Share market kya hai ? Share market से पैसे कैसे कमाए ?

0
share market kya hai
Image Source : Google

Share market kya hai ? Share market से पैसे कैसे कमाए ?

आज के इस टाइम में हर कोई व्यक्ति पैसे कमाने के लिए तरहतरह के सोर्स ढूंढता रहता है। वैसे तो मार्केट में पैसे कमाने के बाद सारे तरीके हैं। इन सभी तरीकों में से  पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका शेयर मार्केट है। शेयर मार्केट एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप अपने नॉलेज के बदौलत अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप अपनी जिंदगी में अनलिमिटेड पैसा कमाना चाहते हैं। और आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं। तो शेयर मार्केट आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है। जिसकी मदद से आप अपने सपनों को पूरा करने के साथसाथ एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं। शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी नॉलेज का होना बहुत जरूरी है। अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी नॉलेज नहीं है तो आप शेयर मार्केट से कभी भी पैसे नहीं कमा सकते हैं।

अगर आपके पास अच्छी नॉलेज और इन्वेस्टमेंट करने के लिए थोड़ा पैसा है तो आप शेयर मार्केट से ₹1000 को बहुत ही आसानी से ₹100000 में कन्वर्ट कर सकते हैं। जी हां दोस्तों यह आपको थोड़ा पढ़कर अजीब लगेगा पर यह शपथ सच्चाई है। अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप 1 दिन में ₹1000 को ₹100000 में बहुत ही आसानी से कन्वर्ट कर सकते हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमाने की सोच रहे हैं। और आपको अभी तक शेयर मार्केट के बारे में नॉलेज नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शेयर मार्केट से पूरी संपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे हैं। और साथ में हम आपको बताएंगे Share market और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्केट क्या है? ( Share Market Kya Hai In Hindi)

Share market एक ऐसा प्लेटफार्म में जहां पर बड़ीबड़ी कंपनियों के शेयर को खरीदा एवं बेचा जाता है। या कहें कि शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहां पर बहुत सारी कंपनियों के शेयर को खरीदा एवं बेचा जाता है। आज के इस टाइम में आप अपने घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद एवं  बेच होते हैं। आइए अब हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं।

मान लीजिए कि कोई एक कंपनी है और उस कंपनी ने अपनी कंपनी के 100 शेयर को जारी किया है। और आपने उस कंपनी का 1 शेयर खरीद लिया है। तो इसका मतलब है कि आप उस कंपनी के शेयर होल्डर बन गए हैं। यानी कि आप उस कंपनी के शेयर्स में 1% की हिस्सेदारी आपकी हो गई है।

जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो अगर कंपनी को प्रॉफिट होता है तो यहां पर आपको प्रॉफिट होगा। और अगर कंपनी को नुकसान होता है तो यहां पर आपको नुकसान होगा। कहने का मतलब यह है कि यहां पर आपने जो पैसा इन्वेस्टमेंट किया है उसकी कोई गारंटी नहीं होती कि उसमें आपको प्रॉफिट ही मिलेगा शेयर मार्केट एक तरह का जुआ है जहां पर आप 1 मिनट में लखपति बन सकते हैं। तो वहीं पर आप 1 मिनट में खाकपति भी बन सकते हैं।

लोग Share market से जितना पैसा कमाना आसान समझते हैं। उतना होता नहीं है। क्योंकि शेयर मार्केट मार्केट के उतारचढ़ाव पर निर्भर रहती है। अगर आपने किसी कंपनी के शेयर पर पैसा इन्वेस्ट किया है। अगर मार्केट उस समय अच्छी है तो आप वहां से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वहीं अगर मार्केट नीचे गिर जाती है तो आप वहीं पर अपना नुकसान उठा बैठेंगे। यानी आपका पूरा पैसा डूब जाएगा।

शेयर के प्रकार

अगर आप Share market में पैसा निवेश करना चाहते हैं सबसे पहले आपको शेयर कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। तभी आप शेयर मार्केट में सही तरह से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शेयर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं।

  • इक्विटी शेयर
  • प्रेफेरेंस शेयर
  • डीवीआर शेयर

इक्विटी शेयर मार्केट में इक्विटी शेयर को Ordinary Shares  के नाम से भी लोग जानते हैं। जिस व्यक्ति के पास इक्विटी शेयर होता है उसे एक तरह के कंपनी का मालिक कहा जाता है। और इस शेयर होल्डर को कंपनी के मैनेजमेंट में होने वाले फैसले में वोट देने का पूरा हक होता है।

प्रेफेरेंस शेयर    अगर आप प्रेफेरेंस शेयर खरीदते हैं तो इसमें आपको कुछ सुविधाएं नहीं दी जाती हैं। अगर  आपके पास प्रेफरेंस शेयर है तो आप कंपनी के मैनेजमेंट में होने वाले फैसले में आप को वोट देने का कोई हक नहीं होता है। यही कारण है कि सभी लोग प्रेफरेंस शेयर शेयर के बदले इक्विटी शेयर में ज्यादा इन्वेस्ट करते हैं।

