Lockdown क्या है ? आइए जानते है Lockdown और Curfew में क्या अंतर है ?

0
Lockdown Kya Hai ?
Image Source : Google

Lockdown Kya Hai ?

आइए जानते है Lockdown और Curfew में क्या अंतर है ?

पूरा विश्व इस समय कोरोना की चपेट में है भारत समेत 56 से अधिक देशों में Corona Virus का संक्रमण बुरी तरह फ़ैल चुका है, सभी बड़े एवं विकसित देश भी इस बीमारी के आगे असहाय महसूस कर रहे है जिसके बाद कई देशों ने इसकी रोकथाम के लिए मजबूरन अपने अपने देशों में Lockdown या Curfew लागू कर दिया है।
भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी रविवार को देश के नागरिकों से अपील करते हुए पूरे देश में जनता कर्फ्यू लगाया लेकिन कोरोना संक्रमण को बढ़ता देख बुधवार रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन घोषित किया जबकि कुछ राज्यो ने अपने यहां cerfew को लागू कर दिया।
फ़िलहाल कोरोना के कारण सभी व्यक्ति अपने अपने घरों के अंदर रहने को मजबूर है ऐसे में हम सभी के मन में एक सवाल आना लाज़मी है की वास्तव में Lockdown और Curfew के बीच क्या अंतर है ?
आज हम इस लेख में विस्तार से बात करेंगे Lockdown Kya Hai ? और यह curfew से किस प्रकार अलग है.

Lockdown Kya Hai ?

 दरसल लॉकडाउन के दौरान हम सभी को नीचे दिए गए कुछ मुख्य बिंदुओं का अवश्य ध्यान रखना होता है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ सकेंगे की Lockdown kya hai और इसमें किन नियमों का पालन किया जाना अनिवार्य है :
1. Lockdown जो कि शहर के जिला अधिकारी द्वारा लागू की जाने वाली एक आपातकाल व्यवस्था होती है जिसके तहत सभी जरूरी सेवाएं जैसे कि बैंक, राशन, फल सब्जि, दवा आदि जरूरी समान कि दुकानें खुली रहती है।
2. यह आपदा या महामारी कि स्थिति में सरकार द्वारा लिया गया कड़ा कदम है ताकि लोगो की आवाजाही कम हो और लोग ज्यादातर समय घरों में हीं रहें।
3. Lockdown होने पर शहर में जरूरी सुविधाएं प्रशासन पर पूरी तरह निर्भर रहती है।
4. इस स्थिति के दौरान स्कूल तथा सभी प्राइवेट संस्थान अस्थाई रूप से बंद रहते हैं।
5. Lockdown लागू करने का मुख्य उद्धेश्य सिर्फ यही है कि लोग अपने अपने घरों में ही रहे जिससे आपदा या महामारी से बचा जा सके।
उम्मीद है इन सभी बिंदुओं को पढ़ने के बाद आपको काफ़ी हद तक Lockdown kya hai का जबाब मिला होगा. आइए अब बात करते है Curfew kya hai और फिर आप अपने आप ही जान लेंगे की Lockdown और Curfew में किस प्रकार से अंतर है ?

Curfew Kya Hai ?

1. Curfew किसी भी गंभीर परिस्थिति में जिला अधिकारी द्वारा लागू किया जाता हैं जिसके दौरान किसी भी प्रकार की आवाजाही पर छूट नहीं दी जाती यानी व्यक्ति अपने घर के बाहर आवश्यक काम से भी नहीं निकल सकता.

2. कर्फ़्यू के लागू होने पर सभी प्रकार की दुकाने बंद रहती है फिर चाहे वह राशन सब्ज़ी या फल इत्यादि की ही क्यों न हो.

3. Curfew के दौरान स्थानीय प्रशासन द्वारा जरूरी समान के लिए कुछ समय की छूट दी जाती है जो कि पूरी तरह प्रशासन पर निर्भर रहती हैं, ऐसी भी स्थिति सम्भव है की प्रशासन यह छूट न भी दे.

4. जैसा की आपको बताया Curfew के दौरान घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पावंदी रहती है और यदि इस नियम को कोई नहीं मानता तो प्रशासन उसके ख़िलाफ़ कढ़ी कार्यवाही भी कर सकता है.

5. आमूमन कर्फ़्यू शहर की कानून व्यवस्था के बिगड़ने की स्थिति में ही लगाया जाता हैं.

तो दोस्तों उम्मीद है Lockdown kya hai और यह कर्फ़्यू से किस तरह अलग है आप अच्छे से समझ गए होंगे, यदि इसको लेकर आपके मन में कुछ सवाल या संदेह है तो आप हमें नीचे कॉमेंट बॉक्स में पूछना न भूलें. कोरोना के चलते पूरे विश्व में फ़िलहाल चिंताजनक स्थिति है ऐसे में आप सभी से अनुरोध है अपने परिजनो के साथ घर पर रहें एवं बाहर बिलकुल न निकलें जिस से हम सभी इस मुसीबत से पार पा सके !

अन्य पृष्ठ 

24 Carat Gold की आइसक्रीम का क्या करेंगे आप ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here