Moj App Kya Hai? Moj App कैसे यूज करें?

0
Moj App kya hai
Image Source : Google

Moj App Kya Hai? Moj App कैसे यूज करें?

भारत में चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन Tik Tok के बैन हो जाने के बाद कई सारी भारतीय टेक्निकल कंपनियों ने उसके विकल्प के रूप में कई साल वीडियो एप्लीकेशन लांच कर दिए हैं जो भारतीय वीडियो मेकर्स के बीच काफी पॉपुलर भी हो रहा है।

Tik Tok के विकल्प के रूप में प्रसिद्ध सोशल मीडिया शेयरचैट ने Moj App लॉन्च किया था, जो अब धीरे-धीरे लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो चुका है। Moj एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप 15 सेकंड के साथ वीडियो बनाकर उसे अपलोड कर सकते हैं और लोगों के बीच पापुलर बन सकते हैं।

भारत में काफी प्रसिद्ध हो चुका शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन Tik Tok पर वीडियो बनाकर कई लोग बहुत ही अधिक पापुलर बन चुके थे। Tik Tok पर कई लोग अपना करियर भी बना चुके थे लेकिन उसके बैन हो जाने के बाद वह किसी नए एवं चर्चित शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन की तलाश में लगे हुए थे। शेयर चैट ने Moj एप्लीकेशन लॉन्च करके लोगों के उस तलाश को खत्म कर दिया। अब Moj ऐप्प भी Tik Tok की तरह ही लोगों के बीच काफी चर्चित हो चुका है और लोग इस पर वीडियो बनाकर फेमस भी हो रहे हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Moj ऐप्प क्या है (What is Moj App) और साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि Moj ऐप कैसे यूज़ करें (How To Use Moj App)। यदि आप पहले Tik Tok वीडियो देखने के शौकीन रहे होंगे तो उसके बैन हो जाने के बाद उसके विकल्प के रूप में लांच हुए Moj App का नाम तो जरूर सुना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको Moj एप्लीकेशन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। Moj ऐप के बारे में पूरी तरह से जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

Moj App Kya Hai ?

Moj शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन है जो भारत में डेवलप किया गया है। इस एप्लीकेशन में आपको हुए सभी फीचर्स मिल जाएंगे जो पहले Tik Tok में मिला करते थे। इस एप्लीकेशन की मदद से आप 15 सेकंड की वीडियो बना सकते हैं और उसमें इफेक्ट, स्टीकर्स  इत्यादि चीजें जोड़ सकते हैं। Moj App भारत के 15 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है।

आप भारत के किसी भी राज्य के रहने वाले हैं और किसी भी भाषा को समझने वाले हैं तो आप Moj एप्लीकेशन का बड़े ही आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। Moj एप्लीकेशन में अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, तमिल, तेलुगू, पंजाबी, गुजराती, मलयालम, कन्नड़, उड़िया, भोजपुरी, आसामी, राजस्थानी, हरियाणवी और उर्दू भाषाओं में कंटेंट उपलब्ध है।

इस ऐप्प एक पॉपुलर होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि यह कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है इसीलिए यदि कोई व्यक्ति अंग्रेजी या हिन्दी भाषा को नहीं समझ सकता तो उसके लिए उसकी क्षेत्रीय भाषा इस ऐप्प में उपलब्ध है।

Moj ऐप्प पर अकॉउंट कैसे बनाएं?

How to creat Account in Moj App?

