Places to Visit in Delhi : दिल्ली के लाजबाब दर्शनीय स्थल

0
191
Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

Places to Visit in Delhi

 दिल्ली के दर्शनीय स्थल

देश की राजधानी दिल्ली , जिसे भारत का दिल भी कहा जाता है. देश विदेश से लाखो टूरिस्ट दिन प्रतिदिन घूमने और काम के सिलसिले में यहाँ आते है. हजारों की संख्या में छात्र छात्राएं पढाई या फिर नौकरी की तलाश में दिल्ली को ही रुख करते है. ऐसे में दिल्ली सिर्फ बादशाहों और मुगलों की कहानियों तक ही सीमित नहीं बल्कि आज की जोशीली युवा पीढ़ी की भी पसंद है.

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

Places to Visit in Delhi , दिल्ली में घूमने की जगहों की बात करे तो भारत के इतिहास से जुडी कई सुन्दर और भव्य इमारते , किले , बाजार , धार्मिक स्थल , मयूजियम इत्यादि यहाँ मौजूद है. साथ ही साथ यदि आप आज की युवा पीढ़ी से जुडी जिन्दगी का लुत्फ़ उठाना चाहते है तो उसकी भी दिल्ली में कोई कसर नहीं है.

यदि आप गूगल पर सर्च कर रहे है Places to Visit in Delhi या फिर Delhi Tourist Places तो आपकी तलाश अब खत्म हुयी. आप सही जगह पर हैं, आइये Places to Visit in Delhi के लिए हम आपको दिल्ली की सभी जगह की जानकारी देते है जिसके बाद आप खुद निर्णय ले सकेगे की आपको दिल्ली में कहाँ घूमना है.

Places to Visit in Delhi : Historical Places

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

यदि आप प्राचीन और ऐतिहासिक स्थलों यानी Historical Places पर जाने का शौक रखते है तो आप के पास दिल्ली में Historical Places के कई विकल्प मौजूद है. इतिहास में कई बादशाहों की कहानियां और किस्से दिल्ली से जुड़े है.

Old Fort : पुराना किला

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

महाभारत काल में निर्माण कराया गया पुराना किला मुग़लकालीन सैन्य संरक्षण की रचनात्मक शैली का बेहतरीन नमूना है. मुग़ल बादशाह हुमांयू , शेर शाह सूरी ने भी अपने अपने समय में इसको नया रूप दिया.पुराना किला अपनी सुन्दरता या सजावट के लिए नहीं बल्कि मजबूती के लिए प्रसिद्ध है.

Humayun’s Tomb : हुमायूँ का मकबरा

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

हुमायूं की मौत के बाद उनकी सबसे बड़ी पत्नी बेगा बेगम द्वारा बनवाया गया यह मकबरा बगीचे के बीचो बीच में स्थित है.अपनी सुन्दरता के चलते यह मकबरा यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साईट में भी दर्ज है. जिसके पास में ही मौत के बाद मुगलों के कई शासको को दफनाया गया है.

Qutub Minar : क़ुतुब मीनार

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

72.5 मीटर ऊँची मीनार क़ुतुब उद्दीन ऐबक द्वारा बनवाई गयी. जो भारतीय इस्लामिक कला का बेहतरीन नमूना है. क़ुतुब मीनार की उपरी इमारते अलग अलग शासको द्वारा बनवाई और समय समय पर मरम्मत करायी गयी. जिसके बारे में विस्तार से आप यहाँ जान सकते है : Qutub Minar

Jantar Mantar : जंतर मंतर

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

महाराज जय सिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया जंतर मंतर , अपने खगोलीय वेधशाला के लिए प्रसिद्ध है. जहाँ ग्रहों की गति , खगोलीय पिंडों की गति , छोटे दिन – बड़े दिन , राम यंत्र आदि मौजूद है. 6 साल में बन कर तैयार हुआ जंतर मंतर स्थापत्य कला का अद्भुत नमूना है.

Red Fort : लाल किला

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

मुगल बादशाह शाहजहाँ के शासन का प्रतीक लाल किला 1638 में बनकर तैयार हुआ, जो की आज भारतीय सैन्यो के संरक्षण में है. यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साईट में शामिल लाल किला Places to Visit in Delhi खोज का बेहतरीन विकल्प है. जहाँ शाम के समय में लाइट एंड साउंड शो का आयोजन किया जाता है जिसमे भारत के इतिहास से जुड़े द्रश्य और तथ्य सभी के सामने बेहरतीन चित्रों और संगीत के साथ प्रदर्शित किये जाते है.

India Gate : इंडिया गेट

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

अफगान और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मारे गये 90000 भारतीय सैनिको की याद में 1931 में बनवाया गया इंडिया गेट दिल्ली के सबसे खूबसूरत निर्माण कार्यो में से एक है. जिसे अखिल भारतीय मूल स्मारक भी कहा जाता है. जिसपर 13300 सैनिको के नाम भी अंकित है. दिल्ली की महत्वपूर्ण सडको के बीचो बीचो बना इंडिया गेट रात में मेले की भीड़ जैसा जैसा दिखाई देता है.

