Search Engine Kya Hai ? Search Engine कितने प्रकार के होते है?

0
Search Engine
Image Source : Google

Search Engine Kya Hai ? Search Engine कितने प्रकार के होते है?

 

जब भी हम गूगल में कोई चीज सर्च करते है तो गूगल हमारे सामने सारी जानकारी लेकर के रख देता है तो यह सब कैसे होता है? क्या आप जानते है?

यदि नही जानते है तो आज आप सही जगह पर आए है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि सर्च इंजन क्या है? सर्च इंजन कैसे काम करता है और सर्च इंजन के कितने प्रकार होते है?

जब से इंटरनेट की शुरुआत हुई है सर्च इंजन तब से बना था। लेकिन तब इंटरनेट महेगा था तो ज्यादा लोग इस्तेमाल नही करते थे। लेकिन आज 21वी सदी में और खास कर भारत में सबसे ज्यादा लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है और इंटरनेट का भी।

जब भी हमें किसी चीज के बारे में जानकारी चाहिए या कोई सवाल आता है तो हम सीधे गूगल करते है, या दूसरे शब्दो में कहे तो सर्च इंजन की मदद लेते है।

तो आइए आज के इस आर्टिकल में सर्च इंजन के बारे में जानते है….

Search Engine Kya Hai?

What Is Search Engine In Hindi

Search Engine एक प्रकार का टूल है जो हमें इंटरनेट की दुनिया में उपलब्ध सभी वेबसाइट को केवल एक कीवर्ड के आधार पर इनमें से डाटा खोज कर देता है। सर्च इंजन एक माध्यम है जो हमें वेब पर जानकारी खोजने में मदद करता है। जरा सोचिये अगर सर्च इंजन नहीं होता तो आप करोड़ों वेबसाइट को एक साथ कैसे सर्च करते ?

सर्च इंजन हमें इसी में मदद करता है की हम आज घर बैठे ऑनलाइन सभी हेलोफुल जानकारी को सर्च कर सकते है। इसके अलावा सर्च इंजन की मदद से हमें लाखोंकरोड़ों वेबसाइट को खोज कर हमें सभी प्रकार के डाटा उपलब्ध कराता है।

Search Engine कितने प्रकार के होते है?

Search Engine मुख्यतः 4 प्रकार के होते है जो हमें अलगअलग स्तर से डेटा खोज कर देता है। इन्ही चार प्रकार में सबसे ज्यादा उपयोगी वह होता है जो Crawl के आधार पर वेब पेजों को खोजता है।  सर्च इंजन के 4 प्रकार होते है जिसके बारे में जानकारी नीचे दी हुई है:

Crawler Based Search Engine (क्रॉलर बेस्ड सर्च इंजन):

इस प्रकार के सर्च इंजन में वे सभी सर्च इंजन शामिल है जिनके सर्च मेथड में Crawling, Indexing और Ranking इत्यादि फैक्टर शामिल होते है। ऐसे सर्च इंजन में दुनिया में कुछ जाने माने सर्च इंजन शामिल है जैसे Google, Bing, Yahoo, Yandex, DukeDukeGo और Ask इत्यादि है।

Web Directory (वेब डायरेक्टरी):

इस प्रकार के सर्च इंजन में यूजर अपनी वेबसाइट को उनकी साइट की कैटेगरी के अनुसार list करते है ताकि यूजर को अपनी कैटेगरी की वेबसाइट search में आसानी हो। इस प्रकार के सर्च इंजन में अगर आप अपनी किसी वेबसाइट को जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट के साथ अपनी वेबसाइट का Title उसका Description भी डालना होता है।

इस प्रोसेस के बाद आपकी वेबसाइट का उनकी टीम द्वारा रिव्यू किया जाता है जिसके बाद आपकी साईट अप्रुव होती है। इस प्रकार के कुछ Web directory search engine यह है जैसे A1WebDirectory, Blograma, 9sites etc.