डीवीआर शेयर  डीवीआर का फुल फॉर्म है Differential Voting Rights इसलिए मैं आपको प्रेफरेंस और इक्विटी  के दोनों लाभ दिए जाते हैं। इस  शेयर में आपको वोटिंग का अधिकार तो नहीं मिलता है इसके अलावा आपको और बहुत सारे लाभ दिए जाते हैं।

Share market में इन्वेस्टमेंट कैसे करें

अगर आप Share market में निवेश करना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले शेयर मार्केट में आपको निवेश करने के लिए स्टॉक मार्केट से शेयर खरीदने पड़ते हैं। यहां पर आप डायरेक्ट स्टॉक मार्केट से शेयर खरीद एवं बेच नहीं सकते हैं। स्टॉक मार्केट से शेयर को खरीदने एवं बेचने के लिए आपको एक स्टॉक ब्रोकर की आवश्यकता पड़ती है।

इसलिए सबसे पहले आपको अपने लिए एक स्टॉक ब्रोकर की जरूरत पड़ेगी। प्रजेंट टाइम में मार्केट में बहुत सारे स्टॉक ब्रोकर उपलब्ध है। जिनकी मदद से आप अपना अकाउंट ओपन करके शेयर को खरीद एवं बेच सकते हैं। शेयर को खरीदने एवं बेचने के लिए स्टॉक ब्रोकर आपके लिए DEMAT ACCOUNT और TRADING ACCOUNT ओपन करता है।

अब हम आपको सबसे पहले बताते हैं कि डीमेट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट क्या है।

DEMAT ACCOUNT क्या है?

डिमैट का फुल फॉर्म होता है “DEMATERIALISED”   शेयर मार्केट में आपको शेयर को खरीदना एवं बेचने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट का होना बहुत ही जरूरी है   क्यों कुछ जब आपसे  जब आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो वह शेयर आपके डिमैट अकाउंट पर जाता है। और जब आप  शेयर को बेच देते हैं तो वह शेयर दूसरे यानी खरीदने वाले के डिमैट अकाउंट पर चला जाता है।

TRADING ACCOUNT क्या है?

जब आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो उसके लिए आपको पैसे की जरूरत पड़ती है। तो इसलिए शेयर खरीदने के लिए हमें एक ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है। ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से हम शेयर को खरीद सकते हैं।

अगर आपके पास पेमेंट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट दोनों हैं। तो आप बहुत ही आसानी से किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं। जब आप शेयर को खरीदते हैं तो शेयर आपके डिमैट अकाउंट पर जाता है। और शेयर के पैसे आपके ट्रेडिंग अकाउंट से कट हो जाते हैं। अब आप बहुत ही आसानी से डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे।

Share market में निवेश करने से पहले ध्यान देने वाली कुछ जरूरी बातें

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं। तो आपको सबसे पहले कुछ जरूरी बातों का अवश्य ध्यान देना चाहिए। जिससे कि आप अपने निवेश किए गए पैसे पर अच्छा रिटर्न पा सके।

मार्केट में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमाते हैं। वहीं पर आपको मार्केट में ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो शेयर मार्केट में अपना बहुत सारा पैसा गवा चुके होंगे। इसीलिए आपको शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।

  • अगर आप शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने लिए एक अच्छा शेयर ब्रोकर का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि एक अच्छा शेयर ब्रोकर आपको अच्छे मार्केट और  अच्छे शेयर में निवेश करने की सलाह देता है।
  • Share market में निवेश करने से पहले आप शेयर मार्केट के बेसिक जानकारी के बारे में जानकारी अवश्य करें। इसके बाद ही आप शेयर मार्केट में निवेश करें।
  • जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदे तो आपको उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। उस कंपनी के प्रजेंट और पहले के रिकॉर्ड के बारे में जानकारी करना बहुत जरूरी है।
  • शेयर मार्केट में आप किसी दूसरे व्यक्ति के कहने पर निवेश कभी ना करें। आप हरदम अपनी नॉलेज और बुद्धि का उपयोग करके ही किसी कंपनी के शेयर पर निवेश करें।
  • शेयर मार्केट में आप हरदम उतना ही पैसा निवेश करें जो  आपने इन्वेस्टमेंट करने के लिए निकाल कर रखा है। शेयर मार्केट में आप अपनी रखी हुई धनपूंजी को कभी ना लगाएं।
  • Share market में पैसा आप हरदम लंबे समय के लिए लगाते हैं तो आप हरदम बेनिफिट पर ही रहेंगे। आपको हर दम बाजार के उतारचढ़ाव को देखकर घबराना नहीं है। 
  • शेयर मार्केट में आप हरदम अच्छी कंपनी पर नजर बनाकर रखें। जब कभी आप को मौका मिले आप तुरंत उस कंपनी पर निवेश कर दें। क्योंकि सही कंपनी पर और सही समय पर किया गया निवेश आपको बहुत अधिक फायदा दिला सकता है। अच्छे निवेशक इसी बात का हरदम ध्यान रखते हैं।
  • मार्केट में आप कभी भी ज्यादा लालच ना करें। क्योंकि ज्यादा लालच आपको कंगाल भी बना सकता है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि Share market क्या है और शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें। दोस्तों आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here