Parliament : संसद भवन

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

लाल पत्थर की दीवारों , लोहे के जंगलो और बड़े बड़े गेटों से घिरा भारत का संसद भवन , जहाँ सभी संसदीय कार्यवाही होतीं है. इसे संसद परिसर भी कहा जाता है. हर वर्ष का आंकड़ा निकाले तो औसतन 90000 व्यक्ति हर साल यह देखने के लिए आते है. जिसमे 40 से 50 व्यक्तियों के समूह को गाइड के द्वारा इसमें घुमाया और इसके बारे में बताया जाता है.

Rashtrapati Bhavan : राष्ट्रपति भवन

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

130 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला राष्ट्रपति भवन , जहाँ भारत के राष्ट्रपति रहते हैं वायसराय के नाम से भी जाना जाता है.

Raaj Ghaat : राज घाट

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

काले रंग के संगमरमर से बनी महात्मा गाँधी की समाधि जो की यमुना नदी के किनारे स्थित है. जिस पर महात्मा गाँधी के अंतिम शब्द हे राम लिखे है. भारत में आने वाले विदेशी उच्चाधिकारी सदेव ही गाँधी जी को श्रधांजलि देने राज घाट अवश्य आते है.

Places to Visit in Delhi : Religious Places

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

Historical Places के साथ साथ दिल्ली में Riligious Places भी आपको कई सारे मिलेंगे जहाँ जा कर आप काफी शांति और सुख का अनुभव कर सकते है. Places to Visit in Delhi में अब हम बात करेगे ऐसे ही कुछ धार्मिक स्थलों की जो दिल्ली में स्थित है.

Jama Masjid : जामा मस्जिद

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

1656 में शाहजहाँ द्वारा बनवाई गयी जामा मस्जिद, भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है जिसे बनने में 6 साल से अधिक का समय लगा और उस समय इसकी लागत 10 लाख रूपये थी.

Lotus Temple : लोटस टेम्पल

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

भगवान् की अखंडता को बढ़ावा देता कमल के अकार में बना लोटस टेम्पल, बहाई मंदिर भी कहलाता है. यहाँ किसी भी धार्मिक ग्रन्थ को पढ़ सकते है साथ ही साथ इसका बगीचा और शांत वातावरण इसे और भी सुन्दर बनाता है.

Akshar Dham : अक्षरधाम

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

दिल्ली से बिलकुल सटा हुआ क्षेत्र नॉएडा , जहां यह भव्य मन्दिर स्थित है.यह अद्भुत मंदिर भारत के इतिहास और वैभव को प्रदर्शित करता है. यहाँ आप सोमवार को छोड़कर किसी भी दिन दर्शन के लिए जा सकते हैं. लेकिन यदि आप यहाँ के वाटर शो का आनंद लेना चाहते है तो इसके लिए आपको 7:30 बजे शाम को वहां पहुचना होगा.

Bangla Shaib Gurudwara : बंगला साहिब गुरुद्वारा

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

राजा जयसिंह का बंगला जहाँ सिक्खों के आंठ्वे गुरु श्री हर कृष्ण जी रहते थे , अपने पवित्र सरोवर और स्वर्ण गुम्बद के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहाँ प्रतिदिन समय समय पर श्रद्धालुओं के लिए लंगर व अन्य सेवाये की जाती है. बंगला साहिब में आप सप्ताह के सातो दिन और दिन के 24 घंटे किसी भी समय जा सकते है.

Isckon Temple : इस्कॉन मंदिर

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

विश्व में जगह जगह पर आपको इस्कॉन मन्दिर मिलेगे जो भगवान श्री कृष्ण से जुडी अंतराष्ट्रिय संस्था है. यहाँ आप अध्यात्मिक और जीवन के मूल्य को जान सकते है. यदि आप दिल्ली में हैं तो कुछ समय निकाल कर दिल्ली के इस्कॉन मन्दिर में अवश्य जाए.

Places to Visit in Delhi : Parks

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

यदि आप Places to Visit in Delhi में Historical Places , Riligious Places के आलावा कोई और जगह घूमने की ढूंड रहे है तो आपके पास दिल्ली में कई सारे पार्क या फिर गार्डन्स का भी विकल्प मौजूद है.

लोधी गार्डन

लोधी गार्डन , जहाँ आप सुबह या फिर शाम को जा कर शांत और शुद्ध वातावरण का मजा ले सकते है. यदि आप फोटो खीचने के प्रति उत्साहित रहते है तो यह जगह आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है. पार्क के अन्दर ही एक छोटी सी झील मौजूद है.