Hybrid Search Engine (हाइब्रिड सर्च इंजन):

इस प्रकार के सर्च इंजन वै होते है जो किसी भी डेटा को सर्च करने के लिए Crawling और Directory दोनों प्रकार का उपयोग करते है। इस प्रकार के सर्च Crawl और Directory दोनो तरीको से डेटा जुटा कर ग्राहको को उनकी क्वेरी के अनुसार डेटा प्रदान करता है। ऐसे सर्च इंजन के उदाहरण जैसे – Google, Yahoo, Bing etc

Metadata Searching Based Search Engine

इस प्रकार के सर्च इंजन वै होते है जो किसी अन्य सर्च इंजन से मेटाडेटा के अनुसार डाटा लाकर अपने पेज पर list करता है।

ऐसे सर्च इंजन पर जब भी कोई यूजर क्वेरी सर्च करता है तो यह अन्य सर्च इंजन के डेटा को खोज कर वो डाटा लाकर ग्राहक के सामने रख देता है। ऐसे सर्च इंजन के उदाहरण इस प्रकार है जैसे Dogpile, MetaCrawler इत्यादि।

इन सर्च इंजन के अलावा सर्च इंजन के कुछ और भी प्रकार होते है। इन की जानकारी के बारे में आपको आगे बताया गया है।

Shopping Search Engine (शॉपिंग सर्च इंजन): कई सर्च इंजन ऐसे भी होते है जो आपको अपनी पसंद के शॉपिंग प्रोडक्ट भी खोज कर देते है। ऐसे सर्च इंजन में Google Shopping सबसे ज्यादा पाॅप्यूलर है।

Video Search Engine (वीडियो सर्च इंजन): वैसे तो हम वीडियो देखने के लिए ट्यूब का उपयोग करते है परन्तु आप इस बात को शायद ही जानते होंगे Google video search engine इससे भी आगे है।

अगर आप किसी भी प्रकार के विडियो खोजना चाहते है तो उसके लिए आप इस Google video search engine का इस्तेमाल कर सकते है। इस Google video search engine के अलावा Bing video search engine और Yahoo video search engine जैसे सर्च इंजन भी आपको इसी प्रकार की सुविधा देते है।

Image Search Engine (इमेज सर्च इंजन): Google, yahoo और Bing इत्यादि यह ऐसे सर्च इंजन है जो आपको लिंक सर्च करने के साथसाथ फोटो भी सर्च कर के देते है।

Search Engine कैसे काम करता है ?

हर सर्च इंजन की अपनी एक अलगअलग पद्धति होती है परंतु इन सब में एक चीज है तो सब में एक समान होती है वह है उनका डाटा खोजने की पद्धति। इस पद्धति के बारे में आपको आगे बताया जा रहा है।

हर सर्च इंजन के काम करने का अपना अपना एक सीक्रेट Mathematical formula होता है जिसके आधार पर वह काम करता है जिसे हम कंप्यूटर की भाषा में एल्गोरिदम कहते है। 

हर सर्च इंजन के काम करने के तरीके के बारे में आपको बताएं तो इन सब में कुछ चीजें एक ही समान होती है वह आपको आगे बताई गई है।

Google, Yahoo, bing इत्यादि सर्च इंजन Crowled based प्रकार के सर्च इंजन है।

यह सर्च इंजन डाटा फेस करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करते है।

Step = Crawling > Indexing > Ranking

Crawling

यह सर्च इंजन में एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो वेब की दुनिया मे घूम घूम कर जानकारी इकट्ठा करता रहता है। यह हर वेबसाइट में जा जा कर डेटा और सूचना एकत्रित करता है इस प्रोग्राम को Crawler, Bot, Spider इत्यादि कता कहा जाता है।

यह Crawler हर सेकण्ड में सैकड़ों वेबसाइट को स्कैन करता है और उन डाटा को अपने सर्वर पर सेव करता रहता है। यह एक प्रकार का स्पाइडर होता है तो इंटरलिंक के जरिये एक पेज से दूसरे पेज और एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट में जाता रहता है।

