Telegram kya hai ? Telegram अकाउंट कैसे बनाए ?

0
Telegram Kya Hai
Image Source : Google

Telegram Kya Hai ? टेलीग्राम में अकाउंट कैसे बनाए

अगर आप व्हाट्सएप  का यूज़ करते करते थक चुके हैं। और आप एक बेहतरीन इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन को सर्च कर रहे हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेलीग्राम एक बहुत ही बेहतरीन व्हाट्सएप अल्टरनेटिव एप्लीकेशन है। टेलीग्राम में आपको ऐसे बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स दिए जा रहे हैं। जो कि आपको व्हाट्सएप में देखने को नहीं मिलते हैं।

वैसे तो इस समय ऑनलाइन बहुत सारे  सोशल मैसेजिंग एप्लीकेशन उपलब्ध है। जिनमें से सबसे अधिक टेलीग्राम एप्लीकेशन बहुत तेजी से लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बना रहा है। टेलीग्राम एप्लीकेशन में आपको ऐसे बहुत सारे बेहतरीन फीचर दिए जा रहे हैं जो कि आपको अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ चैटिंग करने का एक अलग ही अनुभव प्रदान करता है। अगर आपने अभी तक टेलीग्राम के बारे में नहीं सुना है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Telegram Kya Hai  के बारे में पूरी जानकारी स्टेप टू स्टेप विस्तार से देंगे।

इसीलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको टेलीग्राम एप्लीकेशन के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं। और साथ में हम आपको बताएंगे कि Telegram Kya Hai ? टेलीग्राम में अकाउंट कैसे बनाए

Telegram kya hai ?

Telegram एप बहुत ही पॉपुलर मैसेजिंग एप्लीकेशन है। जिस तरह से आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल  अपने दोस्तों के साथ चैटिंग करने के लिए करते हैं। उसी तरह से आप टेलीग्राम का भी इस्तेमाल अपने दोस्तों को साथ चैटिंग मैसेज वीडियो फोटो भेजने के लिए कर सकते हैं। टेलीग्राम में ऐसे बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं जो इस एप्लीकेशन को व्हाट्सएप से बहुत अलग और बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन बना देता है।

इंटरनेट की दुनिया में टेलीग्राम एक ऐसा एकलौता एप्लीकेशन है जो व्हाट्सएप को कड़ी टक्कर दे रहा है। इसीलिए अधिकतर लोग टेलीग्राम एप्लीकेशन को व्हाट्सएप के अल्टरनेटिव के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। टेलीग्राम एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस एप्लीकेशन को विंडोज मैक लाइनेक्स और एंड्राइड चारों सिस्टम पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Telegram डाटा सिक्योरिटी के हिसाब से एक बहुत ही बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है। टेलीग्राम में आपके पर्सनल डाटा को बहुत ही सिक्योर के साथ रखा जाता है। इसके अलावा टेलीग्राम अकाउंट में आपके द्वारा दी गई पर्सनल डाटा को कहीं भी शेयर नहीं किया जाता है। यही कारण है कि टेलीग्राम धीरे धीरे सभी लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है।

टेलीग्राम को कब और किसने बनाया है?

टेलीग्राम एप्लीकेशन को बहुत सारे लोग एक नया मैसेंजर एप्लीकेशन समझते हैं। पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपकी यह जानकारी बिल्कुल गलत है। टेलीग्राम  एप्लीकेशन को 2013 में Nikolai और Pavel  द्वारा लांच किया गया था। पर टेलीग्राम को असली पहचान 2018 में लोगों को हुई।

बहुत सारे लोगों के मन में एक क्वेश्चन अवश्य आता है कि टेलीग्राम किस देश का एप्लीकेशन है आप सभी लोगों के जानकारी के लिए बता दें कि Telegram एप्लीकेशन रूस देश का है।  प्रजेंट टाइम में टेलीग्राम का हेड ऑफिस दुबई में स्थित है। पहले इसका ऑफिस रूस में ही था पर  स्थानी आईटी नियमों के कारण टेलीग्राम के ऑफिस को दुबई में शिफ्ट करना पड़ा था।

Telegram के फीचर्स

अगर आप टेलीग्राम एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं। तो आपको सबसे पहले टेलीग्राम के बेहतरीन फीचर्स के बारे में मालूम होना बहुत ही जरूरी है। जिससे कि आप Telegram एप्लीकेशन के चैटिंग को और भी बेहतरीन बना सकते हैं। आइए अब हम आपको टेलीग्राम के कुछ बेहतरीन फीचर्स के बारे में आपको जानकारी देते हैं।

1 –  सीक्रेट चैट

Telegram एप्लीकेशन में चैटिंग करने के लिए बहुत सारे बेहतरीन फीचर दिए गए हैं। इस एप्लीकेशन में आप किसी से भी सीक्रेट चैट कर सकते हैं। इस चैट को आपके सिवा और कोई देख पढ़ नहीं सकता है इस एप्लीकेशन में ऑटोमेटिकली चैट डिलीट का ऑप्शन भी दिया गया है। बस आपको एक टाइमर सेट कर देना है और आपकी वह चैटिंग ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगी।

2 –  पासवर्ड

Telegram एप्लीकेशन का दूसरा सबसे बेहतरीन फीचर्स इसका पासवर्ड सिस्टम है। इस एप्लीकेशन में अपना खुद का एक पासवर्ड  क्रिएट कर सकते हैं। जिसकी वजह से आपके टेलीग्राम अकाउंट की डिटेल आपके सिवा और कोई देख नहीं सकता है।

3 –  मल्टीपल डिवाइस पर यूज

टेलीग्राम अकाउंट को आप मल्टीपल डिवाइस पर एक साथ यूज कर सकते हैं। टेलीग्राम अकाउंट को आप विंडोज मैक लाइनेक्स और एंड्रॉयड पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

4 –  मल्टीपल ग्रुप और चैनल

Telegram अकाउंट में आप मल्टीपल ग्रुप और चैनल बना सकते हैं। जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों के साथ एक साथ ग्रुप में जोड़कर चैटिंग का और बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं।

टेलीग्राम एप्लीकेशन को इस्तेमाल कैसे करें

आइए अब हम आपको बताते हैं कि टेलीग्राम एप्लीकेशन को यूज कैसे करें।

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद आप इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर ले।
  • Telegram को इंस्टॉल करने के बाद आप इसे ओपन करें एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आप Start Messaging  के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपनी Country सिलेक्ट करके अपना मोबाइल नंबर डालें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको उस ओटीपी को एप्लीकेशन में डालकर वेरीफाई कर ले।
  • इसके बाद आप अपना नाम डालकर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें। अब आपका टेलीग्राम अकाउंट बन कर तैयार हो चुका है। अब आप इस एप्लीकेशन में अपने दोस्तों को यूज करके चैटिंग का आनंद उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Telegram kya hai और टेलीग्राम के फीचर्स क्या है इसके बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से दी है। अगर आप व्हाट्सएप के अल्टरनेटिव  के रूप में कोई बेहतरीन एप्लीकेशन सर्च कर रहे हैं। तो आप इसके लिए टेलीग्राम एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। इसके अलावा अगर आप टेक्नोलॉजी के रिलेटेड और बेहतरीन आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। क्योंकि हम आपके लिए रेगुलर इस वेबसाइट की माध्यम से  टेक्नोलॉजी के रिलेटेड इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पब्लिक्स करते रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here