Top 10 Best WordPress Plugin for Blog in Hindi | Must Read

1
235
Top 10 Best Wordpress Plugin for Blog in Hindi
Image Source : Google

Top 10 Best WordPress Plugin for Blog in Hindi

यदि आप Hindi Panda का यह लेख Top 10 Best WordPress Plugin for Blog in Hindi पढ़ रहे है तो यह स्पष्ट है की आप या तो एक नये ब्लॉगर है या फिर जल्द ही अपनी साईट WordPress प्लेटफ़ॉर्म पर लाने की सोच रहे है. ऐसे में हम आपको बता दें यदि आपके मन में कोई भी संकोच या दुविधा है तो उसे अपने मन से तुरंत ही निकाल दें और WordPress की ओर कदम बढायें चूँकि यहाँ आपको कई सारी सुविधाए और SEO से जुड़े फायदे मिलते है जिनके लिए आपको अन्य वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Motivation For Bloggers

Top 10 Best WordPress Plugin for Blog in Hindi शुरू करने से पहले यदि आप WordPress से अनजान हैं या फिर किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म की तुलना में इस पर संदेह है तो आपको हम यही सुझाव देंगे , WordPress पर दुनिया की कई बड़ी साईट बनी हुयी हैं और सभी बड़े ब्लॉगर्स की पसंद WordPress ही है ऐसे में आप बेहिचक इस पर काम कर सकते है.

WordPress की खासियत भी यही है की यहाँ हमें ढेरो Plugins मिलते है जो हमारे काम को बेहद आसान बनाने में सहायक है. ऐसे में Top 10 Best WordPress Plugin for Blog in Hindi आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे ही Best WordPress Plugin की जो हर एक ब्लॉगर के लिए बेहद ही जरुरी हैं.

Top 10 Best WordPress Plugin for Blog in Hindi

तो दोस्तों , Hindi Panda के मुताबिक Best WordPress Plugin की लिस्ट नीचे दी गयी है. ध्यान दें , यह हमारा खुद का नजरिया है इसे किसी भी प्रकार से रैंक या अन्य किसी के अर्टिकल से तुलना न करें.

  • Wordfence Security
  • Contact Form 7
  • W3 Total Cache
  • WP Smush
  • Yoast SEO
  • Jetpack By WordPress
  • Redirection
  • Akismet
  • Shortlinks by pretty links
  • Tiny MCE Advance

आइये विस्तार से बात करते है इन सभी Best WordPress Plugin पर की यह क्यों और किस प्रकार से हमारे लिए उपयोगी सिद्ध हो सकते है.

what is Quora ? Bloggers के लिए यह क्यों जरुरी है ?

  • Wordfence Security

यदि आप नये ब्लॉगर है या WordPress पर Security को लेकर चिंतित है तो यह Plugin आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण  है. इस Plugin के द्वारा आपको आपकी वेबसाइट पर होने वाली अनचाही गतिविधियों के बारे में पता चलता रहता है साथ ही Email के जरिये Alert भी प्राप्त होते है जिस से आप तुरंत ही Action ले सकते है.

  • Contact Form 7

कांटेक्ट फॉर्म हर वेबसाइट के लिए एक महत्वपूर्ण भाग होता है. ऐसे में Contact Form 7 हमें बेहतरीन फॉर्म्स उपलब्ध कराता है जिस से वेबसाइट पर आने वाले विजिटर की डिटेल्स आदि हम आसानी से ले सकते है. हालांकि Contact Form के लिए कई अन्य Plugins भी मौजूद है लेकिन Contact Form 7 बेहद ही आकर्षक एवं आसान Plugin है जिसके कारण हर ब्लॉगर इस पर ही काम करना पसंद करता है.

  • W3 Total Cache

Cache Plugins स्टेटिक HTML फाइल्स को बना कर वेबसाइट की स्पीड को बढाने में मदद करते है ऐसे में WordPress Directory में मौजूद ढेरों Plugins में W3 Total Cache ब्लॉगर्स के सामने एक बेहतरीन विकल्प है. जिसका परिणाम काफी असरदार रहता है.

