अपने डिवाइस से Speedpost Tracking कैसे करें ?

0
112
speedpost tracking
Image Source : Google

Speedpost Tracking

आज के तेजी से बदलते तकनीकी युग में भारतीय डाक सेवा पहले के मुकाबले काफी विकसित और अपनी सेवाओं को लेकर गम्भीर हो चुकी है. Indian Post आज तरह तरह के तकनीकी उपकरणों का प्रयोग करके देश विदेश में भी अपनी सेवाए सफलतापूर्वक पंहुचा रहा है. Indian Post द्वारा हम रजिस्टर्ड पोस्ट , Speed Post और पार्सल जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है. सिर्फ बड़े शहर ही नही Indian Post अब भारत के छोटे नगरों और गाँवों में भी जगह बना चूका है.

Indian Post की भारत में बात करें तो लगभग 15 लाख छोटी व बड़ी शाखाएं खुल चुकी है. इन्टरनेट के इस दौर में  आज आप Speedpost Tracking द्वारा भेजे गये सामान को कहीं से भी ट्रैक कर सकते है. Speedpost Tracking में आप आसानी से पता लगा सकते है की आपके द्वारा भेजा गया पैकेट किस जगह पर है और उसे उचित जगह पहुचने में अभी कितना समय लगेगा.

यदि आप गूगल पर Speedpost Tracking , Speed post Status Check up , Speed post tracking Enquiry , Speed post tracking status जैसा सर्च कर रहे है तो हम आपको बताते है की आप अपने द्वारा भेजे गये समान का Speed post tracking status घर बैठे अपने डिवाइस से कैसे जांच सकते है ?

Speedpost क्या है ?

Speed post जिसके हम नाम से ही समझ सकते है , भारतीय डाक द्वारा अपने सामान को जल्द से जल्द एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने की सर्विस है. इसके द्वारा हम अपने सामान को कम कीमत में देश के एक कोने से दूसरे कोने में सुरक्षित और जल्दी भेज सकते है. जिस से हमारे समय और पैसे की बचत भी होती है.

 

 

Speedpost की शुरुआत पर चर्चा करें तो 1986 में भारतीय डाक द्वारा यह सर्विस शुरू की गयी थी जिसका मूल्य 25 रूपये प्रत्येक पैकेट के लिए निर्धारित किया गया कुछ समय में ही यह सर्विस धीरे धीरे काफी पसंद की जाने लगी और आज भारत का हर नागरिक कोने कोने से इस सर्विस के साथ जुडा हुआ है.

Speed post tracking status

Speedpost tracking status के लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिस के बाद आप आसानी से ही अपने सामान का स्टेटस पता लगा सकते है.

  • स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग के लिए आपको सबसे पहले Indiapost.gov.in पर जाना है.
  • जहां आपको Track N Trace का option सेलेक्ट करके Tracking ID डालनी है.
  • Tracking ID के बाद आपको Captcha Code देना है और Track Now पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा दी गयी Tracking ID से सम्बन्धित सभी जानकारी विस्तार से आ जाएगी.

इसके द्वारा आप जान सकते है की आपका सामान अभी कहाँ है और किस तारिख को किस पोस्ट ऑफिस में पहुचेगा. साथ ही यदि आप बार बार Speedpost tracking status चेक करते है तो आपके पास मोबाइल एप्लीकेशन का विकल्प भी उपलब्ध है. जिसे आप All Courier Tracking Service App के नाम से गूगल प्लेस्टोर द्वारा डाउनलोड कर सकते है.

उम्मीद करते है Speed post tracking status लेख में दी गयी जानकारी से आपको सहायता मिली होगी. यदि इस से जुड़े सवाल या सुझाव आपके मन में है तो आप हमें कमेन्टबॉक्स में पूछ सकते है.

अन्य प्रष्ठ

786 Note कहाँ कैसे और कितने का बेंचे ?

Parallel Space द्वारा Dual Whatsapp कैसे उपयोग करें ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here