जब Top 10 Criminals in The World List में दिखी नरेंद्र मोदी की तस्वीर

1
185
Top 10 Criminals in The World Narendra modi
Image Source : Google

Top 10 Criminals in The World List

Top 10 Criminals in The World List | पिछले कुछ समय से गूगल अपने सर्च रिजल्ट्स में आ रही तस्वीरों को लेकर ख़ासा चर्चा में है. ऐसा पहली बार नहीं है जब गूगल के सर्च रिजल्ट्स में कुछ गड़बड़ देखने को मिली हो. इस से पहले भी गूगल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प , कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी , पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और राहुल गांधी आदि को लेकर मुसीबत में पड़ता दिखा है.

हाल ही में Best Toilet Paper in The World सर्च करने पर गूगल में पाकिस्तान का झंडा देखने को मिला जिसके बाद Bhikhari शब्द सर्च करने पर भी वहां के प्रधानमन्त्री इमरान खान काफी ट्रोल हुए. लेकिन यह सब पहली बार नहीं है जब गूगल इमेज में कुछ ऐसा देखने को मिला हो. इस से पहले कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गाँधी Bar Girl in India के रिजल्ट में देखने को मिली थी वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प Idiot सर्च करने पर आ रहे थे.

हम सभी जानते है, गूगल विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहां असंख्य प्रश्नों के उत्तर वेबपेज के रूप में स्टोर है. ऐसे में एक बार फिर गूगल चर्चा में है और इसकी वजह भी बेहद चौंकाने वाली है. यदि आप गूगल पर Top 10 Criminals in The World List तलाशते है तो आप भारत के माननीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर पाएंगे. सिर्फ Top 10 Criminals in The World List में ही नहीं भारत के प्रधानमन्त्री की तस्वीर गूगल पर Most stupid prime minister in the world सर्च करने पर भी दिखाई दे रही है.

Top 10 Criminals in The World List
Image Source : Google / Top 10 Criminals in The World List

अपने सर्च रिजल्ट्स जैसे Most stupid prime minister in the world या फिर Top 10 Criminals in The World List में गलत तस्वीरों के कारण गूगल सवालों के घेरे में है और काफी समय से इस बात पर सफाई देता आ रहा है जिसमे इन सभी का कारण एल्गोरिदम को बताया जाता है. आइये एक नजर Most stupid prime minister in the world रिजल्ट पर भी डाल लेते है.

Most stupid prime minister in the world Narendra Modi
Image Source : Google / Most stupid prime minister in the world

क्या है इसका कारण ?

पिछले दिनों में सामने आये ऐसे सर्च रिजल्ट सवाल खड़ा करते है की क्या वाकई में गूगल पर दिए जाने वाले जबाबों पर भरोसा करना उचित है ? आपको हम बता दें , गूगल पर आप जब भी कुछ सवाल या अपनी समस्या सर्च करते है तो उनके जबाब आपके सामने जो भी आते है वह किसी न किसी व्यक्ति के द्वारा ही अपलोड किये गये होते है. ऐसे में जरूरी नहीं वह व्यक्ति उस विषय को लेकर बड़ा जानकार हो. इसलिए गूगल पर दिए गये जबाब सटीक ही हों ऐसा जरुरी भी नहीं है. हमारी हमेशा से ही राय रही है कम से कम किसी भी दवा या बिमारी के बारे में जानने के लिए कभी भी गूगल पर विश्वास न करें और चिकित्सक से ही परामर्श लें.

इसका बेहतरीन उधाहरण है की,

मान लीजिये रामू के हाथ पर किसी कीड़े के काटने से वह लाल पड़ गया है और जलन महसूस कर रहा है. आप इस परेशानी को गूगल करते है तो वह इसका जबाब वही बता पायेगा जो इस बिमारी से मिलता जुलता उसे लगेगा. हो सकता है रामू क्रीम मात्र से ही ठीक हो जाए लेकिन गूगल के लिए यह कैंसर का भी लक्षण है.

इसलिए गूगल पर अपनी समस्या के लिए सर्च जरुर करें लेकिन पूरी तरह से निर्भर किसी भी तरह से न हो. यह पूरी तरह कोडिंग और एल्गोरिदम पर आश्रित है की वह आपको क्या जबाब ढूंड कर दे रहा है. इसके लिए किसी भी व्यक्ति या विशेष कम्पनी को आप जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते.

उम्मीद है Top 10 Criminals in The World List या Most stupid prime minister in the world सर्च करने पर आने वाले ऐसे रिजल्ट का कारण आप समझ गये होंगे.

अन्य प्रष्ठ

लोगों के दिलों में उतरा “I Am Not Supposed to Tell You This”

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here