Keyword Research कैसे करें ? Keyword Research Tool क्या है ?

1
79
Keyword Research
Image Source : Google

Keyword Research Kaise Kare

Blogging में अच्छी रैंक हासिल करने के लिए सिर्फ कंटेंट को अप्लोड कर देना ही सब कुछ नहीं है. इसके लिए हम सभी ब्लॉगर्स को काफी पापड़ बेलने पड़ते है. कई बार Keyword Research चुनौती बनकर सामने खड़ा होता है तो कभी Quality Content और Backlinks. ऐसे में हम कुछ गलतियाँ कर बैठते है जिसके कारण हमें Blogging में निराशा मिलती है.

ब्लॉगिंग में High Quality Content और SEO बेहद अहम् भूमिका निभाते है. जिसमे SEO की बात करें तो Search Engine Optimisation का आधार Keyword Research है. इसे हम इस तरह भी समझ सकते है की चाय में चाय पत्ती की जो भूमिका है वही अहमियत SEO में Keywords की है. Keyword Research के बिना हम अपना Blog सफलता पूर्वक नहीं चला सकते.

Keyword Research के लिए मार्किट में कई Paid और Free Keyword Research Tools मौजूद है जिनके द्वारा हम Keyword Research आसानी से कर सकते है. आइये विस्तार से जानते है किसी भी आर्टिकल के लिए Keyword Research Kaise kare जिस से अच्छा ट्रैफिक ब्लॉग पर आये.

Keyword Research kaise Kare ?

Keyword Research के लिए यदि आप Free Keyword Research Tool ढूंड रहे है तो Google Keyword Planner बेहतरीन विकल्प है. लेकिन यदि आप Paid Tool के साथ जाना चाहते है तो Ahref और Semrush आपके लिए काफी मददगार सिद्ध होंगे. Paid Tools द्वारा आप सिर्फ Keywords ही नहीं बल्कि अपने Competitor के Backlinks और अन्य महत्वपूर्ण Keyword Details भी देख पायेगे.

किसी भी लेख को शुरू करने से पहले आप उसकी रूप रेखा तैयार कर ले, उसी के मुताबिक आपको keyword भी ढूँढने होंगे ताकि आप अपने लेख पर अधिक से अधिक ट्रैफिक ला पायें.

उधाहरण के लिए मान लीजिये,  आपको Lakme Lipstick के बारे में लेख तैयार करना है. ऐसे में आप Ahref Keyword Explorer में Lakme Lipstick सर्च करें जिसके बाद आपके सामने इस कीवर्ड से जुडी सभी डिटेल्स आएगी जैसे keyword Difficulty , Search volume , Keyword CPC , Graph और इस से सम्बन्धित अन्य Keywords.

आप अपने लेख के अनुसार एक Main Keyword जिसे Focus Keyword भी कहते है, उसे चुन ले साथ ही इस से सम्बन्धित keywords भी अलग कर ले जिन्हें आप अपने लेख में Supportive Keywords के रूप में इस्तेमाल करेगे. ध्यान रहे, Supportive Keywords को नजरअंदाज न करें क्योंकि अक्सर गूगल में लेख Focus Keywords के साथ रैंक होने की बजाय Supportive Keywords से जल्दी रैंक हुआ दिख जाता है.

Supportive Keywords को अपने लेख में इस्तेमाल करने के साथ साथ Tags में भी डालें. यह आपके लिए जरुर मददगार साबित होगा. उधाहरण के लिए यदि आपका Focus keyword मान लीजिये Lakme Lipstick है तो Lakme Lipstick Price , Lakme Lipstick Shades , Lakme Matte Lipstick , Lakme Lip Crayon को Supportive Keywords के रूप में इस्तेमाल कर सकते है.

यदि आप Ahref या Semrush जैसे Paid Tool का इस्तेमाल करना नहीं चाहते और आप Google पर Free Keyword Research Tool तलाश रहे हैं तो Google Keyword Planner पर भी आप इसे देख सकते हैं जहाँ से आपको Keyword पर Competetion और Search Volume की जानकारी मिल जाएगी. ध्यान रहे यदि आप Google Keyword Planner का इस्तेमाल कर रहे है तो उन्ही कीवर्ड को चुने जिनका Competetion Low है जिस से आप जल्दी रैंक कर पायेगें.

SEO Tools का विकल्प

सभी के सामने यह परेशानी आम है की Free Keyword Research Tool सभी डिटेल्स नहीं देते जबकि paid Keyword Research Tool शुरूआती ब्लॉगर के लिए काफी महंगे है. ऐसे में एक विकल्प Group Buy Seo Tools का निकल कर सामने आता है. जिसमे आप कुछ ही रूपये में उन सभी SEO Tools का इस्तेमाल कर सकते है जन्हें आप हर महीने अधिक दामों में नहीं खरीद सकते.

Group Buy Seo Tools के बारे में जानने के लिए Flikover Kya hai पढ़े.

उम्मीद करते है Keyword Research Kaise Kare लेख में आपको पर्याप्त जानकारी हासिल हुयी होगी. यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Guest Post क्या है ? Guest Blogging क्यों जरुरी है ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here