OTT Platform Kya Hai ? OTT और TV में बेस्ट कौन है ?

0
OTT Platform kya hai
Image Source : Google

OTT Platform Kya Hai ?

आज कल देश दुनिया में बड़ी तेजी से internet का जाल फैल रहा है जिसका लोग बहुत से कार्य करने के लिए उपयोग करते हैं। यह दर्शाता है कि internet हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है internet के माध्यम से हम लोग देश दुनिया के विभिन्न कार्यों तथा जानकारियों से जुड़े हैं परंतु जैसेजैसे internet में भी नई तकनीक रही है, वैसे वैसे नए प्रयोग होते जा रहे हैं. इंटरनेट के माध्यम से ही हम लोग बहुत से video तथा audio देखते हैं। यदि हम घर बैठे बोर हो रहे हैं तो  हम internet का सहारा लेकर online video देख लेते हैं जिससे हमारा मनोरंजन हो जाता है।

अब बात यह आती है कि यह video तथा media content कौन उपलब्ध करवाता है इसके लिए बहुत से ऐसे android application चुकी है जो हमें मनोरंजन हेतु video प्रदान करते हैं साथ ही ऐसे platforms भी तैयार हो गए हैं जो हमें  देशदुनिया की खबरों के साथ साथ मनोरंजन के साधन जैसे Film, TV serial, shows आदि प्रदान करते हैं। एक ऐसा ही platform है जो यह सारी सुविधाएं प्रदान करता है जिसका नाम OTT Platform या OTT App है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको OTT Platform Kya Hai के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे साथ ही जानेंगे की यह किस तरह से काम करता है तथा ऐसे कौन से platform है जिसके माध्यम से आप अपने पसंदीदा कार्यक्रम देख पाएंगे।

OTT Platform Kya Hai ?

OTT Platform full form : Over the top

यह एक ऐसा platform है जो internet के माध्यम से video तथा अन्य लोकप्रिय TV serial को आप तक पहुंचाता है। जिस प्लेटफार्म के माध्यम से आपके सारे मनोरंजन तथा आवश्यक जानकारी पहुंचती है उसे OTT Platform कहते हैं। OTT Platform अमेरिका में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं परंतु पिछले कुछ सालों में OTT सेवा भी भारत में अधिक प्रचलित हो गई है यह एंड्रॉयड मोबाइल के माध्यम से आपके moblie अथवा tablet में भी दिखाई देता है।

OTT Mobile App Kya Hai ?

फिल्म तथा टेलीविजन के show आपको online उपलब्ध कराना तथा उस ऐप के लिए सब्सक्रिप्शन लेकर कुछ फीस देकर हम यहां मोबाइल ऐप में अपने पसंदीदा कार्यक्रम देख सकते हैं जोकि हमें सीधे आज के कार्यक्रम मिल जाते हैं इसके लिए आपको इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होती है इस device के माध्यम से नई फिल्म तथा टेलीविजन कार्यक्रम प्रतिदिन देख सकते हैं।

OTT Platforms in India

  • Amazon prime
  • Netflix
  • Hotstar
  • Voot
  • ZEE5
  • ALTBalaji
  • Sonylive

OTT Platform के लाभ

  • आपको अपने मोबाइल में सीधे live show देखने का मौका मिलता है।
  • आप क्रिकेट भी बड़े आसानी से live score देख सकते हैं तथा क्रिकेट के इसको भी update रहते हैं।
  • आप इसके माध्यम से वेब सीरीज भी देख सकते हैं।
  • किसी भी platform का membership लेकर new release movie भी देख सकते हैं।
  • आपको किसी common room में बैठकर सबके साथ कोई भी कार्यक्रम नहीं देखना है तो आप अपना मनपसंद कार्यक्रम अपने moblie के माध्यम से OTT Platform पर देख सकते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति कार्य कर रहा है और उसके पास अपने पसंदीदा कार्यक्रम देखने का समय नहीं है तो वह अपने कार्य के दौरान ही android mobile app  के माध्यम से अपना पसंदीदा कार्यक्रम देख सकता है।
  • यदि आप mebership लिए है तो किसी प्रकार की विज्ञापन दिखाई नहीं देते हैं जिससे कि आपका बहुमूल्य समय बच जाता है।
  • यदि आपका मनपसंद कार्यक्रम का पुराना episode आप नहीं देख पाए हैं तो आप इस platform के माध्यम से देख सकते हैं।