Moj App पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Moj सर्च करें और इसे इंस्टॉल कर लें। इसके बाद ऐप्प को ओपन करें और नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. Moj ऐप्प के ओपन करने के बाद सबसे पहले Launguage चुनने का ऑप्शन आएगा। आप जिस भी भाषा में कंटेंट देखना चाहते हैं या कंटेंट बनाना चाहते हैं उसे सलेक्ट कर लें।
  2. इसके बाद आप Moj ऐप्प के होमपेज पर पहुँच जाएंगे। इसके बाद प्रोफाइल वाले आइकॉन पर क्लिक करें।
  3. प्रोफाइल सेक्शन में जाने के बाद लॉगिन करने का विकल्प आएगा। आप इसमें फेसबुक, गूगल और फोन नंबर तीन तरीके से लॉगिन कर सकते हैं। आप इन में से किसी एक के जरिए लॉगइन कर सकते हैं।
  4. यदि आपने Login With Phone Number का ऑप्शन चुना है तो सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर डालकर Next बटन पर क्लिक करना पड़ेगा इसके बाद आपके द्वारा सबमिट किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिससे वहां पर भर देना है और Next बटन पर क्लिक कर देना है।
  5. इसके बाद अपना नाम, यूजरनेम, और प्रोफाइल फोटो डालकर सेव कर लेना है। इस तरह से आपका Moj अकॉउंट और प्रोफाइल बनकर तैयार हो जाएगा।

Moj App को कैसे यूज करें?

How To Use Moj App?

यदि आपने पहले टिक टॉक ऐप यूज किया है तो आपके लिए Moj ऐप यूज करना बहुत ही आसान लगेगा। क्योंकि टिक टॉक की तरह इसमें भी 5 प्रकार के विकल्प मिलते हैं- Home, Search, Upload, Notifification, Profile, जिसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से समझाने जा रहे हैं।

  1. HOME:

आप जैसे ही Moj App ओपन करते हैं तो सबसे पहले आपके स्क्रीन पर होम पेज ही खुल कर आएगा, जहां पर आपको लोगों द्वारा बनाए गए वीडियो दिखाई देंगे। आप उसे स्क्रॉल करके अलग-अलग लोगों द्वारा बनाए गए वीडियो देख सकते हैं।

यदि आपको किसी का वीडियो अच्छा लगा और आप उसके अन्य वीडियोज भी देखना चाहते हैं तो वीडियो के राइट साइड में एक जगह उसकी छोटी सी प्रोफाइल फोटो दिखाई देगी, उस पर क्लिक करकर आप उसके प्रोफाइल पर विजिट कर सकते हैं और उसके द्वारा बनाए गए सभी वीडियोज देख सकते हैं।

  1. Search:

आप जैसे ही Moj App ओपन करेंगे तो होम पेज पर ऊपर आपको सर्च आइकन दिखाई देगा। यदि आपको अपने जान पहचान वाले या किसी विशेष Moj अकाउंट यूजर को सर्च करना है तो आप सर्च आइकन पर क्लिक करके सर्च कर सकते हैं। आप चाहें तो सर्च बार में हैशटैग भी सर्च कर सकते हैं। आपने जो भी हैशटैग सर्च करेंगे उससे संबंधित ट्रेंडिंग वीडियोज सर्च रिजल्ट में ऑटोमेटिक ही आ जाते हैं।

  1. Upload:

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि Moj एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन है तो इसमें आप 15 सेकंड के साथ वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और पॉपुलर बन सकते हैं। एप्लीकेशन के ओपन करने के बाद होम पेज पर ही आपको सबसे नीचे बीच में प्लस (+) का आइकन दिखाई देगा।

आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे तो वीडियो शूटिंग का इंटरफेस ओपन जाएगा। यहां पर आप सबसे नीचे बीच में दिए गए बटन पर लॉन्ग प्रेस करके वीडियो शूट कर सकते हैं। वीडियो शूटिंग के दौरान आप अपने फ्रंट और बैक कैमरे का यूज कर सकते हैं।

वीडियो शूट करने के बाद उसको एडिट करने के लिए अलग-अलग स्टीकर्स, फिल्टर, टाइमर, स्पीड लिमिट इत्यादि फीचर्स मिलते हैं। यदि  आपको अपने मोबाइल फोन में मौजूद किसी वीडियो को अपलोड करना है तो राइट साइड में गैलरी के ऑप्शन पर क्लिक करके वीडियो सेलेक्ट कर दें।

