TikTok है भारत का नया एजुकेशनल टूल

0
TikTok
Image Source : Google

TikTok है भारत का नया एजुकेशनल टूल

मनोंरजन करने वाले एजुकेशनल वीडियोज़ उसी समय से लोकप्रिय रहे हैं जब से युनाईटेड स्टेट्स का अर्ली माॅर्निंग शो सीसेम स्ट्रीट शुरू हुआ। इंटरनेट की आसान पहुंच, किफायती डेटा प्लान्स के साथ इस तरह के एजुकेशनल वीडियोज़ आज देश के हर कोने में लोकप्रिय हो गए हैं।

दुनिया के अग्रणी शाॅर्ट वीडियो प्लेटफाॅर्म TikTok ने इस क्षमता को पहचाना है और अपने कई उपयोगकर्ताओं की मदद से इन-ऐप चैलेंज #EDUTOK शुरूआत की है। #EDUTOK TikTok के उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विषयों जैसे शिक्षा, प्रेरणा, सुरक्षा, व्यंजनों की रेसिपियां, स्वास्थ्य और वैलनेस पर आधारित तर्कपूर्ण एवं प्रेरक कंटेंट बनने के लिए प्रेरित करता है।

जब से TikTok पर इस चैलेंज की शुरूआत हुई है #EDUTOK का 32 बिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं, जिससे एक बार फिर से यह साबित हो गया है कि TikTok देश भर के 200 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए रचनात्मक अभिव्यक्ति का पसंदीदा माध्यम है। उपयोगकर्ता #EDUTOK के माध्यम से योगा, अंग्रेज़ी या स्वास्थ्य का महत्व सीख सकते हैं, यह एक ऐसा चैलेंज है जो भारत को निरंतर सीखने के लिए प्रेरित करता है।

TikTok के लोकप्रिय क्रिएटर्स जैसे उर्मी पाण्ड्या और डाॅ अनिमोश ने अपने प्रशंसकों के लिए स्वास्थ्य और फिटनैस टिप्स पर एजुकेशनल वीडियोज़ साझा किए हैं। अन्य क्रिएटर्स जैसे मृदुल मदहोक और गीत ने प्रेरक, शैक्षणिक एवं स्वास्थ्य की आदतों पर आधारित कंटेंट साझा किया है।

TikTok अभियान में दिल्ली, चेन्नई, भोपाल और अमृतसर सहित विभिन्न शहरों से लोकप्रिय क्रिएटर्स हिस्सा ले रहे हैं और टिकटाॅक का इस्तेमाल जानकारी के प्रसार के लिए कर रहे हैं। यहां कुछ ऐसे लोकप्रिय वीडियोज़ के बारे में जानकारी दी गई है।

फाईट काॅलेस्ट्राॅल : डाॅ अनिमेशन TikTok हैण्डल @Surgeryonline के माध्यम से नियमित रूप से अपने फाॅलोवर्स को फिट रहने के तरीके बताते हैं। वे डायबिटीज़, काॅलेस्ट्राॅल, सैचुरेटड फैट्स के महत्व और अनसैचुरेटेड फैट्स के नुकसान तथा नियमित रूप से विटामिन के सेवन की आवश्यकता पर वीडियोज़ साझा करते हैं।

माॅडल टिप्स : मृदुल मदहोक एक लोकप्रिय TikTok उपयोगकर्ता हैं जो फिटनैस और स्वास्थ्य पर वीडियोज़ साझा करते हैं। वास्तव में स्ट्रगलिंग माॅडल्स को भी फ्रीलान्स माॅडल बनने के लिए सुझाव देते हैं । इन महत्वाकांक्षी लोगों को सलाह देते हैं कि अपने नियमित काम करते हुए सही समय का इंतज़ार करें।

इंग्लिश लैसन्स एनीवन : जब गीत आपकी मदद कर रही हैं तो फालतू पैसा खर्च करने की क्या ज़रूरत। @Englishwithgeet एक लोकप्रिय टिकटाॅक चैनल है जो आपको भाषा के मूल पहलू सिखाता है। गीत सबसे पहले हिंदी के शब्दों को समझाती हैं और फिर अंग्रेज़ी में इनका अर्थ बताती हैं। वे कई आम गलतियां बताती हैं जैसे ‘टेक आफ’ और ‘टेक आन’ के बीच का अंतर।

गैट फिट विद योगौ : उर्मी पाण्ड्या अहमदाबाद से एक अन्तर्राष्ट्रीय योगा इन्सट्रक्टर हैं। वे अपने लोकप्रिय TikTok चैनल के माध्यम से बताती हैं कि सही तरीके से योगासन कैसे करें।

अन्य पृष्ठ 

Amazon Great Indian Festival Facts – जानें Best ऑफर और डील्स के बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here