  • WP Smush

हम सभी जानते है इमेज साइज़ का सीधा असर हमारे ब्लॉग के लोडिंग टाइम पर पड़ता है जिसके कारण हमे कई परेशानियां जैसे Bounce Rate का बढ़ जाना , रैंकिंग नीचे गिरना , आर्टिकल रैंक न होना आदि का सामना करना पड़ता है. ऐसे में WP Smush इमेज साइज़ को Compress करने में मदद करता है जिस से साईट पर लोड नहीं बढ़ता और स्पीड अच्छी बनी रहती है. ध्यान रहे , इमेज का साइज़ जितना छोटा रहे उतना बेहतर है ऐसे में WP Smush को जरुर Install करें.

  • Yoast SEO

SEO किसी ब्लॉग को रैंक कराने के लिए कितना महत्वपूर्ण है इसका एहसास हम सभी ब्लॉगर्स को है. यदि हमारा Content कोई शरीर है तो SEO उस शरीर की आत्मा. यदि आप SEO के लिए बेहतरीन Plugins की तलाश में है तो Yoast SEO Plugin आपके लिए बेहतर विकल्प के रूप में सिद्ध हो सकता है जिसके द्वारा आप Basic Seo से लेकर Advance Seo तक आसानी से फॉलो कर सकते है. दरअसल , हम जब भी कोई लेख लिखते है तो हमें कई चीजों पर ध्यान देना होता है ऐसे में Yoast Seo Plugin हमें सभी बिन्दुओं पर निर्देश देता है और जैसे जैसे हम लेख में आगे बढ़ते है वह हमें पूरी तरह से SEO के लिए Guide करता जाता है.

  • Jetpack By WordPress

Jetpack आपको एक ही Plugin में कई सारे फीचर्स उपलब्ध कराता है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट का Backup , Contact form , Analytics , Social Share Button आदि को ख़ास बना सकते है. Jetpack फ्री और प्रीमियम दोनों Versions में उपलब्ध है ऐसे में यदि आप पैसा खर्च कर सकते है तो आपके लिए Jetpack By WordPress खाटे का सौदा नहीं है.

  • Redirection

यदि आप अपने किसी पुराने लेख का लिंक बदलना चाहते है तो हमेशा ही डर रहता है की वह लिंक खत्म न हो जाए या फिर नए लिंक पर Redirect होगा या नहीं होगा. ऐसे में Redirection Plugin का इस्तेमाल करके आप बेहिचक अपने पुराने लेख के लिंक को बदल सकते है और 301 redirection लगा कर उसे नये लिंक पर ला पायेगे.

  • Akismet

Akismet भी Jetpack की तरह WordPress की Parent Company है. जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट में Comments द्वारा होने वाली Spamming को रोक सकते है. यदि आपकी वेबसाइट एक अच्छे स्तर पर पहुच चुकी है तो आप समझ सकते है की Comment Spamming को हैंडल करना कितना मुश्किल है ऐसे में यदि आप Akismet को इनस्टॉल करते है तो यह स्पैम कमेंट्स को अपने ही आप हटा देता है और सही कमेंट्स को आपके सामने दिखाता है.

  • Shortlinks By PrettyLinks

यदि आपको किसी भी एफिलिएट या बड़े लिंक को बार बार बदलने की आवश्यकता होती है तो यह Plugin आपके लिए महत्वपूर्ण है. इसका काम अजीब या बड़े दिखने वाले Links को Professional बनाना है.

  • Tiny MCE Advance

जब भी आप कोई लेख लिखते है तो आपको WordPress Editor पर सीमित विकल्प ही देखने को मिलते है. ऐसे में यदि आप अर्टिकल लिखते हुए कुछ ख़ास आप्शनस भी चाहते है तो Tiny MCE Advance एक अच्छा Plugin है.

तो दोस्तों , यह थे Hindi Panda के मुताबिक Top 10 Best WordPress Plugin for Blog in Hindi हमने नये ब्लॉगर को ध्यान में रखते हुए Best WordPress Plugin की List लिस्ट तैयार की है. हो सकता है आपकी वेबसाइट और जरूरत के मुताबिक यह Plugins अलग हो. यदि आप भी हमारे साथ Best WordPress Plugin से जुडी कोई भी जानकारी साझा करना चाहते है तो Top 10 Best WordPress Plugin for Blog in Hindi सब्जेक्ट के साथ मेल पर बेहिचक अपना अनुभव या जानकारी साझा कर सकते है.

अन्य प्रष्ठ

Google Question Hub Kya Hai ? इसे कैसे इस्तेमाल करें ?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here