है लेकिन इन्हें खरीदने के लिए आपको हर महीने काफी पैसे देने पड़ते है. ऐसे में Keyword Everywhere Tool फ्री में उपयोग करने के लिए बेहतरीन विकल्प है.

आइये बात करते है Keyword Everywhere Tool Kya Hai ? और इसका किस प्रकार इस्तेमाल किया जाता है ?

Keyword Everywhere Tool Kya Hai ?

Keyword Everywhere Tool सभी ब्लॉगर्स के लिए एक ऐसा Extension जो Chrome और Firefox में इनस्टॉल करके प्रत्येक कीवर्ड की जानकारी हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके द्वारा आप किसी भी कीवर्ड की डिटेल्स जैसे, वह महीने में कितनी बार सर्च होता है ? उस पर क्या CPC है ? उस पर कितना कम्पटीशन है ? आदि आप आसानी से जान सकते है.

Keyword Everywhere Tool कई सर्च इंजन जैसे गूगल , याहू , बिंग आदि को सपोर्ट करता है और उनके सर्च रिकॉर्ड के मुताबिक ही यूजर को डाटा प्रोवाइड कराता है. इसके जरिये आप Long Tail Keywords भी ढूंड सकते है.

Keyword Everywhere Extension कैसे इंस्टाल करें ?

Keyword Everywhere Tool Kya Hai ? यह तो आप अच्छे से जान ही गये होंगे. आइये अब बात करते है की आप किस प्रकार से Keyword Everywhere Extension को अपने ब्राउज़र में इंस्टाल कर सकते है.

  • यदि आप Chrome या Firefox ब्राउज़र इस्तेमाल करते है तो आपको गूगल पर Keyword Everywhere Tool सर्च करना है जिसके बाद आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है जहां आपको Chrome और Firefox ब्राउज़र के एक्सटेंशन लिंक उपलब्ध होंगे.
  • आप अपने ब्राउज़र के मुताबिक Keyword Everywhere Extension को डाउनलोड कर सकते है. जिसके बाद Keyword Everywhere Tool का आइकॉन आपके ब्राउज़र की टूलबार में दिखने लगेगा.
  • आपको टूलबार आइकॉन पर क्लिक करके अपनी मेलआईडी डालनी है जहां पर आपको एक API Key भेजी जाएगी.
  • Mail पर आई API Key को आप दुबारा से टूलबार आइकॉन पर क्लिक करके Update Setting में डालेंगे. जिसके बाद आप Keyword Everywhere Tool इस्तेमाल कर सकते है.

ध्यान दें , Keyword Everywhere Tool सिर्फ अंग्रेजी में सर्च किये गये रिजल्ट ही दिखाता है. यदि आप किसी अन्य भाषा में कीवर्ड सर्च करना चाहते है तो यह टूल आपकी मदद नहीं करेगा और सभी डिटेल्स 00 दिखायेगा.

तो दोस्तों यह थी Keyword Everywhere Tool Kya Hai ? से जुडी जानकारी. यदि आप ब्लोगिंग की दुनिया में नए है या फिर किसी भी प्रकार की चुनौतियों से जूझ रहे है तो आप अपने अनुभव हमें बेहिचक नीचे कमेंटबॉक्स में साझा कर सकते है.

सवाल जबाब

Keyword Everywhere Tool Kya Hai ? लेख से जुडे कई प्रश्न हमें हमारे यूजर्स से प्राप्त हुए है जिसे हम यहाँ अलग से अपडेट कर रहे हैं. यदि आपके मन में भी Keyword Everywhere Tool से जुडा कोई सवाल या संदेह है तो आप हमे बेहिचक पूछ सकते है.

Keyword Everywhere Extension कितना सही रिजल्ट देता है ?

यदि आप भी यह सोच रहे है की Keyword Everywhere Tool का इस्तेमाल करने से पता नहीं रिजल्ट सही मिलेंगे या नहीं तो हम आपको बता दें Keyword Everywhere Extension की अल्गोरिथम काफी अच्छे से काम करती है जिसके कारण यूजर को काफी हद तक सही रिजल्ट मिलते है जो किसी अन्य टूल की सहायता से प्राप्त होते है. इसलिए इस टूल पर विश्वास किया जा सकता है.

क्या Keyword Everywhere Tool में कई सारे कीवर्ड सर्च किये जा सकते है ?

नहीं , Keyword Everywhere Tool में कई सारे कीवर्ड यानी Bulk Keyword एक बार में नहीं सर्च किये जा सकते. यह विकल्प 2018 दिसम्बर माह तक मौजूद था लेकिन इसके बाद इसे हटा दिया गया है. यदि आप इसे उपयोग करना चाहते है तो उसके लिए आपको Premium वर्जन को उपयोग करना जरूरी हो जायेगा जिसके लिए आपको कुछ मूल्य कम्पनी को अदा करना पड़ेगा.

क्या यह Paid Tool की तरह मदद करता है ?

यदि आपका प्रश्न है की क्या यह Paid Tool के बराबर सहायता करता है तो हम आपको कहेंगे Keyword Everywhere Tool अन्य सभी फ्री टूल्स से काफी बेहतर है. यदि आप टूल्स पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते तो आप Keyword Everywhere Extension को इंस्टाल करके अपना काम अच्छे से कर सकते है आपको कोई समस्या नहीं आएगी.

हम अपनी टीम की बात करें तो हमारे पास Paid Tools के साथ साथ Keyword Everywhere Tool भी इंस्टाल है और कई जगह यह मददगार सिद्ध होता है.

यह हमें Keyword किस आधार पर देता है ?

यदि आपने Keyword Everywhere Extension इनस्टॉल किया है तो आप देखेंगे , हम जब भी गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन पर कुछ टाइप करते है तो यह अपने आप ही उस से जुड़े रिजल्ट्स दिखाता रहता है.  यह सभी रिजल्ट्स मुख्य सर्च इंजनो के आधार पर होते है.

इस से हम किस प्रकार के कीवर्ड ढूंड सकते है ?

यदि आप Long Tail Keyword या Short Tail Keyword को ध्यान में रखते हुए कोई लेख तैयार कर रहे है और आपके मन में इस टूल को लेकर दुविधा है तो आपको बता दें आप इस से दोनों प्रकार के कीवर्ड खोज सकते है.

तो दोस्तों यह थे आपके कुछ सवाल और जबाब. हम सभी जानते है Blogging की दुनिया में Keyword Research कितना महत्वपूर्ण है. ऐसे में यदि आप के पास भी Keyword Everywhere Tool से जुड़ा कोई प्रश्न या अनुभव है तो आप हमें कमेंटबॉक्स या फिर मेल के जरिये पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Top 10 Best WordPress Plugin for Blog in Hindi | Must Read

2 COMMENTS

  1. […] Facebook or other social sites or browsing sites, some fake messages come in, install this software and earn 2000 or more in a day, increase the limit of internet, use 4g SIM in 3g phone. Stay away from this kind of message. By earning them, you will earn from them or you will not earn them. That’s why my brother stayed with this type of message. There is no earning from them. On the contrary, they will harm your phone.Also Read in Hindi : Keyword Everywhere Tool Kya Hai ? […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here