OTT Service के प्रकार

Subscription video on demand :- यदि आप streaming video content देखना चाहते हैं तो आप इसका कुछ पैसा देकर Subscription ले सकते हैं जिससे आप इसका orginal content देख पाएंगे यह कंटेंट आफ बिना रुकावट तथा किसी विज्ञापन के दिखे देख सकते हैं जहां एक अच्छी सुविधा प्रदान करता है जो कि एक अच्छे OTT Platform की विशेषता होती है

Transactional video on demand :- यह भी एक महत्वपूर्ण sevice है जो आपको किसी भी film अथवा टेलीविजन कार्यक्रम  को देखने के लिए किराए पर दिए जाते हैं। आप इसे खरीद कर देख सकते हैं जिसके लिए कुछ फीस देनी होती है महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि हमें पूरे महीने का Subscription नहीं देना है तो आप किसी भी पसंदीदा film अथवा टेलीविजन show के लिए किराया दे सकते हैं और इस सेवा का आनंद ले सकते हैं।

OTT and TV में बेस्ट कौन है ?

  • वैसे तो OTT तथा TV दोनों ही अपनेअपने स्थान में अच्छे हैं परंतु ऐसे कुछ कारण तथा अंतर है जो इनमें भी सर्वश्रेष्ठ हैं टीवी में हमेशा आपको विज्ञापन आदि के कारण परेशान होना होता है आप यदि टीवी का Subscription भी लेकर बैठे हैं तो तब भी विज्ञापन आपको दिखाई देंगे जिससे बहुत सा time व्यर्थ में ही चला जाता है परंतु OTT platform में चाहे तो आप विज्ञापन देख सकते हैं अन्यथा इसे हटा भी सकते हैं इसके लिए आपको OTT द्वारा दी जाने वाली सेवा का इस्तेमाल करना है जिससे आपको कोई विज्ञापन देखने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • TV में यदि कोई कार्यक्रम लंबा चल रहा है तो हमें आराम करने के लिए सही पोजीशन नहीं मिलती है परंतु और OTT Platform के माध्यम से हम अपने बिस्तर अथवा कुर्सी में बैठ कर आराम से अपना पसंदीदा शो देख सकते हैं।
  • आज दुनिया भर में TV की लोकप्रियता कम हो रही है क्योंकि TV recharge करने के लिए भी ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है। जिस वजह से लोग इसका रिचार्ज नहीं करते है परंतु OTT App में आप केवल अपने पसंदीदा show अथवा movie का subscription लेकर रख सकते हैं और उस का आनंद ले सकते हैं।

इसीलिए हम यह कह सकते हैं कि OTT Platform या OTT mobile App बेस्ट है उपरोक्त दिए गए सभी कारणों से TV की लोकप्रियता दिनप्रतिदिन कम होते जा रही है क्योंकि OTT Platform में कुछ ऐसे content होते हैं जो TV पर नहीं दिखाया जा सकते हैं, जैसे वेब सीरीज आदि जो केवल आपको OTT Platform में ही मिलेंगे।

आशा है हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे, यदि OTT Kya Hai से जुड़ा कोई भी सवाल यदि आपके मन में है तो आप हमें बेहिचक कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य पृष्ठ 

SBI Personal loan क्या है ? विशेषताए, प्रकार एवं आवेदन कैसें करें ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here