डिअर पार्क

यदि आप अवकाश के दिन कहीं दोस्तों के साथ घूमने और अच्छी तस्वीरों के लिए जगह ढूंड रहे है तो आपने जरुर गूगल पर Places to Visit in Delhi for photography जरुर खोजा होगा, डिअर पार्क भी आपके लिए अच्छी जगह साबित हो सकती है जहाँ आप अपने फोटोग्राफी के टैलेंट को प्राक्रतिक सुन्दरता के साथ और भी ज्यादा निखार सकते है.

गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेस

आधुनिक कला कृतियों , मूर्तियों और खूब सरे पेड़ पौधों के साथ घिरा यह गार्डन पिकनिक मानाने और दोस्तों के साथ घुमने के लिए आदर्श विकल्प है.

Places to Visit in Delhi : Markets

यदि आप हमारे द्वारा दी गयी ऊपर की सूचि से संतुस्ट नहीं है तो भी हम आपको यहाँ से खाली हाथ नहीं जाने देंगे. आपके द्वारा सर्च किया गया Places to Visit in Delhi का रिजल्ट आपको जरुर मिलेगा. Places to Visit in Delhi में अब हम आपको बताने जा रहे है दिल्ली के प्रसिद्ध बाजारों की जहाँ पहुच कर आप खुद को चीजे खरीदने और खानेपीने से रोक नहीं पायेगे.

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

Chandni Chowk : चांदनी चौक

यदि आपके घर या किसी नजदीकी रिश्तेदार दोस्त की शादी है और आप शॉपिंग करना चाहते है तो चांदनी चौक में आपको आपकी जरुरत की सभी चीजे मिल जाएगी. हर समय भीड़ भाड़ वाला एरिया चांदनी चौक दिल्ली का बेहद ख़ास बाजार है जहां तंग गलियों के साथ साथ आपको 1800 की हवेलियां देखने को मिलेगी. यदि आप खाने पीने के शौक़ीन है तो फिर आप स्वर्ग में है चूँकि यहाँ के आलू पराठे , दही भल्ले , कचोरी बेहद ही प्रसिद्ध है.

Pahad Ganj : पहाड़ गंज

यदि आप चमड़े का सामान , कपड़े , संगीत , किताबे इत्यादी के लिए बाजार में भटक रहे है तो आप पहाड़गंज से आसानी से अपनी खरीददारी कर सकते है. अच्छे दामो पर यहाँ आपकी जरुरत का सभी सामान उपलब्ध हो जायेगा जिसके साथ ही साथ यहाँ आप अपने बजट के मुताबिक केफे और लॉज भी ढूंड सकते है.

Sarojni Market : सरोजनी मार्किट

सरोजनी मार्किट दिल्ली का काफी ही प्रसिद्ध बाजार है जहां आप सस्ते दामो पर चीजे आसानी से खरीद सकते है लेकिन यहाँ से शॉपिंग करते समय आपको थोडा सतर्क रहने की जरुरत है चूँकि यहाँ के दाम आपकी सूरत और कपड़े देख कर ही बोले जाते है. यानी , हर ग्राहक के लिए नए दाम होते है. इसलिए यदि आप मोलभाव करने में शातिर है तो आप सरोजनी में अच्छी खरीददारी कर सकते है.

Janpath : जनपथ

क्वीन्स वे कहा जाने वाला जनपथ कनाट प्लेस का बाहरी क्षेत्र है. यदि आप शिल्पकला , पेंटिग , भारतीय कलाकृति , गहने इत्यादि के शौक़ीन है तो यहाँ आपको काफी सारी चीजे देखने को मिल जाएगी.

Dilli Haat : दिल्ली हाट

दिल्ली हाट , एक छोटा सा परिसर है जहाँ खाने के स्टाल व घर को सजाने की चीजे इत्यादि अच्छे दामो पर मिलती है.सांस्कृतिक और संगीत प्रदर्शन इस जगह को लोकप्रिय बनाते है.

Places to Visit in Delhi : Clubs / Pubs

Places to Visit in Delhi
Image Source : Google

हम उम्मीद करते है , Places to Visit in Delhi में आपकी खोज के मुताबिक उत्तर मिल गया होगा.यदि नही तो हम आपको बता दे दिल्ली में बस Historical , Religious , Market & Parks ही नहीं बल्कि कई बड़े शॉपिंग मॉलस , पब्स , क्लब्स आदि मौजूद है. आइये जल्दी से नजर डालते है दिल्ली के कुछ ख़ास क्लब्स और पब्स पर जहां आप अपने दोस्तों के साथ यादगार शाम बिता सकते है.

  • Country Club
  • Kitty Su
  • Playboy Club
  • Hype
  • Jynxxx
  • Quantum
  • F Bar

यदि आप दिल्ली की और भी ऐसी सुन्दर जगहों के बारे में जानते है तो आप हमे कमेन्टबॉक्स या फिर मेल में Places to Visit in Delhi सब्जेक्ट के साथ भेज सकते है.

Also Read

Vikram Sarabhai : Birth | Education | Career | Facts | Death

Chhatrapati Shivaji Maharaj : Life | Administration | Facts | Death

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here