Crawler कुछ इस निम्न प्रकार की जानकारी एकत्रित करता है।

  • पेज title का description और एवं उससे संबंधित जानकारी
  • उस पेज में कौन कौन Keywords का उपयोग हो रखा है उससे संबंधित जानकारी
  • उस पेज Image या Video है या नही उसकी जानकारी
  • जिस वेबसाइट को Crawl कर रहा है, उस वेबसाइट मे कितने पेज है उस पेज की स्पीड क्या है इत्यादि।
  • वेबसाइट में किस पेज को अपडेट किया गया है और किस पेज को डिलीट किया गया है।

Indexing

एक सर्च इंजन जानकारियों को Crawl करने के बाद उनको Index करता है। Crawl करते समय जिन भी जानकारियों को एकत्रित किया गया है उन सभी जानकारियों को एक सूची में Index किया जाता है उसको सर्च इंजन के डेटाबेस में इंस्टॉल किया जाता है।

आप जब भी किसी भी सर्च इंजन में कोई भी क्वेरी खोजते है तो उसके बाद सर्च इंजन का प्रोसेस उस Index में जाता है और आपके द्वारा खोजी गई जानकारी के अनुसार आपको रिजल्ट लाकर देता है।

Ranking

Crawling and Indexing करने के बाद सर्च इंजन का सबसे आखिरी काम होता है यह निर्धारित करना की कौन कौन सी Query पर कौन कौन सा लिंक दिखाई देगा। एक सर्च इंजन वेबसाइट की Quality और उसकी विश्वसनीयता के आधार पर उस पेज की रैंक निर्धारित करता है। सर्च इंजन की भाषा में इसे Ranking कहा जाता है। एक सर्च इंजन अपने इस काम को स्वयं के Search ranking algorithm के आधार पर करता है।

Search Engine से संबंधित कुछ शब्दावली

एक सर्च इंजन से संबंधित कुछ शब्दावली जो सामान्यतः उपयोग में ली जाती है। जिसे हम सामान्य बोलचाल की भाषा में उपयोग में लेते है।

Query: यह वह शब्द होता है जो हम किसी भी सर्च इंजन में खोजते है। क्वेरी एक शब्द की हो सकती है या एक वाक्य की भी हो सकती है।

एक सर्च इंजन इतना एडवांस काम करता है की आप जो भी स्पेलिंग क्वेरी में लिखते है तो अगर वह गलत हो तो यह आपको बता भी सकता है की वह Query में लिखी गई स्पेलिंग गलत है।

Query Example : “ How a search engine works ” & “ How you will find my name on screen ”

Title: जैसे की आप क्वेरी सर्च करते है तो आपको कुछ रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देते है। इसमें जो लिस्ट होती है उस लिस्ट में सबसे पहला लिंक होता है वह उस पेज का टाइटल होता है।

Description: जैसे की आप क्वेरी सर्च करते है तो उस सर्च रिजल्ट में आपको जो परिणाम दिखाई देता है उसमें टाइटल के नीचे छोटे शब्दों मे एक Context लिखा होता है वही Description कहलाता है।

दुनिया के सबसे ज्यादा पॉपुलर Search Engine

कुछ पॉपुलर सर्च इंजन की सूची:

  • Google
  • Bing
  • Yahoo
  • Baidu
  • Yandex
  • Ask
  • Aol
  • DukeDukeGo
  • WolFram Alpha
  • Dogpile

Final Conclusion

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की सर्च इंजन क्या है ? सर्च इंजन कितने प्रकार के होते है? सर्च इंजन कैसे काम करता है और सर्च इंजन के बारे में जानकारी जानी।

आज की तारीख में सर्च इंजन एक महत्वपूर्ण टूल बना है और हम सभी हमारी रोजबरोज की जिंदगी में कभी कभी इसका इस्तेमाल जरूर करते होगे!

इस आर्टिकल में सर्च इंजन को लेकर पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here