Masturbation Meaning in Hindi | फायदा , नुकसान और अफवाहे

1
228
Masturbation Meaning
Image Source ; Google

Masturbation Meaning in Hindi

फायदा , नुकसान और अफवाहे

Masturbate या Masturbation, Sex से जुडी क्रिया है जिस पर विस्तार से बात करने से पहले हम ‘सेक्स’ शब्द पर बात करते है. हमारे समाज में Sex या Sex से जुडी किसी भी बात को खुलकर बोलने पर गलत समझा जाता है, शायद आपकी सही बात के बाद भी आपको बदतमीज की उपाधि भी दे दी जाए. लेकिन .. हमे यह अच्छे से समझना होगा की Sex एक प्राकतिक क्रिया है जो हर इंसान की जरुरत है. हमारे देश भारत में Sex को लेकर शिक्षा का काफी अभाव है यही कारण है की हमारा देश विश्व में जनसख्या वृद्धि के आंकड़ो में दूसरे स्थान पर आता है. भारत के पिछड़े इलाको में अभी भी बच्चो को भगवान की देंन या भगवान् का आशीर्वाद माना जाता है. जनसंख्या रोकथाम के लिए सरकार द्वारा कोई भी कड़े कदम न उठाये जाना और Sex सम्बन्धी विषयों को छोटे बच्चो के साथ साझा न करना जनसंख्या वृद्धि का बड़ा कारण है.

आपने अक्सर ही सुना होगा यदि कोई बच्चा अपने से बड़े व्यक्ति से Sex सम्बन्धित सवाल कर भी लेता है तो या तो उसे डाट कर शांत करा दिया जाता है या फिर उस बच्चे के जबाब को किसी कहानी से जोड़ कर बात को गलत दिशा में घुमा दिया जाता है.

कई बार सरकार दावे करती दिखाई पडती है की वह पिछड़े इलाको में सेक्स सम्बन्धी जानकारी पहुचाने के लिए कैंप इत्यादि लगाये जा रहे है, जगह जगह कंडोम यानी निरोध मुफ्त में उपलब्ध कराये जा रहे है ताकि जनसँख्या पर नियंत्रण किया जा सके. लेकिन .. सरकार के इन दावो पर एक प्रश्न यह भी है की यदि हमारी शिक्षा पद्यति में ही सेक्स से जुड़ा कोई अध्यन चक्र विकसित नहीं है तो फिर ज्ञान के आभाव में पिछड़े इलाके में लोगो के लिए मुफ्त में मिले कंडोम मात्र किसी गुब्बारे से बढ़ कर कुछ नहीं.

खैर , सरकार और जनसंख्या की समस्या को छोड़ कर हमारे लेख ( Masturbation Meaning ) पर वापस लौटते है और बात करते Masturbation पर. आपके मन में इसको लेकर कई बार तरह तरह के सवाल आते होंगे, हो सकता है आपने अपने दोस्तों या फिर साथ रहने वाले लोगो से Masturbation से जुड़े कई तथ्यों को सुना भी हो. जो अलग अलग Masturbation को लेकर विचार रखते है, कुछ का कहना है Masturbation हमारे शरीर के लिए लाभदायक है तो कुछ Masturbation को हमारे शरीर के लिए बेहद ही नुकसानदेह मानते है.

Masturbation
Image Source : Google

What is Masturbation, मस्टरबेशन या फिर हस्तमैथुन खुद ही अपने शरीर के अंगो द्वारा उत्तेजना अनुभव करने का तरीका है. जिस से व्यक्ति orgasm की स्थिति तक पहुच जाता है.यानी उसका स्पर्म पेनिस या फिर वेजाइना से बाहर निकलने लगता है. Masturbation की क्रिया पुरुष और स्त्री दोनों ही करते है. पुरुष अपने लिंग से और स्त्री अपनी योनि को स्पर्श कर के उत्तेजना महसूस करते है.

यदि अब आपका सवाल यह है की लोग Masturbation क्यों करते है, तो इसके पीछे का कारण है की जिनके पार्टनर सम्भोग के लिए मौजूद नहीं होते तो शरीर की उत्तेजना को शांत करने के लिए Masturbation क्रिया का सहारा लिया जाता है.स्पर्म डोनेट या फिर स्पर्म टेस्ट के लिए भी Masturbation ही किया जाता है.

Masturbation कहाँ किया जाता है का जबाब शायद आपको यही मिले की जहाँ आप खुद को सहज महसूस करे लेकिन ध्यान रहे .. अकेले में.

यदि आपके मन में अब महिला द्वारा Masturbation करने को लेकर कुछ संशय है तो हम उसे ख़त्म कर दें, Masturbation की क्रिया से कोई भी महिला गर्भवती नहीं होती और न ही किसी भी प्रकार से वरजिनिटी खत्म होती है.

इसी के साथ साथ गूगल पर Masturbation को लेकर सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले सवालों में यह भी है की हस्तमैथुन से क्या कोई यौन रोग का खतरा रहता है तो इसका जबाब है की Masturbation से किसी प्रकार के यौन रोग का खतरा नही होता है.

<= Must Watch =>

हस्तमैथुन किस उम्र से शुरू होता है पर बात करे तो सामान्य तौर पर 16 से 19 साल की उम्र में यह शुरू होता है जिसके साथ ही इसकी कोई उम्र नहीं है की व्यक्ति किस उम्र तक Masturbate करता है, शादीशुदा व्यक्ति भी हस्तमैथुन का सहारा लेता है.

हमारे समाज में Sex, Masturbate या इस से जुड़े अन्य शब्दो को बोलना, बात करना गलत माना जाता है लेकिन सोचने वाली बात यह है यदि हस्तमैथुन जैसी सेक्सुअल प्लेजर की क्रिया न होती तो समाज में कई प्रकार की अपराधिक समस्याए पैदा हो सकती थी.

हस्तमैथुन हमारे शरीर से तनाव को दूर कर अच्छी नींद देने में सहायक है लेकिन इसकी लत हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है. इसी के साथ कई भ्रम सभी के मन में Masturbation को लेकर बने हुए है की इस से बाल सफेद होने लगते है या फिर आपकी ग्रोथ रुक जाती है, तो किसी भी अध्यन में ऐसा नहीं पाया गया है जिसमे यह बात सामने आई हो लेकिन एक सिमित मात्रा से अधिक कोई भी चीज नुक्सान देह हो सकती है इस पर ध्यान देना जरूरी है.

Masturbation
Image Source : Google

यदि आप Masturbate करने वाले लोगो को गन्दा मानते है तो आप संसार में 99% गंदे लोगो से घिरे है.

अन्य प्रष्ठ

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च होता है How To Get Pregnant in Hindi

Benefits of Beer Drinking | विस्तार से जानते है बियर पीने के अनेकों फायदे

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here