LAPTOP लेते समय ध्यान रखें ये बाते , नहीं तो खा जायेगे धोखा

0
241

Laptop Buying Guide In Hindi

 

लैपटॉप आज के जीवन की महत्वपूर्ण अवश्यक्ताओ में से एक है. इसका कारण लैपटॉप की देखभाल करना और सम्भालना कंप्यूटर से ज्यादा आसान है. इसलिए लोग ऑफिस वर्क या फिर डेली वर्क के लिए लैपटॉप ही लेना पसंद करते है. अगर आप भी लैपटॉप लेने की सोच रहे है तो एक बात ध्यान रखे .. समझदारी आपने दिखानी है , मार्किट में कम्पनिया आपके फायदे के लिए नहीं , अपने फायदे के लिए बैठी है. इसलिए थोडा होमवर्क खुद से कर के जाए .. लैपटॉप के पिंक ब्लू वाइट जैसे कलर या डिजाईन को देख कर एकदम आकर्षित न हो.

आइये हम बात करते है ऐसे ही कुछ आवश्यक POINTS पर जो आपके लिए सहायक हो सकते है.

 

 

स्क्रीन :

 

यदि आप ऑनलाइन लैपटॉप ले रहे है तो जरुर ध्यान करे लैपटॉप की स्क्रीन का साइज़ कितना है ? और आप कितने इंच की स्क्रीन का लैपटॉप चाहते है. 15 या 17 इंच की स्क्रीन वाले लैपटॉप सबकी पसंद होते है. लेकिन यदि आप लैपटॉप लेकर ट्रेवल करते है तो छोटी स्क्रीन का लैपटॉप ही पसंद करे.

 

रैम :

 

लैपटॉप की स्क्रीन के साथ साथ ध्यान दे की आपको लैपटॉप कितने GB की रैम का मिल रहा है. जिस प्रकार मोबाइल में रैम जरूरी है उसी प्रकार लैपटॉप में रैम अहम् हिस्सा है. यदि आप हलके फुल्के काम करते है तो 2 GB से लेकर 4 GB तक की रैम बहुत है. लेकिन यदि आप बड़े सॉफ्टवेर जैसे विडियो एडिटिंग या फिर ग्राफिकल गेम्स का इस्तेमाल करते है तो 8 GB रैम के बारे में सोचिये.

 

प्रोसेसर :

 

Processor लैपटॉप का बेहद ही अहम् हिस्सा है. लैपटॉप के काम करने की स्पीड काफी हद तक processor पर ही निर्भर करती है. मार्किट में लेटेस्ट processor की बात करें तो i3 i5 i7 मौजूद है. अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप एटम की जगह पेंटियम processor के साथ भी जा सकते है.

 

हार्ड डिस्क :

 

हार्ड डिस्क का लेटेस्ट अपडेट भी अब मार्किट में मौजूद है जिसे SSD Storage कहते है. हलाकि इसमें कम storage space मिलता है लेकिन प्राप्त हुआ space काफी ज्यादा Responsive व Fast होता है. इसकी कमी को हार्ड डिस्क storage से पूरा कर सकते है जो की 500 से 1000 TB ठीक रहता है.

 

बैटरी :

 

किसी भी Device का बैटरी बैकअप बहुत ही ज्यादा जरूरी पहलु है. आपका मोबाइल फ़ोन सिर्फ तभी तक Mobile है जब तक उसकी बैटरी चार्ज है यदि वह चार्जिंग पर लगा रहे तो वह मोबाइल कम PNT फ़ोन ज्यादा बन जाता है.

ऐसा ही लैपटॉप के साथ है , इसलिए अच्छे बैकअप वाली बैटरी का ही लैपटॉप पसंद करे जिसकी क्षमता कम से कम 6 – 8 घंटे हो.

 

उम्मीद है ऊपर दिए गये POINTS से आपको जरुर मदद मिलेगी. आप अपने सवाल या सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में भी दे सकते है.

 

कुछ ऐसे गाने जिन्हें गुनगुनाने पर आपको हो सकती है जेल

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here