वीडियो अपलोड करने के बाद उसका डिस्क्रिप्शन या कैप्शन लिखने को आएगा। वीडियो डिस्क्रिप्शन लिखने के बाद ट्रेंडिंग हैशटैग डालना बिल्कुल ना भूलें ताकि आपका वीडियो ट्रेंडिंग में आ सके। इसके बाद पोस्ट बटन पर क्लिक करें इस तरह से आपकी वीडियो Moj App पर अपलोड होकर पोस्ट हो जाएगी।

  1. Notification:

यदि आपने Moj App पर कोई वीडियो बनाई है और उस पर किसी ने कमेंट, लाइक इत्यादि किया है तो नोटिफिकेशन पैनल में आपको इस चीज के नोटिफिकेशन मिल जाएगी। इसके अलावा यदि Moj ऐप्प में कोई नया अपडेट आया है या किसी दूसरे Moj यूजर ने आपके अकाउंट को फॉलो किया है तो भी नोटिफिकेशन पैनल में आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा। यदि आप चाहें तो सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन को बंद भी कर सकते हैं।

  1. Profile:

Moj ऐप को ओपन करने के बाद आपको राइट साइड में नीचे प्रोफाइल का आइकन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप अपना प्रोफाइल देख सकते हैं। इसमें आप अपने प्रोफाइल को एडिट कर सकते हैं। इस दौरान आप अपना यूजरनेम, बायो, प्रोफाइल फोटो इत्यादि चेंज कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप यहां पर यह भी देख सकते हैं कि आपको कितने लोगों ने फॉलो किया है और आपने कितने लोगों को फॉलो किया है। प्रोफाइल सेक्शन में आप Moj ऐप के कंटेंट की भाषा भी बदल सकते हैं।

Moj ऐप्प में वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

यदि आपको Moj App में कोई वीडियो पसंद आ गई है और आप उसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शेयर बटन पर क्लिक करना है। शेयर बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पहले नंबर पर ही Download Video का ऑप्शन आ जाएगा, उस पर क्लिक करने के बाद आप उस वीडियो को अपने फोन स्टोरेज में सेव कर सकते हैं।

Moj ऐप्प पर वीडियो कैसे बनाएं?

Moj App पर वीडियो बनाने के लिए होम पेज पर ही आपको प्लस (+) का आइकन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप अपने वीडियो बना सकते हैं। यदि आपको किसी दूसरे क्रिएटर द्वारा बनाए गए वीडियो में यूज़ किए गए गाने पर वीडियो बनाना है तो आप उस गाने पर क्लिक करें।

आप जैसे ही उस गाने पर क्लिक करेंगे तो उससे संबंधित वीडियो आपके स्क्रीन पर खुलकर आ जाएंगे। उसी इंटरफेस में नीचे बीच में वीडियो क्रिएट करने का ऑप्शन दिखाई देगा तो उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके स्क्रीन पर वीडियो शूटिंग का इंटरफेस ओपन हो जाएगा।

वीडियो क्रिएट करने के बाद आप उसको एडिट करने के लिए फिल्टर, इफेक्ट स्टीकर, स्पीड, टाइमर इत्यादि फीचर्स का प्रयोग कर सकते हैं। इसके बाद आपको एक जगह लाल रंग का टिक (√) दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें तो आपको अपने वीडियो के लिए डिस्क्रिप्शन लिखने का ऑप्शन आ जाएगा। वहां पर आप अपने वीडियो का डिस्क्रिप्शन और हैशटैग लिख दें और पोस्ट बटन पर क्लिक कर दें। इस तरह से आपकी वीडियो Moj ऐप्प पर अपलोड होकर पोस्ट हो जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Moj App Kya Hai? Moj App कैसे यूज करें? के बारे में जानकारी दी है। अगर आप शॉर्ट वीडियो का यूज करके अपने आप को फेमस करना चाहते हैं तो आपके लिए मौज ऐप एक अच्छा विकल्प है। बहुत सारे लोग इस एप्लीकेशन का यूज करके केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपने आप को फेमस कर रहे हैं।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।  अगर आप ऐसे ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर और आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here